टोक्यो में हमारे सितारे : टेनिस में सानिया-अंकिता के साथ सुमित पर नजरें

punjabkesari.in Tuesday, Jul 20, 2021 - 08:37 PM (IST)

जालन्धर : सानिया मिर्जा, अंकिता रविंद्र कृष्ण रैना और सुमित नागल भारत की ओर से ओलिम्पिक में हिस्सा लेने वाले टैनिस प्लेयर हैं। सानिया और अंकिता जहां वुमन डबल में हिस्सा लेंगी तो वहीं, नागल मैंस सिंगल में हिस्सा लेंगे। 
 
सानिया मिर्जा


15 नवंबर 1986
मुंबई (रिहाइश हैदराबाद)
--
उपलब्धियां
मिक्सड डबल इवैंट में ऑस्ट्रेलिया ओपन, फ्रैंच ओपन और यू.एस. ओपन जीता

मां बनने के बाद वापसी करेंगी सानिया
सानिया ने 2018 में पहली बार ओलिम्पिक खेला। हालांकि इवेता बेनेसोवा के खिलाफ मैच से पहले ही उन्हें कलाई की चोट के कारण हटना पड़ा। 2012 लंदन ओलिम्पिक में बेथानी माटेक के साथ जोड़ी बनाई लेकिन पहले राऊंड से बाहर हो गईं। अब 2020 में वह फिर से तैयार हैं। 2019 में बेटे के जन्म के कारण वह 2 साल इंटरनैशनल सर्किट से दूर रहीं। लेकिन 2020 में हॉबर्ट इंटरनैशनल को जीतकर उन्होंने जोरदार वापसी की और ओलिम्पिक में अपना स्थान पक्का किया।

अंकिता रैना


11 जनवरी 1993
पुणे, महाराष्ट्र
--
उपलब्धियां
एशियन गेम्स 2018 में एक ब्रॉन्ज
साऊथ एशियन गेम्स में 2 गोल्ड

13 साल की उम्र में अकेले श्रीलंका चली गई थी अंकिता
हिंदी, इंग्लिश, कश्मीरी और गुजराती भाषा जानती अंकिता जब 13 साल की थी तब कंपीटिशन के लिए अकेले ही श्रीलंका चली गई थीं। दरअसल, आर्थिक दिक्कतों के कारण उनके साथ घर का कोई सदस्य नहीं था। अंकिता ने हार नहीं मानी। 12वीं कक्षा के पेपर देते हुए भी वह 2 टैनिस टूर्नामैंट्स में सक्रिय रही थीं। प्रोफेशनल सर्किट में 20 टाइटल जीतने वाली अंकिता की मां भी एथलीट रहीं। उन्होंने ही अपने दोनों बच्चों को टैनिस खेलने के लिए प्रेरित किया था।

सुमित नागल


16 अगस्त 1997
जैतपुर, हरियाणा

उपलब्धियां
एशियन इंडोर एंड मार्शल आर्ट गेम 2017 में गोल्ड मेडल

ग्रैंड स्लैम में कर चुके चार बार शमूलियत
सुमित नागल का जन्म 16 अगस्त 1997 को हरियाणा के झज्जर में स्कूल टीचर सुरेश नागल और पत्नी कृष्णा देवी के घर हुआ। नागल ने आठ साल की उम्र में एक स्थानीय स्पोट्र्स क्लब में टेनिस खेलना शुरू किया था। जब वे दस साल के थे, तब उन्हें महेश भूपति के अपोलो टायर्स मिशन 2018 कार्यक्रम के पहले बैच में चुना गया।

टैनिस में भारत का इतिहास


टैनिस में भारत को एकमात्र मैडल लिएंडर पेस ने 1996 के अटलांटा ओलिम्पिक में दिलाया था। इसके बाद महेश भूपति, रोहन बोपन्ना, सोमदेव देववर्मन, जीशान अली, विष्णु प्रधान, सानिया मिर्जा, सिडनी जैकेब, विजय अमृतराज, रश्मि चकवर्ती, नोरा पौली जैसे सितारे आए लेकिन ओलिम्पिक में सफल नहीं हो पाए।

Content Writer

Jasmeet