दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारत की टेस्ट टीम घोषित, पुजारा-रहाणे दोनों उपलब्ध

punjabkesari.in Wednesday, Dec 08, 2021 - 07:42 PM (IST)

खेल डैस्क : भारतीय कप्तान विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका जाने वाली टेस्ट टीम की कप्तानी करेंगे। बुधवार को बीसीसीआई ने एक लंबी बैठक के बाद 26 दिसंबर से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज के लिए टीम घोषित कर दी है। टीम में शुभमन गिल को जगह नहीं मिली है। मुंबई टेस्ट में चार विकेट लेने वाले जयंत यादव पर भी भरोसा जताया गया है। जसप्रीत बुमराह की भी टीम में वापसी हुई है। 

पुजारा-रहाणे पर जताया भरोसा


दक्षिण अफ्रीका की तेजतर्रार पिचों पर बीसीसीआई एक बार फिर से अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा पर भरोसा दिखा रहा है। दोनों बल्लेबाजों को टीम में रखा गया है। पुजारा और रहाणे पिछले दो सालों से टेस्ट में कोई शतक नहीं लगा पाए हैं। खास तौर पर रहाणे की औसत भी 26 के आसपास है लेकिन इसके बावजूद चयनकर्ता उनकी काबलियत पर भरोसा कर रहे हैं। 

साहा भी टीम में


विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत और रिद्धिमान साहा पर एक बार फिर से भरोसा जताया गया है। हालांकि न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में केएस भरत ने अपनी विकेटकीपिंग स्किल से सबको प्रभावित किया था। लेकिन आखिरी टेस्ट में साहा ने अर्धशतक लगाकर थोड़ी उम्मीद बढ़ा दी थी। इसलिए बीसीसीआई ने उन्हें एक और मौका दिया है। वैसे पंत ही परमानेंट विकेटकीपर रहेंगे।

टेस्ट के लिए टीम इंडिया
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (VC), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, जयंत यादव, ईशांत शर्मा, मो. शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज।
स्टैंडबाय खिलाड़ी : नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अर्जन नागवासवाला।

टेस्ट सीरीज 

26-30 दिसंबर 2021: पहला टेस्ट बनाम भारत, सुपरस्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन
03-07 जनवरी 2022: दूसरा टेस्ट बनाम भारत, इंपीरियल वांडरर्स, जोहान्सबर्ग
11-15 जनवरी 2022: तीसरा टेस्ट बनाम भारत, न्यूलैंड्स, केप टाउन

वनडे सीरीज

19 जनवरी, 2022: पहला वनडे बनाम भारत, यूरोलक्स बोलैंड पार्क, पार्ली
21 जनवरी, 2022: दूसरा वनडे बनाम भारत, यूरोलक्स बोलैंड पार्क, पार्ली
23 जनवरी, 2022: तीसरा वनडे बनाम भारत, न्यूलैंड्स, केप टाउन

गौर हो कि अभी टी20 सीरीज को लेकर दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने कोई फैसला नहीं लिया है। पर कयास लगाए जा रहे हैं कि दक्षिण क्रिकेट बोर्ड अगले साल ही टी20 सीरीज पर कोई फैसला ले पाएगा।

Content Writer

Jasmeet