भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में लगाया सबसे तेज शतक, तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 03:01 PM (IST)

कानपुर : यशस्वी जायसवाल और कप्तान रोहित शर्मा की भारतीय सलामी जोड़ी की बदौलत टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज टीम शतक बनाकर इतिहास रच दिया है। बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में पहली पारी में बांग्लादेश के 233 रनों के स्कोर के बाद मैदान पर उतरी रोहित-जायसवाल की जोड़ी ने पहली गेंद से ही आक्रामक शुरुआत की जिसमें जायसवाल ने हसन महमूद के पहले ओवर में तीन चौके लगाए जिससे उनकी टीम को कुल 12 रन मिले। खालिद अहमद के अगले ओवर में कप्तान रोहित ने दो छक्के जड़े और जायसवाल ने आखिरी गेंद पर चौका जड़कर ओवर में 17 रन बटोरे।

तीसरे ओवर में हसन एक बार फिर आक्रामक भारतीय जोड़ी की मार झेल रहे थे, जब रोहित के एक छक्के और जायसवाल के दो चौकों की मदद से भारत ने सिर्फ 3 ओवर में 50 रन का आंकड़ा पार कर लिया, जो टेस्ट क्रिकेट में अब तक का सबसे तेज स्कोर है। 55 रनों की यह तेज साझेदारी 3.5 ओवर में समाप्त हो गई जिसमें मेहदी हसन मिराज ने रोहित को 11 गेंदों में एक चौके और तीन छक्कों की मदद से 23 रन पर आउट कर दिया। उस समय इन दोनों का स्कोरिंग रेट 14.34 रन प्रति ओवर था, जो न्यूनतम 50 रनों के साथ टेस्ट साझेदारी में सर्वोच्च स्कोरिंग रेट था जिसने इंग्लैंड की जोड़ी बेन स्टोक्स और बेन डकेट को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने इस साल एजबेस्टन में वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ 44 गेंदों में 87 रनों की साझेदारी की थी।

उन्होंने 11.86 रन प्रति ओवर की दर से स्कोर किया था। रोहित के आउट होने के बाद शुभमन गिल के रक्षात्मक, एंकर जैसे दृष्टिकोण ने जायसवाल को गेंदबाजों पर और भी अधिक कठोर होने का सुरक्षा जाल प्रदान किया जिससे भारत को सिर्फ 10.1 ओवर में 100 रन का आंकड़ा छूने में मदद मिली, जिसने पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ 12.2 ओवर में मील का पत्थर दर्ज करने के टीम के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया। 

मैच की बात करें तो भारत ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का विकल्प चुना था। पहले दिन 107/3 पर मैच रुका जो बारिश के कारण दूसरे दिन और गीले आउटफील्ड के कारण तीसरे दिन खेला नहीं गया। चौथे दिन खेल फिर शुरू हुआ और  मोमिनुल हक की 107 रन की शतकीय पारी की बदौलत बांग्लादेश पहली पारी में 233 रन बनाए। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह (3/50) ने बेहतरीन गेंदबाजी की। मोहम्मद सिराज, रविचंद्रन अश्विन और आकाश दीप ने दो-दो विकेट लिए, जबकि रवींद्र जडेजा को एक विकेट मिला।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News