IND vs NZ : परफैक्ट-10 हासिल करने के बाद ऐजाज पटेल ने दिया बड़ा बयान

punjabkesari.in Saturday, Dec 04, 2021 - 09:28 PM (IST)

खेल डैस्क : मुंबई के मैदान पर कीवी स्पिनर ऐजाज पटेल ने इतिहास रच दिया। भारतीय पारी के सभी 10 विकेट लेकर उन्होंने क्रिकेट इतिहास में अपना नाम दर्ज करवा लिया। इससे पहले जिम लेकर और अनिल कुंबले ही यह कारनामा कर पाए थे। बड़ा रिकॉर्ड बनाने के बाद ऐजाज पटेल ने कहा कि जाहिर तौर पर मेरे लिए काफी खास मौका है; केवल मैं ही नहीं, मेरी पत्नी, मेरी मां और पिताजी, मेरा परिवार।

ऐजाज ने कहा- निश्चित रूप से मेरे लिए यह बहुत ही खास दिन है। सच कहूं तो यह बहुत ही वास्तविक है, मुझे नहीं लगता कि आप कभी भी विश्वास करते हैं कि आप ऐसा कुछ हासिल करने जा रहे हैं। भगवान की कृपा से मैं बहुत भाग्यशाली हूं। मुंबई में ऐसा अवसर आना अच्छा है। यहां जन्म लेना और फिर यहां वापस आना और ऐसा कुछ हासिल करना बहुत खास है।

ऐजाज ने कहा कि अब मैं कुंबले सर के साथ विशिष्ठ क्लब (10 विकेट लेना) में जुड़ गया हूं। ऐजाज ने पिच पर बात करते हुए कहा कि वास्तव में इसमें कुछ खास नहीं है। बात यह होती है कि आप लय में हैं या नहीं। अगर आप अच्छी गेंदबाजी करते हैं तो यह किसी भी बल्लेबाज को मुश्किल में डाल देती है। 

ऐजाज ने दिन का खेल समाप्त होने के बाद कहा कि व्यक्तिगत रूप से यह मेरी जिंदगी के क्रिकेट दिनों में सबसे शानदार दिन में से एक होगा और यह शायद हमेशा रहेगा।  उन्होंने कहा कि टीम के लिए हालांकि हमने खुद को काफी मुश्किल स्थिति में पहुंचा दिया है। हमें कल डटकर सामना करना होगा और जहां तक संभव हो, प्रयास करना होगा और देखना होगा कि हम मैच का रूख बदल सकते हैं या फिर कुछ विशेष कर सकते हैं। उन्हें अपनी उपलब्धि पर यकीन करने में अभी थोड़ा और समय लगेगा लेकिन इसे सहेजने से पहले ही भारतीय गेंदबाजों ने उनके बल्लेबाजी क्रम को झकझोर दिया।

तो क्या अब तक इस पर यकीन हो गया है? उन्होंने मुस्कुराते हुए जवाब दिया- नहीं, अभी नहीं। उन्होंने कहा- जब मैं मैदान से बाहर आया तो चीजें काफी तेजी से हो गईं। इन चीजों पर काफी देर तक यकीन नहीं होता। यह मेरे लिए मेरे परिवार और मेरी पत्नी के लिए शानदार है। आप बतौर क्रिकेटर काफी समय घर से बाहर बिताते हो और इस मौके के लिए मैं भगवान का शुक्रगुजार हूं। यह मेरे लिए बहुत विशेष उपलब्धि है।

कुंबले के ट्वीट से वह काफी खुश थे। उन्होंने कहा- हां, मुझे उनके 10 विकेट लेना याद है। मैंने कई बार उस मैच की ‘हाइलाइट’ देखी हैं। इस समूह का हिस्सा बनना शानदार है। उनका संदेश देखना शानदार था। उनके साथ इस उपलब्धि में जुड़कर भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं। भारतीय पारी के किसी भी चरण में उनके दिमाग में 10 विकेट चटकाने की बात आई थी? तो उन्होंने कहा, ‘‘नहीं, नहीं। मैं जानता था कि इसके लिये काम करना होगा। मैं ‘ऑनर्स बोर्ड’ में आना चाहता था। लेकिन ऐसा होना विशेष था।

भारत में एक अतिथि स्पिनर द्वारा सर्वश्रेष्ठ पारी गेंदबाजी के आंकड़े
10/119 एजाज पटेल 2021*
8/50 नाथन लियोन 2017
8/215 जेसन क्रेजा 2008

भारत के खिलाफ टेस्ट पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े
10/119 एजाज पटेल, मुंबई 2021*
9/95 जैक नोरिगा, पोर्ट ऑफ स्पेन 1971

न्यूजीलैंड के गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े
10/119 एजाज पटेल बनाम भारत 2021*
9/52 रिचर्ड हैडली बनाम ऑस्ट्रेलिया 1985

Content Writer

Jasmeet