IND v BAN 2nd Test : भारत-बंगलादेश ने की ईडन गार्डन में गुलाबी गेंद से प्रैक्टिस

punjabkesari.in Wednesday, Nov 20, 2019 - 03:18 PM (IST)

कोलकाता : भारत और बंगलादेश के बीच 22 नवंबर से होने वाले ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट से पहले बुधवार को ईडन गार्डन मैदान पर दोनों टीमों ने गुलाबी गेंद से आधिकारिक रूप से अभ्यास किया। दोनों क्रिकेट टीमें मंगलवार को कोलकाता पहुंच गई थीं जहां वे अपने क्रिकेट इतिहास में पहली बार डे-नाइट प्रारूप में टेस्ट खेलने उतरेंगी।

इस मैच को यादगार बनाने के लिए पूरे शहर में ही जोरदार तैयारियां की गई हैं, साथ ही मैच के लिए बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को आमंत्रित किया गया है जो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरभ गांगुली के निमंत्रण पर अपनी टीम का हौंसला बढ़ाने के लिए यहां मौजूद रहेंगी। मेहमान बंगलादेशी टीम को सुबह 10 बजे से 1 बजे तक ईडन गाडर्न मैदान पर गुलाबी गेंद से अभ्यास करने का समय दिया गया जबकि मेज़बान भारतीय टीम इसके बाद यहां पर अभ्यास के लिए उतरी।

वर्ष 2016 में ईडन गाडर्न मैदान पर मोहन बगान और भवानीपुर के बीच चार दिवसीय घरेलू मैच का आयोजन किया गया था जो इस मैदान पर गुलाबी गेंद से खेला गया पहला मैच था। बंगाल क्रिकेट संघ(कैब) द्वारा आयोजित इस मैच में मोहम्मद शमी ने बगान के लिए खेलते हुए 7 विकेट लिए थे। क्रिकेट विशेषज्ञों की मानें तो ईडन गाडर्न गुलाबी गेंद से मैच आयोजित करने के लिये पूरी तरह उपयुक्त मैदान है जहां दोनों ही टीमें पहली बार इस प्रारूप में खेलने उतरेंगी। कैब क्यूरेटर सुजान मुखर्जी ने कहा कि वह गुलाबी गेंद से इस पिच पर खेलने को लेकर काफी उत्साहित हैं और उनका मानना है कि दोनों ही टीमों को पिच पर फायदा पहुंचेगा। 

मुखर्जी ने कहा कि आमतौर पर यहां क्रिकेट लाल गेंद से और सीमित ओवर में सफेद गेंद से खेला जाता है। लेकिन गुलाबी गेंद के लिये भी ईडन गाडर्न की पिच तैयार है। बीसीसीआई के मुख्य क्यूरेटर आशीष भौमिक भी पहले गुलाबी गेंद के मुकाबले के लिये शहर में मौजूद हैं और उन्होंने तैयारियों तथा पिच का भी जायजा लिया। गुलाबी गेंद पर अधिक रोगन होने के कारण इसके स्विंग अधिक करने की उम्मीद है, ऐसे में तेज़ गेंदबाज़ों को इससे फायदा मिल सकता है। दोनों टीमों के बीच पहले मैच में मोहम्मद शमी, उमेश यादव और इशांत शर्मा काफी सफल रहे थे। ऐसे में दूसरे मैच में भी इनके प्रदर्शन पर निगाहें रहेंगी।

भारत ने होल्कर स्टेडियम में हुये पहले मैच में बंगलादेश को तीन दिन के अंदर पारी और 130 रन से पराजित कर दिया था। विराट की अगुवाई में मेज़बान टीम 1-0 की बढ़त के साथ उतरेगी और क्लीन स्वीप करना चाहेगी। भारत और बंगलादेश के बीच दो टेस्टों की सीरीज़ के दूसरे मैच को डे-नाइट प्रारूप में कराने के लिये बंगलादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) की मंजूरी के बाद पहली बार खेला जाएगा। आयोजकों को भरोसा है कि मैच के पहले दिन स्टेडियम पूरी तरह दर्शकों से भरा रहेगा जहां करीब 68 हजार दर्शकों के मौजूद रहने की उम्मीद है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Recommended News

Related News