SA vs IND : दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज हारा भारत, ये 5 मुख्य वजह बनी कारण

punjabkesari.in Friday, Jan 14, 2022 - 06:35 PM (IST)

खेल डैस्क : दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज जीतने का बड़ा मौका एक बार फिर से गंवा दिया। केपटाऊन में भारतीय गेंदबाज 212 रन का पीछा करने उतरी द. अफ्रीका टीम को रोक पाने में असफल रहे। अफ्रीकी बल्लेबाज पीटरसन, डीन एल्गर के अलावा गेंदबाज रबाडा और मार्को को रोकना भारतीय क्रिकेटरों के लिए चुनौती रहा। इस दौरान भारतीय मध्यक्रम ने भी चुनौतियों को बढ़ाया। आइए जानते हैं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वह कौन सी 5 वजह थी जो टीम इंडिया को हार के कागार पर ले गईं।

1. पीटरसन का तोड़ न निकाल पाना


दक्षिण अफ्रीका के कीगन पीटरसन का भारतीय गेंदबाज तोड़ नहीं निकाल पाए। पीटरसन ने दूसरे टेस्ट के दौरान भी उपयोगी पारियां खेली थीं जिसकी बदौलत भारतीय टीम टेस्ट जीतने से दूर हो गई थीं। केपटाऊन टेस्ट की पहली पारी में कीगन ने 72 तो दूसरी पारी में 82 रन बनाए और अपनी टीम को जीत तक ले गए। कीगन ने सीरीज के 3 टेस्ट में 46 की औसत से सर्वाधिक 276 रन बनाए।

2. कागिसो रबाडा-मार्को के आगे घुटने टेकना


दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा और मार्को जेन्सन ने सबसे अच्छी गेंदबाजी की। रबाडा ने 3 टेस्ट में 20 तो जेन्सन ने 19 विकेट चटकाईं। भारत के गेंदबाजों की अगर बात की जाए तो शमी के नाम 14 तो शार्दुल के नाम 11 विकेट रहीं। मार्को को श्रेय जाएगा क्योंकि दबाव में अच्छी गेंदबाजी की और अपनी टीम को लीड पर ले गए।

3. पुजारा-रहाणे का असफल होना


पूरी सीरीज में भारतीय मध्यक्रम पूरी तरह असफल रहा। खास तौर पर पुजारा और रहाणे का बल्ला बिल्कुल खामोश रहा। हालांकि दूसरे टेस्ट में जरूर पुजारा-रहाणे ने अर्धशतक लगाकर टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचाया लेकिन पूरी सीरीज में दोनों बल्लेबाज रन बनाने के लिए संघर्ष करते नजर आए। रहाणे ने सीरीज में 48, 20, 0, 58, 9 और 1 का स्कोर बनाया तो पुजारा ने  0, 16, 3, 53, 43, 9 का। 

4. टेलएंडर बल्लेबाज हुए फ्लॉप
पहली पारी में आखिरी 5 बल्लेबाजों ने महज 14 रन बनाए तो दूसरी पारी में इन्होंने 25 रन बनाए। वहीं, सीरीज के पहले 2 टेस्ट की बात की जाएं तो वहां, टेलएंडर स्कोर बनाते हुए नजर आए थे। इंगलैंड और ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत में भारतीय टेलएंडर का प्रदर्शन सराहनीय रहा था लेकिन स. अफ्रीका सीरीज के आखिरी दो टेस्ट में एक भी बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं बना पाया। अश्विन भी बल्ले से फ्लॉप साबित हुए।

5. राहुल-मयंक का बल्ला खामोश होना


ओपनिंग जोड़ी के असफल होने के कारण भी टीम इंडिया को द. अफ्रीका सीरीज में हार झेलनी पड़ी। दोनों प्लेयर एक पारी को छोड़कर भारत का अच्छी शुरूआत नहीं दे पाए। केएल राहुल ने सीरीज में 226 तो मयंक ने 135 रन बनाए। 

राहुल-मयंक की पार्टनरशिप
पहला टेस्ट : पहली पारी 117, दूसरी पारी 12 
दूसरा टेस्ट : पहली पारी 36, दूसरी पारी 24 
तीसरा टेस्ट : पहली पारी 31, दूसरी पारी 20 

केएल राहुल का रिकॉर्ड
पहला टेस्ट : 123, 23
दूसरा टेस्ट : 50, 8
तीसरा टेस्ट : 12, 10

मयंक अग्रवाल का रिकॉर्ड
पहला टेस्ट : 60, 4
दूसरा टेस्ट : 26, 23
तीसरा टेस्ट : 15, 7

Content Writer

Jasmeet