IND v PAK U19 WC : पाकिस्तान की करारी हार, भारत ने 10 विकेट से हराया

punjabkesari.in Tuesday, Feb 04, 2020 - 08:54 PM (IST)

पोटचेफ्सट्रूम : यशस्वी जायसवाल के शतक और दिव्यांश सक्सेना के साथ उनकी पहले विकेट की अटूट शतकीय साझेदारी से गत चैंपियन भारत ने आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट की रिकार्ड जीत के साथ लगातार तीसरी बार फाइनल में जगह बनाई। पाकिस्तान के 173 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की अंडर-19 टीम ने जायसवाल (नाबाद 105) और सक्सेना (नाबाद 59) के बीच पहले विकेट की 176 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत 14.4 ओवर शेष रहते बिना विकेट खोए 176 रन बनाकर जीत दर्ज की।

मैन आफ द मैच जायसवाल ने 113 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और चार छक्के मारे जबकि सक्सेना की 99 गेंद की पारी में छह चौके शामिल रहे। भारत इसके साथ ही पहली टीम बन गया जिसने अंडर-19 विश्व कप का नाकआउट मैच 10 विकेट से जीता। जायसवाल इस पारी के दौरान टूर्नामेंट के शीर्ष स्कोरर भी बने। वह अब तक पांच मैचों में 312 रन बना चुके हैं। इससे पहले सुशांत मिश्रा (28 रन देकर तीन विकेट), कार्तिक त्यागी (32 रन पर दो विकेट) और रवि बिश्नोई (46 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने पाकिस्तान की टीम 43.1 ओवर में 172 रन पर सिमट गई। पाकिस्तान ने अंतिम छह विकेट सिर्फ 26 रन जोड़कर गंवाए।

PunjabKesari

पाकिस्तान की ओर से कप्तान रोहेल नजीर ने 102 गेंद में 6 चौकों की मदद से सर्वाधिक 62 रन की पारी खेली। सलामी बल्लेबाज हैदर अली (56) ने भी अर्धशतक जड़ा। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 62 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी भी की। इन दोनों के अलावा मोहम्मद हारिस (21) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए। भारत अब रविवार को होने वाले फाइनल में न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेगा। लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत को जायसवाल और सक्सेना ने शानदार शुरुआत दिलाई। 

PunjabKesari

दोनों ने सतर्क शुरुआत की और शुरू में कोई जोखिम नहीं उठाया। भारत ने पहले नौ ओवर में सिर्फ एक चौका जड़ा जो जायसवाल ने कासिम अकरम के दूसरे ओवर में मारा। सक्सेना ने 10वें ओवर में तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर खान पर अपना पहला चौका जड़ा और फिर अब्बास अफरीदी की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए। जायवाल ने कासिम पर दो चौकों के साथ 14वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया।

सक्सेना 24 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब अब्बास अफरीदी की गेंद पर स्लिप में हैदर उनका कैच नहीं पकड़ पाए। जायसवाल ने आमिर अली पर पारी का पहला छक्का जड़ा। सक्सेना 36 रन के स्कोर पर फिर भाग्यशाली रहे जब आमिर अली की गेंद ने उनके बल्ले का किनारा लिया लेकिन विकेटकीपर गेंद को नहीं पकड़ पाए जो बाउंड्री के लिए चली गई। जायसवाल ने 22वें ओवर में मोहम्मद आमिर अली पर दो चौकों के साथ 66 गेंद में टूर्नामेंट का अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया। इसी ओवर में भारत के 100 रन भी पूरे हुए। सक्सेना ने फहद मुनीर की गेंद पर एक रन के साथ 83 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। जायसवाल ने अब्बास पर लगातार दो छक्के और फिर आमिर अली पर छक्के के साथ 113 गेंद में शतक पूरा किया और टीम को जीत दिलाई।

PunjabKesari

इससे पहले पाकिस्तान के कप्तान रोहेल ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन टीम ने नौवें ओवर में 34 रन के स्कोर तक ही सलामी बल्लेबाज मोहम्मद हुरेरा (04) और फहद मुनीर (00) के विकेट गंवा दिए। हुरेरा को तेज गेंदबाज मिश्रा ने स्क्वायर लेग पर दिव्यांश सक्सेना के हाथों कैच कराया। मुनीर भी इसके बाद लेग स्पिनर बिश्नोई की गेंद पर अथर्व अंकोलेकर को कैच दे बैठे। मुनीर 16 गेंद खेलने के बावजूद खाता भी नहीं खोल पाए। हैदर और रोहेल ने इसके बाद पारी को संभाला। रोहेल को शुरुआत में जूझना पड़ा। उन्होंने तेज गेंदबाज आकाश सिंह पर चौके के साथ 14वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। हैदर ने भी अंकोलेकर और बिश्नोई पर चौके जड़े। हैदर ने बिश्नोई पर चौके के साथ 70 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। 

पाकिस्तान के रनों का शतक 27वें ओवर में पूरा हुआ लेकिन अगले ओवर में कामचलाऊ लेग स्पिनर जायसवाल की गेंद पर हैदर प्वाइंट पर बिश्नोई को कैच दे बैठे। कासिम अकरम (09) इसके बाद कप्तान के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए। मोहम्मद हारिस (15 गेंद में 21 रन) ने आते ही आक्रामक तेवर दिखाए। उन्होंने बिश्नोई पर चौके और छक्का जड़ा लेकिन बायें हाथ के स्पिनर अंकोलेकर की गेंद पर सक्सेना ने डीप स्क्वायर लेग पर उनका शानदार कैच लपका।

रोहेल ने अंकोलेकर की गेंद पर एक रन के साथ 84 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। त्यागी ने इसके बाद इरफान खान (03) को बोल्ड किया जबकि अगले ओवर में बिश्नोई ने अब्बास अफरीदी (02) को पगबाधा किया। रोहेल भी रन गत बढ़ाने के प्रयास में मिश्रा की गेंद पर तिलक वर्मा को आसान कैच दे बैठे। त्यागी ने ताहिर हुसैन (02) को विकेटकीपर ध्रुव जुरेल के हाथा कैच कराया जबकि मिश्रा ने आमिर अली (01) को पवेलियन भेजकर पाकिस्तान की पारी का अंत किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Related News

Recommended News