IND vs ZIM : जिमबाब्वे ने 100 रन से गंवाया 2nd T20i, मुकेश-अवेश को 3-3 विकेट

punjabkesari.in Sunday, Jul 07, 2024 - 07:50 PM (IST)

खेल डैस्क : टीम इंडिया ने हरारे के मैदान पर जिमबाब्वे टीम को दूसरे टी20 मुकाबले में 100 रन से करारी हार दी है। पहली मैच में 13 रन से हारने के बाद टीम इंडिया ने दूसरे टी20 में पहले बल्लेबाजी करते हुए जोरदार शुरूआत की थी। शुभमन के जल्द आऊट होने के बाद अभिषेक शर्मा ने 47 गेंदों पर शतक जड़कर बड़ी राहत दी। इस दौरान एक छोर संभाले खड़े ऋतुराज गायकवड़ ने भी 47 गेंदों पर 77 रन बनाए। रिंकू सिंह ने 22 गेंदों पर 5 छक्कों की मदद से 48 रन बनाकर स्कोर 234 तक पहुंचा दिया। जवाब में खेलने उतरी जिमबाब्वे की टीम 134 रन पर ऑलआऊट हो गई। भारत की ओर से मुकेश कुमार ने 37 रन देकर 3 तो अवेश खान ने 15 रन देकर 3 विकेट लीं। इसी के साथ पांच टी20 मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई है। 

 

भारत : 234-2 (20 ओवर)

शुभमन गिल फ्लॉप : दूसरे टी20 में भारतीय कप्तान शुभमन गिल कुछ खास नहीं कर पाए और दूसरे ही ओवर में महज 2 रन बनाकर आऊट हो गए। शुभमन ने पहले टी20 में अपने विकेट गंवाने पर अफसोस जताया था लेकिन दूसरे टी20 में वह इससे सबक नहीं ले सके। इसी बीच अभिषेक शर्मा और ऋतुराज गायकवड़ ने स्कोर आगे बढ़ाया। अभिषेक जरूरत आक्रमक रूप में दिखे लेकिन पिच धीमी होने के कारण वह भी गेंद को सही कनेक्ट करने में संघर्ष करते नजर आए। 

 

अभिषेक की फिफ्टी : अभिषेक और ऋतुराज ने पावरप्ले निकलने के बाद अपने बल्लों का मुंह खोला। इस दौरान अभिषेक बड़े शॉट लगाते नजर आए। सिकंदर रजा को भी आड़े हाथों लिया। इसी बीच ऋतुराज भी क्लासिक बाऊंड्रीज लगाते दिखे। ऋतुराज पहले टी20 में 7 रन बनाकर आऊट हो गए थे लेकिन इस मैच में उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की। अभिषेक ने गेंदबाज डियान मायर्स की खूब क्लास लगाई। उन्होंने इस ओवर से 28 रन खींच लिए। इसी ओवर में उन्होंने अपनी फिफ्टी भी पूरी की। 

 

अभिषेक का 46 गेंदों पर शतक : अभिषेक ने फिफ्टी पूरी करते ही अपने बल्ले की धार तेज कर दी। मायर्स की ओवर से 28 रन खींचने के बाद अभिषेक ने सिकंदर रजा को भी आड़े हाथों लिया। हालांकि इसी ओवर में अभिषेक विकेट के बीच कैच आऊट से भी बचे। 14वें ओवर की शुरूआत पर अभिषेक 82 रन बनाकर खेल रहे थे। उन्होंने मस्काजदा की लगातार तीन गेंदों पर तीन छक्के लगाकर 46 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। वह भारत की ओर से टी20 में तीसरे सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। 

 

रिंकू-गायकवाड़ की ताबड़तोड़ पार्टनरशिप : अभिषेक के आऊट होने के बावजूद भी ऋतुराज गायकवड़ और रिंकू सिंह ने रन गति को धीमे नहीं होने दिया। दोनों ने एक एक कर जिमबाब्वे के गेंदबाजों को निशाना बनाया और ताबड़तोड़ शॉट लगाए। ऋतुराज जो शुरूआती ओवरों में धीमे थे, ने अचानक गेयर बदला और बड़े शॉट लगाए। उनका रिंकू सिंह ने बाखूबी साथ दिया। रिंकू ने तो इस दौरान छक्का मारकर गेंद स्टेडियम से बाहर फेंक दी। दोनों ने टीम का स्कोर 200 पार करवाया।

 

टीम इंडिया ने पारी में 14 छक्के लगाए : रिंकू ने अंत के ओवरों में ताबड़तोड़ छक्के लगाए और टीम का स्कोर 234 तक पहुंचा दिया। इस तरह ऋतुराज गायकवड़ 47 गेंदों पर 11 चौके और 1 छक्के की मदद से 77 रन तो रिंकू सिंह 22 गेंदों पर 2 चौके और 5 छक्कों की मदद से 48 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। भारतीय बल्लेबाज की ओर से पारी में 14 छक्के लगाए गए। इसमें अभिषेक ने 8, ऋतुराज ने 1 तो रिंकू सिंह ने 5 छक्के लगाए।

 

 

यह भी पढ़े: - IND vs ZIM : अभिषेक शर्मा ने जड़ा टी20 में भारत के लिए तीसरा सबसे तेज शतक

 

यह भी पढ़े: - रोहित शर्मा पत्नी रितिका और बेटी समायरा के साथ छुट्टियों के लिए रवाना

 

यह भी पढ़े: - जय शाह का दावा- रोहित की कप्तानी चैंपियन्स ट्रॉफी और डब्ल्यूटीसी फाइनल जीतेंगे !

 

 

जिमबाब्वे : 134-10 (19.5 ओवर)

जिमबाब्वे के पावरप्ले में गिरे 4 विकेट : लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिमबाब्वे को पहले ही ओवर में झटका लगा जब इनोसेंट महज 4 रन बनाकर फिर से मुकेश कुमार की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद ब्रियान बेनेट ने जरूर अच्छे शॉट लगाए लेकिन उन्हें मुकेश ने तीसरी ओवर में आऊट कर दिया। ब्रियान ने 9 गेंदों पर तीन छक्कों की मदद से 26 रन बनाए। चौथे ओवर में आवेश खान ने गेंद पकड़ी और पहले डियोन मायर्स (0) और फिर जिमबाब्वे के कप्तान सिकंदर रजा (4) को पवेलियन की राह दिखा दी। जिमबाब्वे ने पावरप्ले में 4 विकेट खोकर 58 रन बनाए।

 

रवि बिश्नोई की किफायती गेंदबाजी जारी : जिमबाब्वे का पांचवां विकेट जोनाथन कैम्पबेल के रूप में गिरा जोकि 18 गेंदों पर 10 ही रन बना पाए। इसके बाद गेंदबाजी के लिए लौटे रवि बिश्नोई ने क्वाइव को 0 पर आऊट कर दिया। वेलिंगटन मस्कादजा 1 रन पर रन आऊट हो गए। तभी वेस्ले ने ल्यूक जोंग्वे के साथ स्कोर आगे बढ़ाया लेकिन 17वें ओवर में बिश्नोई ने फिर से स्ट्राइक की और वेस्ले मेधेवेरे का विकेट निकाल दिया। वेस्ले मेधेवेरे ने 39 गेंदों पर 3 चौके और एक छक्के की मदद से 43 रन बनाए। यह बिश्नोई की दूसरी विकेट थी। उन्होंने मैच में 4 ओवर में 11 रन देकर 2 विकेट लीं। बिश्नोई ने पहले टी20 में 4 विकेट ली थीं।

 

जोंग्वे ने 33 रन बनाए, काम न आए : जिमबाब्वे ने 18वें ओवर में अपना 9वां विकेट गंवाया। अवेश खान ने ब्लेसिंग मुजारबानी को 2 रन पर वाशिंगटन सुंदर के हाथों कैच आऊट करा दिया। ऐसे समय में केवल ल्यूक जोंग्वे ही खड़े रहे। उन्होंने मुकेश द्वारा फेंके गए 19वें ओवर में कुछ बड़े शॉट लगाए जिससे जिमबाब्वे के क्रिकेट फैंस के चेहरे पर मुस्कान आई। जांग्वे ने 33 रन बनाए लेकिन उनकी यह पारी टीम को जीत नहीं दिला पाई। जिमबाब्वे की 100 रनों से हार हुई और इसी के साथ सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई है।

 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत : शुभमन गिल (कप्तान), अभिषेक शर्मा, रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, रियान पराग, रिंकू सिंह, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अवेश खान, मुकेश कुमार

जिम्बाब्वे : वेस्ली माधेवेरे, इनोसेंट कैया, ब्रायन बेनेट, सिकंदर रज़ा (कप्तान), डायोन मायर्स, जॉनाथन कैंपबेल, क्लाइव मडांडे (विकेटकीपर), वेलिंगटन मसाकाड्ज़ा, ल्यूक जोंगवे, ब्लेसिंग मुज़ारबानी, तेंदई चतारा

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News