इंग्लैंड दौरे पर जाएगी भारतीय टीम, BCCI ने जारी किया पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

punjabkesari.in Thursday, Aug 22, 2024 - 03:52 PM (IST)

मुंबई (महाराष्ट्र) : 2025 के लिए भारत के इंग्लैंड दौरे का कार्यक्रम गुरुवार को घोषित किया गया जिसमें पहला टेस्ट 20 जून से लीड्स के हेडिंग्ले में खेला जाएगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक्स पर कार्यक्रम की घोषणा की। बीसीसीआई ने ट्वीट किया, 'घोषणा! 2025 में इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए #टीमइंडिया के फिक्स्चर पर एक नजर।'

पांच मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट 2-6 जुलाई तक होगा जबकि तीसरा टेस्ट 10-14 जुलाई तक लंदन के प्रतिष्ठित लॉर्ड्स स्टेडियम में होगा। चौथा टेस्ट 23-27 जुलाई तक मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में होगा जबकि अंतिम टेस्ट 31 जुलाई से 4 अगस्त तक लंदन के द ओवल में होगा। यह सीरीज भारत के लिए बेहद अहम होगी क्योंकि उन्होंने 2007 के बाद से इंग्लैंड के खिलाफ अपनी सरजमीं पर कोई सीरीज नहीं जीती है। उन्होंने राहुल द्रविड़ की कप्तानी में थ्री लायंस पर 1-0 से जीत दर्ज की थी। यह ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2025-27 चक्र की बहुप्रतीक्षित द्विपक्षीय प्रतियोगिताओं में से एक के रूप में भी काम करेगा। 

भारत के पिछले इंग्लैंड दौरे के दौरान विराट कोहली की कप्तानी में अगस्त से सितंबर 2021 तक चार टेस्ट खेले गए थे, जिसमें भारत 2-1 से आगे चल रहा था। हालांकि कोविड-19 के कारण अंतिम मैच जुलाई 2022 के लिए पुनर्निर्धारित किया गया था। भारत ने वह मैच एजबेस्टन में जसप्रीत बुमराह की कप्तानी में खेला था, जिसमें उसे सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा था जिससे श्रृंखला 2-2 से बराबर हो गई और इंग्लैंड की कठिन परिस्थितियों में टेस्ट श्रृंखला जीतने का उनका सर्वश्रेष्ठ मौका चूक गया।

इस साल दोनों पक्षों के बीच खेली गई आखिरी टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को भारत में भारत के हाथों 4-1 से हार का सामना करना पड़ा था जिसमें कप्तान बेन स्टोक्स और कोच ब्रेंडन मैकुलम का क्रिकेट के प्रति 'बैजबॉल' दृष्टिकोण भारत के घरेलू वर्चस्व को तोड़ने में विफल रहा जिसमें कप्तान रोहित शर्मा, सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल, स्पिनर रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन का प्रभावशाली प्रदर्शन शामिल था। शुभमन गिल, ध्रुव जुरेल, सरफराज खान और आकाश दीप जैसे कई युवा खिलाड़ियों ने भी इस बेहद रोमांचक श्रृंखला में चमक बिखेरी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News