वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज जीतकर भारत ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड

punjabkesari.in Wednesday, Aug 02, 2023 - 01:09 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना दबदबा जारी रखते हुए कैरेबियन के खिलाफ लगातार सबसे अधिक द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला जीतने वाली टीम के रूप में अपनी बढ़त बढ़ा ली है। भारत की 200 रनों की विशाल जीत ने उन्हें चिह्नित किया विंडीज के खिलाफ लगातार 13वीं वनडे सीरीज जीती। पिछली बार भारत को कैरेबियाई टीम के हाथों वनडे सीरीज में 17 साल पहले हार का सामना करना पड़ा था। भारत 2006 में वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ वनडे सीरीज 4-1 से हार गया था जिसका नेतृत्व महान क्रिकेटर ब्रायन लारा कर रहे थे। 

भारत ने श्रृंखला की शुरुआत 5 विकेट से जीत के साथ की, लेकिन उसके बाद वेस्टइंडीज ने दूसरा मैच अपने नाम कर लिया। सीरीज निर्णायक मोड़ पर पहुंचने के बाद भारत ने तीसरे मैच में 200 रन से बड़ी जीत दर्ज करते हुए वनडे श्रृंखला अपने नाम कर ली। वेस्टइंडीज के अलावा भारत ने श्रीलंका के खिलाफ लगातार 10 वनडे श्रृंखलाएं जीती हैं। भारत के बाद उनके कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार दूसरी सबसे अधिक वनडे सीरीज जीती है। पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार 11 वनडे सीरीज जीती हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 10 वनडे सीरीज भी जीती हैं। 

गौर हो कि अंतिम वनडे में भारत पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर पांच विकेट पर 351 रन बनाकर हमेशा आगे रहा। शुबमन गिल ने 92 गेंदों में 85 रन बनाए और फॉर्म में चल रहे इशान किशन (64 गेंदों में 77 रन) के साथ मिलकर एक बड़े स्कोर के लिए मंच तैयार किया। संजू सैमसन (41 गेंदों में 51 रन) ने रिजर्व मध्यक्रम बल्लेबाज के रूप में चुने जाने का फायदा उठाया, जबकि हार्दिक ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए पांच छक्के और चार चौके लगाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए पावरप्ले में कुछ गुणवत्ता वाली सीम गेंदबाजी के साथ मुकेश कुमार के तीन विकेटों ने वेस्टइंडीज की उम्मीदों पर पानी फेर और मेजबान टीम केवल 35.3 ओवर में 151 रन पर ढेर हो गई। 

Content Writer

Sanjeev