स्वतंत्रता दिवस : खेलों में भारत की शीर्ष 5 उपलब्धियों पर एक नजर

punjabkesari.in Tuesday, Aug 15, 2023 - 12:22 PM (IST)

नई दिल्ली : 15 अगस्त 2023 भारत के लिए एक बहुत बड़ा दिन है क्योंकि देश अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। हमने अपने महान एथलीटों और राष्ट्रीय टीमों के साथ दुनिया के प्रमुख खेल आयोजनों में गर्व से देश का प्रतिनिधित्व करते हुए खेलों में भारी वृद्धि देखी है। स्वतंत्रता के बाद से भारत एक खेल महाशक्ति के रूप में विकसित हुआ है। भारतीय खेल इतिहास में ऐसे कई शानदार पल रहे हैं जो याद रखने लायक हैं और लंबे समय तक याद किए जाएंगे। पिछले सात दशकों में भारत में कई उतार-चढ़ाव आए हैं। विश्व कप जीत से लेकर ओलंपिक स्वर्ण पदक तक, भारतीयों को दुनिया भर में सम्मानित किया गया है। आइए 15 अगस्त 1947 के बाद से भारत की शीर्ष 5 खेल उपलब्धियों पर एक नजर डालते हैं। 

1) पहला ओलंपिक पदक

लंदन ओलंपिक 1948 भारतीय खेलों के लिए एक बड़ी उपलब्धि आजादी के ठीक एक साल बाद 1948 में हुई जब पुरुष हॉकी टीम ने लंदन में स्वर्ण पदक जीता। यह खेल के क्षेत्र में एक शक्तिशाली देश बनने की दिशा में एक बड़ा कदम था, जो अभी भी 1947 में विभाजन के घावों से उबर रहा था।

2) अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग ओलंपिक में स्वर्ण पदक 

भारत के सबसे अनमोल ओलंपिक क्षणों में से एक 2008 में हुआ, जब अभिनव बिंद्रा ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक अर्जित किया। भारतीय निशानेबाज ने लगभग 10.8 अंक के साथ समापन किया जिससे भारत के लिए पहला व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक पक्का हो गया।

3) भारतीय क्रिकेट टीम का 1983, 2007 और 2011 विश्व कप जीतना 

कई लोग इंग्लैंड में 1983 क्रिकेट विश्व कप को भारत की सबसे बेहतरीन जीत मानते हैं। किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि भारत यह प्रतिष्ठित खिताब जीतेगा और मेन इन ब्लू को नॉकआउट का दावेदार भी नहीं माना गया था। फाइनल में कपिल देव और उनकी टीम ने क्लाइव लॉयड के नेतृत्व वाली अपराजेय वेस्टइंडीज टीम को हराकर सभी उम्मीदों को खारिज कर दिया। इस जीत ने भारतीय खेलों में एक नए युग की शुरुआत की जिसने परिदृश्य को हमेशा के लिए बदल दिया। क्रिकेट हर घर का पसंदीदा बन गया और यह हमारे आधुनिक क्रिकेट सुपरस्टारों के उद्भव की शुरुआत थी। एमएस धोनी ने भारत को 2007 में पहला टी20 विश्व कप दिलाया, उसके बाद 2011 में 50 ओवर का विश्व कप जीता।

4) टोक्यो ओलंपिक 2020 में भाला फेंक में नीरज चोपड़ा का ऐतिहासिक स्वर्ण पदक 

टोक्यो 2020 में पुरुषों के भाला फेंक में अपने स्वर्ण पदक के साथ नीरज चोपड़ा अभिनव बिंद्रा के बाद भारत के दूसरे व्यक्तिगत ओलंपिक विजेता बन गए। यह ट्रैक और फील्ड में भारत का पहला ओलंपिक पदक था।

5) टोक्यो ओलंपिक 2020 में कई पदक 

मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में महिलाओं के 49 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता। पीवी सिंधु दो व्यक्तिगत ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला और केवल दूसरी भारतीय एथलीट (सुशील कुमार के बाद) बनीं। पीवी सिंधु ने महिला एकल में चीन की ही बिंग जिओ को 21-13, 21-15 से हराकर कांस्य पदक जीता। 
रवि कुमार दहिया ने पुरुषों की 57 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में रजत पदक हासिल किया जब उन्होंने सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के नूरिस्लाम सनायेव को हराया। 1980 के मास्को ओलंपिक में स्वर्ण जीतने के बाद भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 41 वर्षों में पहली बार ओलंपिक पदक अर्जित किया। भारत ने पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए जर्मनी को 5-4 से हराया और कांस्य पदक जीता। 

Content Writer

Sanjeev