इंडिया ओपन : सुमित, सरजूबाला ने मजबूत मुक्के चला पक्के किए पदक

punjabkesari.in Monday, Jan 29, 2018 - 08:21 PM (IST)

नई दिल्ली : एशियाई रजत पदक विजेता सुमित सांगवान (91 किग्रा) और विश्व रजत पदकधारी सरजूबाला देवी (51 किग्रा) उन चार भारतीय मुक्केबाजों में शामिल रहे जिन्होंने शानदार जीत से पुरूष और महिला वर्ग में आज यहां शुरूआती इंडिया ओपन टूर्नामेंट में पदक पक्के किए। दूसरे वरीय सुमित सांगवान ने हमवतन वीरेंद्र कुमार को 5-0 से शिकस्त दी जबकि सरजूबाला देवी (51 किग्रा) और पिंकी जांगड़ा (51 किग्रा) ने 100,000 डालर ईनामी राशि की महिला स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। हालांकि भारतीय खेमे के लिये कुछ बुरी खबर भी रही क्योंकि क्वार्टरफाइनल बाउट के दौरान सुमित की भौं के ऊपर गहरी चोट लग गई है। पूरी संभावना है कि वह अपनी सेमीफाइनल बाउट नहीं खेल पाएंंगे और उन्हें कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ेगा। 

हेवीवेट (91 किग्रा) वर्ग के शीर्ष वरीय और विश्व युवा चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले नमन तंवर ने सीनियर सर्किट में शानदार पदार्पण करते हुए जोर्डन के एशेश हुसैन को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाकर पदक पक्का किया।  शीर्ष वरीय और तीन बार के एशियाई पदकधारी शिव थापा (60 किग्रा) ने आसान जीत से क्वार्टरफाइनल में स्थान सुनिश्चित किया। उन्होंने शुरूआती मुकाबले में भूटान के डोरजी वांगडी को शिकस्त दी और अब उनका सामना उज्बेकिस्तान के शेरबेक राखमातुलोएव से होगा। मौजूदा राष्ट्रीय चैम्पियन मनीष कौशिक (60 किग्रा) ने क्यूबा के रबी अर्मांडो माॢटनेज को हराकर शानदार जीत दर्ज की।

शीर्ष वरीय सरजूबाला ने भारत के लिण् दिन का पहला पदक पक्का किया, उन्होंने कीनिया की क्रिस्टिन ओंगारे को 5-0 से शिकस्त दी। विश्व चैम्पियनशिप की रजत पदकधारी यह मणिपुरी मुक्केबाज शुरू से ही आक्रामक रही और उन्होंने अपने पंच बेहतर ढंग से सटीक जगह लगाये। अब उनकी भिड़ंत मंगोलिया की जारगालान ओचिरबाट से होगी जिन्होंने 13वीं वरीय और पूर्व जूनियर विश्व चैम्पियन निखात जरीन को 3-2 से हराया।

राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदकधारी पिंकी जांगड़ा (51 किग्रा) भी पदक दौड़ में पहुंच गई हैं, उन्होंने जोर्डन की अल म्रिहील पर 5-0 से जीत दर्ज की। पुरूष वर्ग में विश्व चैम्पियनिशप के क्वार्टरफाइनल और एशियाई कांस्य पदकधारी अमित फंगल ने बिना लड़े अंतिम आठ चरण में प्रवेश किया क्योंकि उनके प्रतिद्वंद्वी अफगानिस्तान के रमीष रहमानी ने उन्हें वाकओवर दे दिया। अब वह कैमरून के फोटसाला सिम्पलिस से भिड़ेंगे जिन्होंने मलेशिया के मोहम्मद फौद बिन रेदजुआन की चुनौती समाप्त की। 

किंग्स कप के स्वर्ण पदकधारी के श्याम कुमार (49 किग्रा) ने भी क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली लेकिन उसके लिए उन्हें हमवतन नीरज स्वामी से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा, हालांकि उनका स्कोर 5-0 रहा। विश्व युवा चैम्पियन सचिन सिवाच (49 किग्रा) को करीबी मुकाबले में थाईलैंड के थानी नरिनराम से पराजय का मुंह देखना पड़ा। इससे पहले पूजा (69 किग्रा) ने ड्रा के छोटे होने के कारण सीधे सेमीफाइनल में पहुंचकर पदक पक्का किया।