IND vs ZIM : जिम्बाब्वे के आगे भारत 102 रन पर ऑलआऊट, 13 रन से गंवाया पहला टी20

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2024 - 08:11 PM (IST)

खेल डैस्क : जिमबाब्वे ने भारतीय टीम की टी20 में लगातार 12 मैचों में जीत की स्ट्रीक आखिरकार तोड़ ही दी। हरारे के मैदान पर खेले गए पहले टी20 में भारतीय टीम ने भले ही पहले गेंदबाजी करते हुए जिमबाब्वे को 115 रन पर रोक दिया लेकिन जवाब में वह 102 रन पर ही ऑलआऊट हो गए। जिमबाब्वे ने इसी के साथ भारत के खिलाफ अपना न्यूनतम कुल स्कोर भी बचा लिया। मैच में पहले खेलते हुए जिमबाब्वे की ओर से वेस्ले ने 22 गेंदों पर 21, ब्रियान ने 24, डियोन मेयर्स ने 23 तो मदांदे ने 25 गेंदों पर 29 रन बनाकर स्कोर 115 तक पहुंचाया था। भारत की ओर से रवि बिश्नोई ने 13 रन देकर 4 तो सुंदर ने 11 रन देकर 2 विकेट लिए। जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम की ओर से शुभमन गिल ने सर्वाधिक 31 रन बनाए। चितारा और सिकंदर रजा ने 3-3 विकेट लेकर भारत को जीत से 13 रन दूर कर दिया। इस हार के साथ ही नए कप्तान शुभमन गिल के चेहरों पर पसीना आ गया। 

 


जिमबाब्वे : 115-9 (20 ओवर)

मुकेश-बिश्नोई को पहली गेंदों पर विकेट : जिमबाब्वे की ओर से वेस्ली मधेवेरे और इनोसेंट कैया ने शुरूआत की। वेस्ले ने खलील अहमद की पहली ओवर में 6 रन बनाए। लेकिन दूसरी ओवर फेंकने आए मुकेश कुमार ने पहली ही गेंद पर कैया को बोल्ड कर दिया। इसके बाद ब्रायन बेनेट ने मोर्चा संभाला। उन्होंने खलील अहमद की गेंदों को बाऊंड्री की राह दिखाई। उन्हें छठे ओवर में रवि बिश्नोई ने अपने ओवर की पहली ही गेंद पर बोल्ड कर दिया। ब्रेन ने 23 रन बनाए। पावरप्ले तक जिमबाब्वे ने दो विकेट पर 40 रन बना लिए थे।


सिकंदर रजा ने 17 रन बनाए : पावरप्ले के बाद कप्तान सिकंदर रजा मैदान पर आए और वेस्ले के साथ स्कोर आगे बढ़ाया। लेकिन 8वें ओवर में बिश्नेाई ने वेस्ली की विकेट निकाल दी। इसके बाद सिकंदर रजा ने डियोन मेयर्स के साथ मिलकर पार्टनरशिप आगे बढ़ाई। 12वें ओवर में रजा का विकेट गिर गया। वह आवेश खान की गेंद पर बड़ा शॉट लगाना चाहते थे लेकिन बिश्नोई के हाथों लपके गए। उन्होंने 19 गेंदों पर 17 रन बनाए। 12वें ओवर की आखिरी गेंद पर जोनाथन कैम्बपेल बिना रन बनाए रन आऊट हो गए। जिमबाब्वे ने 12 ओवर में 5 विकेट खोकर 74 रन बना लिए थे।


वाशिंगटन सुंदर ने एक ही ओवर में 2 विकेट चटकाए : भारतीय स्पिनर सुंदर अपनी गेंद से किफायती रहे। उन्होंने जिमबाब्वे के बल्लेबाजों को खूब परेशान किया। हालांकि इस दौरान डियोन मेयर्स ने एक छोर संभाला लेकिन 15वें ओवर में सुंदर ने उन्हें अपनी ही गेंद पर लपक लिया। डियोन ने 22 गेंदों पर 23 रन बनाए। सुंदर ने इसी ओवर में मसाकाजा को भी पवेलियन की राह दिखा दी। वह कोई रन नहीं बना पाए। 

 

रवि बिश्नोई को मिले 4 विकेट : टीम इंडिया के लिए बिश्नोई शानदार रहे। उन्होंने जिमबाब्वे के बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया। 16 वीं ओवर फेंकने आए बिश्नोई ने पहले जोंगवे तो बाद में मुजारबानी को पवेलियन की राह दिखा दी। इससे जिमबाब्वे का स्कोर 90 पर 9 हो गया। बिश्नोई किफायती रहे। उन्होंने 4 ओवर के स्पैल में 2 मेडल के साथ 13 रन देते हुए 4 विकेट लीं। जिमबाब्वे को अंत में मदांदे का सहयोग मिला जिन्होंने 25 गेंदों पर 29 रन बनाकर स्कोर 115 तक पहुंचा दिया।

 

 

यह भी पढ़ें:-  अनंत-राधिका संगीत समारोह : रोहित, हार्दिक की तारीफ करते भावुक हुई नीता अंबानी

 

 

यह भी पढ़ें:-  टी20 विश्व कप में मैंने रोहित के सहायक की ही भूमिका निभाई : राहुल द्रविड़

 

 

यह भी पढ़ें:-  पत्नी अंजलि के साथ विम्बलडन देखने पहुंचे सचिन तेंदुलकर, हुआ अभिवादन

 

 

भारत : 102 (19.5 ओवर)

 

डैब्यू मैच में डक पर आऊट हुए अभिषेक : लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को पहले ही ओवर में झटका लगा जब डैब्यू कर रहे अभिषेक शर्मा चौथी ही गेंद पर बिना रन बनाए आऊट हो गए। इसके बाद शुभमन ने ऋतुराज के साथ पारी को आगे बढ़ाया। चौथी ओवर में ऋतुराज भी खराब शॉट मारकर आऊट हो गए। इस दौरान एक छोर संभाले शुभमन ही कुछ रन बनाते दिखे। 

 

5वें ओवर में गिरे 2 विकेट : भारतीय टीम के लिए 5वां ओवर खराब गया। जिमबाब्वे के ऑलराऊंडर तेडेई चितारा ने एक ही ओवर में रियान पराग (2) और रिकू सिंह (0) के विकेट निकल दिए। इससे भारतीय टीम का स्कोर 22 रन पर चार विकेट हो गया। यहां से शुभमन ने स्ट्राइक लेने शुरू की और कुछ शॉट लगाए। 10वें ओवर में इंडिया का बड़ा झटका लगा जब ध्रुव ज्युरेल 14 गेंदों पर 7 रन बनाकर आऊट हो गए। 

 

शुभमन ने बनाए 31 रन :  टीम इंडिया का स्कोर 10 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 43 रन हो गया था। 11वें ओवर में शुभमन भी 29 गेंदों पर 31 रन बनाकर सिकंदर रजा की गेंद पर बोल्ड हो गए। शुभमन रजा की गेंद को पिक नहीं कर पाए थे। इसके बाद रवि बिश्नोई भी 8 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 9 रन बनाकर रजा का शिकार हो गए। इसके बाद वाशिंगटन सुंदर ने आवेश खान के साथ मिलकर स्कोर आगे बढ़ाया। 

 

सुंदर ने एक छोर संभाला : 16वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए मस्कादजा ने खतरनाक नजर आ रहे आवेश खान को 16 रन पर रजा के हाथों कैच आऊट करा दिया। 17वें ओवर में रजा ने गेंद थाम ली और मुकेश कुमार को आऊट कर भारत को 9वां झटका दे दिया। क्रीज पर अकेले वाशिंगटन सुंदर रह गए और भारत को जीत के लिए 18 गेंदों पर 30 रन चाहिए थे। सुंदर क्रीज पर टिके रहे और कुछ बड़े शॉट लगाए। हालांकि इस दौरान जिमबाब्वे के गेंदबाज सधी हुई गेंदबाजी कर अधिकार जमाते दिखे। 

 

आखिरी 2 ओवर में बने 4 रन : टीम इंडिया को आखिरी दो ओवर में 18 रन चाहिए थे। 19वां ओवर फेंकने मुजारबानी आए। उन्होंने ओवर में 2 ही रन दिए। इससे भारत को आखिरी ओवर में 16 रन चाहिए थे। सुंदर पहले दो गेंदों पर दो ही रन बना पाए। ओवर की चौथी गेंद पर सुंदर ने बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की लेकिन वह मुजारबानी के हाथों लपके गए। इससे भारतीय टीम 102 रन पर ही सिमट गई और भारत को 13 रन से हार झेलनी पड़ी।

 


 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत : शुभमन गिल (कप्तान), अभिषेक शर्मा, रुतुराज गायकवाड़, रियान पराग, रिंकू सिंह, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अवेश खान, मुकेश कुमार, खलील अहमद

जिम्बाब्वे : तदिवानाशे मारुमनी, इनोसेंट कैया, ब्रायन बेनेट, सिकंदर रज़ा (कप्तान), डायोन मायर्स, जॉनाथन कैंपबेल, क्लाइव मैडेंडे (डब्ल्यू), वेस्ली मधेवेरे, ल्यूक जोंगवे, ब्लेसिंग मुज़ारबानी, तेंडाई चटारा

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News