मैनचेस्टर में 20 साल पहले टकराए थे भारत-पाकिस्तान, जानिए तब-किसने मारी थी बाजी

punjabkesari.in Sunday, Jun 16, 2019 - 11:57 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क (नीलकंठ): आज मैनचेस्टर में दो चिर-प्रतिद्वंद्वी टीम भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होगी। वर्ल्ड कप इतिहास में दोनों टीमें 7वीं बार टकराएंगी। इससे पहले विश्व कप के इतिहास में कुल 6 बार भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत हुई है। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर दोनों टीमें 20 साल बाद वर्ल्ड कप का मुकाबला आज खेलेंगी। 1999 के वर्ल्ड कप में भी भारत और पाकिस्तान इसी मैदान पर आमने-सामने हुए थे, जिसमें भारतीय टीम ने जीत हासिल की थी। 


20 साल पहले मो. अजरुद्दीन की कप्तानी में खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया ने मैनचेस्टर में पाकिस्तान को 47 रन से हराया था। इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में छह विकेट पर 227 रन बनाए थे। 227 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की पूरी टीम 45.3 ओवर में 180 रन पर ऑल आउट हो गई थी और भारतीय टीम ने इस मैच को 47 रन से जीत लिया था। अंग्रेजी जमीन वेंकटेश प्रसाद की गेंदबाजी को रास आने लगी और उन्होंने अपनी शानदार स्विंग से पाकिस्तानी पारी को समेट दिया। 


इस मैच में राहुल द्रविड़ ने टीम की ओर से सबसे अधिक 61 रन जड़े थे और कप्तान अजहर ने 59 रन की पारी खेली थी। पाकिस्तान की ओर से इंजमाम उल हक ने 41 रन बनाए थे। तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए पांच विकेट चटकाए थे, इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच दिया गया था। 1999 के विश्व कप के इस मैच में भारतीय तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद ने घातक गेंदबाजी करते हुए 9.3 ओवर में 2.84 की इकानॉमी रेट से 27 रन दिए और पांच पाकिस्तानी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था। उन्होंने दो ओवर मेडन भी फेंके थे। कम स्कोर वाले इस मैच में टीम इंडिया को जीत दिलाने में प्रसाद ने सबसे अहम भूमिका निभाई थी।

neel