भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज का शेड्यूल जारी, पर्थ में होगा पहला मुकाबला

punjabkesari.in Tuesday, Mar 26, 2024 - 02:39 PM (IST)

मेलबर्न : ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ अपने आगामी घरेलू टेस्ट टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी कर दिया है और पहले टेस्ट की मेजबानी के लिए पर्थ में की जाएगी। रोहित शर्मा की टीम के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 22 नवंबर को शुरू होगी जिसके बाद एडिलेड में दिन-रात टेस्ट के अलावा ब्रिस्बेन, मेलबर्न और सिडनी में मैच आयोजित किए जाएंगे। 

1991/92 की गर्मियों के बाद यह पहली बार होगा कि ऑस्ट्रेलिया और भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के हिस्से के रूप में पांच मैचों की श्रृंखला का ऐलान किया है। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में दोनों टीमों को अगले साल के लिए अपनी जगह पक्की करने का अच्छा अवसर मिलेगा। ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल ओवल में सबसे हालिया विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल जीती थी। 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ निक हॉकले इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलियाई तटों पर भारत का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं और बराबरी की टीमों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा की भविष्यवाणी की है। हॉकले ने आईसीसी के हवाले से कहा, 'यह क्रिकेट की सबसे बहुप्रतीक्षित गर्मियों में से एक है जिसमें क्रिकेट जगत की निगाहें विस्तारित बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी श्रृंखला और बहु-प्रारूप महिला एशेज पर केंद्रित हैं।' 

उन्होंने कहा, 'बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को 1991-92 के बाद पहली बार पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला के साथ एशेज के समान स्तर पर रखा गया है और हमें विश्वास है कि कार्यक्रम दर्शकों की उपस्थिति को बढ़ावा देगा और देश भर के स्टेडियमों में जबरदस्त माहौल होगा।' 

भारत की महिला टीम अपने पुरुष के साथ ही ऑस्ट्रेलिया में होगी जिसमें दिसंबर की शुरुआत में तीन एकदिवसीय मैच आयोजित करने की योजना है, जो मंगलवार को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा घोषित महिलाओं के कार्यक्रम का हिस्सा है। ऑस्ट्रेलिया बांग्लादेश में महिला टी20 विश्व कप के बाद सितंबर में तीन वनडे मैचों में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा, इससे पहले 5 दिसंबर को ब्रिस्बेन और पर्थ में भारत के खिलाफ तीन वनडे मैच खेलेगा। 

ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत टेस्ट शेड्यूल : 

पहला टेस्ट : 22-26 नवंबर, पर्थ
दूसरा टेस्ट : 6-10 दिसंबर, एडिलेड (दिन/रात) 
तीसरा टेस्ट : 14-18 दिसंबर, ब्रिस्बेन 
चौथा टेस्ट : 26-30 दिसंबर, मेलबर्न 
पांचवां टेस्ट : 3-7 जनवरी, सिडनी 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News