क्रॉसओवर मैच में स्पेन से हारा भारत, विश्व कप से बाहर

punjabkesari.in Monday, Jul 11, 2022 - 03:41 PM (IST)

एम्स्टलवीन : भारतीय महिला हॉकी टीम एफआईएच हॉकी महिला विश्व कप 2022 में अपने क्रॉसओवर मैच में मेजबान स्पेन से 0-1 से हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो गयी। क्वाटर्र फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को यह मैच जीतना हर हाल में जरूरी था। लेकिन अंतिम मिनटों के गोल ने भारत की उम्मीदें तोड़ दीं। 

इससे पहले भारतीय महिला हॉकी टीम विश्व कप के अपने तीसरे मैच में न्यूजीलैंड से हार गई थी। न्यूजीलैंड ने 4-3 से यह मैच जीता था। इस तरह टीम इंडिया ग्रुप-बी में एक भी मैच नहीं जीत पाई। इससे पहले भारतीय टीम इंग्लैंड और चीन के खिलाफ मैच को ड्रॉ ही कर पाई थी। दोनों मुकाबलों में स्कोर 1-1 था। क्वाटर्रफाइनल में सीधे प्रवेश के लिए भारत को स्पेन से क्रॉस ओवर मुकाबला हर हाल में जीतना था, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। 

टूर्नामेंट के प्रारूप के अनुसार 16 टीम को चार-चार टीम के चार पूल में बांटा गया है। प्रत्येक पूल की शीर्ष टीम सीधे क्वाटर्र फाइनल में जगह बनाएंगी जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच क्रॉसओवर होगा। चार क्रॉस ओवर मैचों के विजेता क्वाटर्र फाइनल में जगह बनाएंगे।स्पेन का क्वाटर्रफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला होगा। 

भारत को स्पेन के 3 के मुकाबले 4 पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन टीम इनमें से एक को भी गोल में नहीं बदल सकी। टीम पूरे टूर्नामेंट में एक भी मुकाबला नहीं जीत सकी। सेगु ने निर्धारित समय खत्म होने से 3 मिनट पहले स्पेन को बढ़त दिलाई। क्लारा वाईकाटर् के शॉट को सविता ने रोका दिया, लेकिन रिबाउंड पर सेगु ने गेंद को गोल में पहुंचा दिया। 

स्पेन के लिए अंतिम कुछ मिनट काफी दबाव वाले रहे। गार्सिया को पीला काडर् और सेगु को हरा काडर् दिखाया गया, जिससे टीम को 9 खिलाड़यिों के साथ खेलना पड़ा। 2 खिलाड़ी अधिक होने के बावजूद भारतीय टीम मौके का फायदा उठाकर गोल करने में नाकाम रही और पदक की दौड़ से बाहर हो गई। भारत अब मंगलवार को यहां नौवें से 16वें स्थान के क्लासिफिकेशन मुकाबले में कनाडा से भिड़ेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News