होप और हेटमायर के शतकों की बदौलत विंडीज ने भारत को 8 विकेट से हराया

punjabkesari.in Sunday, Dec 15, 2019 - 10:14 PM (IST)

चेन्नई : बाएं हाथ के बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर के आक्रामक शतक और शाई होप के साथ उनकी बड़ी शतकीय साझेदारी से वेस्टइंडीज ने रविवार को यहां पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को 13 गेंद शेष रहते हुए 8 विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनाई। हेटमेयर ने 106 गेंदों पर 11 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 139 रन बनाए जो वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर है। होप (151 गेंदों पर नाबाद 102) ने भी सधी हुई शतकीय पारी खेली। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 218 रन जोड़े जो वेस्टइंडीज की तरफ से भारत के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे कैरेबियाई टीम ने 47.5 ओवर में दो विकेट पर 291 रन बनाकर जीत दर्ज की।

इसके उलट पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने वाले भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन नंबर 4 पर अपनी जगह स्थापित करने में लगे श्रेयस अय्यर (88 गेंदों पर 70) और ऋषभ पंत (69 गेंदों पर 71) ने चौथे विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी और केदार जाधव (35 गेंदों पर 40) के उपयोगी योगदान से टीम आठ विकेट पर 287 रन तक पहुंचने में सफल रही। पिच धीमी थी लेकिन भारतीय गेंदबाज इसका फायदा नहीं उठा पाए। भारत चार मुख्य गेंदबाजों के साथ उतरा था और उसे पांचवें गेंदबाज की कमी खली। 

शिवम दुबे (7.5 ओवर में 68 रन) और जाधव (एक ओवर में 11 रन) जिम्मेदारी बखूबी नहीं निभा पाए। इसके अलावा मोहम्मद शमी (नौ ओवर में 57 रन देकर एक) और रविंद्र जडेजा (दस ओवर में 58 रन) जैसे अनुभवी गेंदबाज भी महत्वपूर्ण मौकों पर प्रभावी नहीं रहे। वेस्टइंडीज के सामने अपेक्षाकृत बड़ा लक्ष्य नहीं था लेकिन दीपक चाहर (48 रन देकर एक) ने सुनील अंबरीश (नौ) को पगबाधा आउट करके भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई। इसके बाद हालांकि हेटमायर और होप ने बखूबी पारी संवारी। 

होप जहां सारथी की भूमिका में उतरे वहीं हेटमायर ने रन बनाने का जिम्मा उठाया। हेटमायर ने रविंद्र जडेजा पर लगातार 2 छक्के लगाए लेकिन शमी की गेंद पर पुल करके लगाया गया उनका छक्का दर्शनीय था। वह अर्धशतक पूरा करने के बाद अधिक आक्रामक बने लेकिन शतक के करीब पहुंचने पर थोड़ा धीमे पड़े। यह 22 वर्षीय बल्लेबाज 85 गेंदों पर तिहरे अंक में पहुंचा जो वनडे में उनका पांचवां शतक है। दूसरे छोर पर होप ने रणनीतिक बल्लेबाजी की और विकेट बचाये रखने को प्राथमिकता में रखा। इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि वह 92 गेंदों पर 50 रन पर पहुंचे जिसमें केवल तीन चौके शामिल थे।

हेटमायर जब 106 रन पर थे तब अय्यर ने उनका आसान कैच छोड़ा जिसका जश्न उन्होंने जडेजा पर लांग आन पर लगातार दो छक्के तथा शिवम दुबे पर छक्का और चौका लगाकर मनाया। उन्होंने इसके बाद शमी पर भी मिडविकेट क्षेत्र में लंबा शाट खेला लेकिन इसकी टाइमिंग सही नहीं थी और इस बार अय्यर ने कैच लेने में गलती नहीं की। होप इसके बाद भी जमे रहे। उन्होंने किसी तरह की जल्दबाजी नहीं दिखाई लेकिन जब वह 91 रन पर थे तब उन्होंने चाहर पर अपनी पारी का पहला छक्का और फिर चौका जड़कर अपने करियर का आठवां शतक पूरा किया। निकोलस पूरण (23 गेंदों पर नाबाद 29) ने दुबे एक ओवर में तीन चौके लगाये जिसमें विजयी चौका भी शामिल है। 

इससे पहले भारत ने सातवें ओवर में सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (6) और कप्तान विराट कोहली (4) के विकेट गंवा दिए थे। इन दोनों को शेल्डर कोटरेल ने पवेलियन भेजा। रोहित शर्मा (56 गेंदों पर 36) को भी धीमी पिच पर संघर्ष करना पड़ा जिसके बाद अय्यर और पंत ने पारी संवारी। अय्यर का यह लगातार तीसरा अर्धशतक है। अंतिम ओवरों में जाधव और जडेजा (21 गेंदों पर 21) ने भी अर्धशतकीय साझेदारी निभायी। वेस्टइंडीज की तरफ से बायें हाथ के तेज गेंदबाज कोटरेल, कीमो पॉल और अलजारी जोसेफ ने दो . दो विकेट लिये। भारतीय टीम धीमी पिच पर 19वें ओवर में तीन विकेट पर 80 रन के स्कोर पर जूझ रही थी। इसके बाद पंत और अय्यर ने जिम्मा संभाला। शुरू में संभलकर खेलने के बाद उन्होंने हवा में शॉट खेलने से भी परहेज नहीं किया। 

पारी का पहला छक्का 28वें ओवर में लगा जब पंत ने रोस्टन चेज की गेंद मिडविकेट पर छह रन के लिये भेजी। दूसरी तरफ अय्यर ने स्पिनरों चेज और हेडन वॉल्श के खिलाफ कुछ खूबसूरत कट लगाये। इन दोनों बल्लेबाजों ने स्पिनरों को अच्छी तरह से खेला। टी20 श्रृंखला में प्रभावशाली गेंदबाजी करने वाले वॉल्श को पहले रोहित और बाद में अय्यर-पंत की जोड़ी ने लय हासिल नहीं करने दी। उन्होंने पांच ओवर में 31 रन दिये। अय्यर के आउट होने से पंत के साथ उनकी साझेदारी टूटी। पंत को जीवनदान भी मिला। उन्हें आखिर में कीरोन पोलार्ड ने सीमारेखा के पास कैच कराया। इसके बाद जडेजा और जाधव ने आईपीएल में अपने गृह मैदान पर जिम्मेदारी संभाली और छठे विकेट के लिये 59 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। जाधव ने कीमो पॉल की गेंद पर पोलार्ड को कैच दिया जबकि जडेजा को चेज ने रन आउट किया जिसका फैसला तीसरे अंपायर ने दिया। इन दोनों टीमों के बीच अगला मैच बुधवार को विशाखापत्तनम में खेला जाएगा। 

प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है :

भारत:
 लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (सी), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (डब्ल्यू), केदार जाधव, शिवम दूबे, दीपक चाहर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रवींद्र जडेजा 

वेस्टइंडीज: शाई होप (w), सुनील अंबरीस, शिमरोन हेटिमर, निकोलस पूरन, रोस्टन चेज़, कीरोन पोलार्ड (c), जेसन होल्डर, केमो पॉल, हेडन वाल्श, अल्लारी जोसेफ, शेल्डन कॉटरेल

neel