IND vs SA, 2nd ODI : भारत ने जीता मुकाबला, 1-1 की बराबरी पर पहुंची सीरीज

punjabkesari.in Sunday, Oct 09, 2022 - 09:13 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत ने श्रेयस अय्यर (113 नाबाद) के शतक और ईशान किशन (93) के अर्द्धशतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका को दूसरे एकदिवसीय मैच में रविवार को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर की। दक्षिण अफ्रीका ने भारत के सामने 279 रन का लक्ष्य रखा था, जिसे भारत ने 45.5 ओवर में हासिल कर लिया। भारत को इस लक्ष्य तक पहुंचाने के लिये अय्यर और किशन ने तीसरे विकेट के लिये 161 रन की मैच जिताऊ साझेदारी की। किशन ने इस साझेदारी में आक्रामक भूमिका निभाते हुए 84 गेंदों पर चार चौकों और सात छक्कों की बदौलत 93 रन बनाये। किशन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने पहले शतक से चूक गये, लेकिन अय्यर ने इस प्रारूप में अपना दूसरा शतक जड़ते हुए 111 गेंदों पर 15 चौकों के साथ नाबाद 113 रन बनाये और चौका लगाकर भारत को जीत दिलाई।

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए क्विंटन डी कॉक का विकेट जल्दी गंवा दिया, जिन्हें मोहम्मद सिराज ने पांच रन पर बोल्ड किया। यानेमन मलान (25) ने धीमी शुरुआत के बाद कुछ अच्छे शॉट खेले लेकिन एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण कर रहे शाहबाज़ अहमद की गेंद पर पगबाधा होकर पवेलियन लौट गये। प्रोटियाज के दो विकेट 40 रन पर गिरने के बाद रीज़ा हेंड्रिक्स और एडेन माकर्रम ने तीसरे विकेट के लिये 129 रन की साझेदारी की। हेंड्रिक्स ने 76 गेंदों पर नौ चौके और एक छक्का लगाकर 74 रन बनाये जबकि माकर्रम ने 89 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्के के साथ 79 रन बनाये। 

दक्षिण अफ्रीका 30 ओवर में 157 रन बनाकर बड़े स्कोर की तरफ अग्रसर थी, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने रनगति पर लगाम कसी। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका को 42वें से 47वें ओवर तक एक भी चौका नहीं मारने दिया। हेनरिक क्लासेन (30) और वेन पार्नेल (16) के आउट होने के बाद प्रोटियाज को अच्छे स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी मिलर पर थी। मिलर ने शार्दुल ठाकुर के 49वें ओवर में दो चौके जड़े लेकिन सिराज ने 50वें ओवर में केशव महाराज को आउट करते हुए सिफर् तीन रन दिये। दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी आठ ओवरों में केवल 41 रन जोड़कर 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 278 रन बनाये। भारतीय गेंदबाजी की अगुवाई करते हुए सिराज ने 10 ओवर में सिफर् 38 रन देकर तीन विकेट लिये। इसके अलावा शार्दुल, शाहबाज़, वाशिंगटन सुंदर और कुलदीप यादव को एक-एक विकेट हासिल हुआ। 

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन- 

भारत : शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, अवेश खान

दक्षिण अफ्रीका : जेनमैन मालन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीज़ा हेंड्रिक्स, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, वेन पार्नेल, केशव महाराज (कप्तान), ब्योर्न फोर्टुइन, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News