भारत की नजरें विश्व तीरंदाजी पैरा चैम्पियनशिप में पदक पर

punjabkesari.in Tuesday, Feb 22, 2022 - 10:48 PM (IST)

दुबई : टोक्यो पैरालंपिक के कांस्य पदक विजेता हरविंदर सिंह सहित भारत के शीर्ष पैरा तीरंदाज बुधवार से यहां शुरू हो रही विश्व तीरंदाजी पैरा चैंपियनशिप में चुनौती पेश करेंगे। सोनीपत के भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) केंद्र में दो महीने के ट्रेनिंग शिविर के बाद भारत की नौ सदस्यीय टीम यहां पहुंची है और तीरंदाजों को इस शीर्ष प्रतियोगिता में अच्छे प्रदर्शन का भरोसा है। भारत ने 2017 से लगभग सभी प्रतियोगिताओं में पदक जीते हैं लेकिन इसमें विश्व चैंपियनशिप शामिल नहीं है।

हरविंदर ने 2018 एशियाई पैरा खेलों में स्वर्ण और तोक्यो पैरालंपिक खेलों में कांस्य पदक जीता। तोक्यो में एतिहासिक पैरालंपिक कांस्य पदक जीतने से पहले पंजाब के अजीतनगर में अपने खेत को निशानेबाजी के अभ्यास के लिए इस्तेमाल करने वाले हरविंदर का ध्यान परफेक्ट स्कोर बनाने और पदक के साथ स्वदेश लौटने पर है।

 

हरविंदर ने कहा- यहां मौजूद प्रत्येक खिलाड़ी की तरह मुझे पदक के साथ स्वदेश लौटने की खुशी होगी लेकिन अभी मैं इसके बारे में नहीं सोच रहा। मेरा लक्ष्य इस हफ्ते अच्छी तीरंदाजी करने पर है। हरविंदर ने कहा कि वह चैंपियनशिप के लिए लक्ष्य निर्धारित करके खुद को दबाव में नहीं डालना चाहते। उन्होंने कहा कि मानसिक रूप से मैं आश्वस्त हूं लेकिन मैं अतिआत्मविश्वास में नहीं होना चाहता या चैंपियनशिप के लिए लक्ष्य निर्धारित करके दबाव में नहीं आना चाहता। मैं सिर्फ अच्छा स्कोर बनाने पर ध्यान देना चाहता हूं।

तीन दिन में अपना 31वां जन्मदिन मनाने वाले रिकर्व पुरुष ओपन तीरंदाज हरविंदर ने कहा कि मैंने पैरालंपिक और एशियाई पैरा खेलों में ऐसा ही किया। मैं यही रणनीति अपनाना चाहता हूं- धैर्य रखो, एकाग्र रहो और अच्छे निशाने लगाओ। कंपाउंड ओपन तीरंदाजों में पैरालंपियन राकेश कुमार, श्याम सुंदर स्वामी और ज्योति बालियान शामिल हैं। प्रतियोगिता में 40 देशों के 223 तीरंदाज हिस्सा लेंगे जिसमें 16 विश्व खिताब दांव पर लगे होंगे।

Content Writer

Jasmeet