पाकिस्तानी क्रिकेटर को भाई भारत की मजबूत क्रिकेट प्रणाली, बोले- पाक है बहुत पीछे

2/6/2020 9:30:41 PM

कराची : पाकिस्तान के सबसे सफल कप्तानों में से एक मुश्ताक मोहम्मद को लगता है कि भारतीय क्रिकेट की शानदार प्रगति के पीछे उसकी मजबूत क्रिकेट प्रणाली का हाथ है। बर्मिंघम में बसे 76 साल के मुश्ताक ने कराची के दौरे पर कहा कि वह बतौर क्रिकेट देश भारत की सफलता से काफी प्रभावित हैं। मुश्ताक ने कहा कि वे पाकिस्तान और अब कुछ अन्य देशों से आगे हैं क्योंकि उन्होंने एक मजबूत क्रिकेट प्रणाली बना ली है और ऐसा उन्होंने अपने ढांचे में ज्यादा फेरबदल नहीं करके किया है। उनके घरेलू और अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों को अच्छा वेतन मिलता है और उन्होंने मजबूत खिलाडिय़ों का पूल बना लिया है। 

उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि भारतीय बोर्ड ने अच्छा किया कि उन्होंने अपने खिलाडिय़ों को आईपीएल के अलावा दुनिया की किसी अन्य टी-20 लीग में खेलने की अनुमति नहीं दी। उन्होंने कहा कि इससे उन्हें काफी मदद मिली। वे अपने खिलाडिय़ों को अच्छा भुगतान करते हैं और उनकी इतनी अच्छी देखभाल करते हैं कि उनके खिलाड़ी इस रोक से परेशान नहीं होते और भारत पर ही ध्यान लगाये रखते हैं। 

मुश्ताक ने कहा कि भारतीय क्रिकेट अभी शीर्ष पर है क्योंकि जरा देखिए कि वे घरेलू सरजमीं पर कितनी संख्या में मैच खेलते हैं और उन्हें विदेश के भी काफी बेहतर दौरे मिल रहे हैं। उनकी तुलना में पाकिस्तान मुश्किल से कोई नियमित टेस्ट श्रृंखला खेलता है। उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली और बल्लेबाज रोहित शर्मा की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि कोहली भाग्यशाली है कि उसके पास चुनने के लिए इतने शानदार खिलाडिय़ों का पूल है लेकिन वह काफी अच्छा रणनीतिकार है। तकनीक को देखें तो जब भी मैं भारतीय खिलाडिय़ों को देखता हूं, वे दिन प्रतिदिन आगे ही बढ़ रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Related News

Recommended News