IND vs NZ : अश्विन ने तोड़ा अनिल कुंबले का रिकॉर्ड, अपने नाम की यह बड़ी उपलब्धि

punjabkesari.in Sunday, Dec 05, 2021 - 05:31 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच के तीसरे दिन स्पिनर अश्विन का जादू एक बार फिर देखने को मिला। जहां दूसरे दिन अश्विन ने मात्र 8 ओवर में ही 4 कीवी बल्लेबाजों को अपना शिकार बना लिया तो वहीं तीसरे दिन न्यूजीलैंड की टीम फिर अपनी कला का जादू दिखाया। अश्विन ने दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज विल यंग को आउट करने के साथ ही इस साल टेस्ट क्रिकेट में 50 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

अश्विन इस साल टेस्ट क्रिकेट में लाजवाब गेंदबाजी कर रहे हैं। जिस वजह से उन्हें भारत की टी20 विश्वकप में मौका दिया गया। अश्विन ने इस साल टेस्ट में 8 मैच खेलें और उनमें वह 52 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। इस साल सर्वाधिक विकेट लेने के मामलें में अश्विन ने पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को पीछे छोड़ दिया है। शहीन अफरीदी ने 9 मैचों में 44 विकेट लिए हैं। अश्विन ने इसके साथ ये रिकॉर्ड भी बनाए हैं देखें - 

2010 से भारत के लिए एक साल में 50 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज

अश्विन (2015)
अश्विन (2016)
अश्विन (2017)
जडेजा (2017)
अश्विन (2021)*

भारत के लिए एक साल में 50 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज

4 बार - आर अश्विन*
3 बार - अनिल कुंबले
3 बार - हरभजन सिंह
2 बार - कपिल देव

अगर एक साल में सबसे ज्यादा बार 50 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात करें तो इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वार्न शीर्ष स्थान पर काबिज हैं। शेन वार्न ने अपने करियर में 8 बार एक साल में 50 या उससे अधिक विकेट लिए हैं। इस मामले में दूसरे स्थान पर श्रीलंका के ऑफ स्पिनर मुरलीधरन हैं जिन्होंने 6 बार एक साल में 50 या उससे अधिक विकेट लिए हों। अश्विन ने 4 बार एक साल में 50 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। वह वार्न और मुरलीधरन के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

एक साल में सर्वाधिक बार 50 या उससे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

शेन वार्न - 8 बार 
मुथैया मुरलीधरन - 6 बार 
ग्लेन मैक्ग्रा - 5 बार 
आर.अश्विन - 4 बार 
रंगना हैराथ - 4 बार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Related News

Recommended News