एफआईएच हॉकी प्रो लीग : न्यूजीलैंड, स्पेन की मेजबानी करेगा भारत

punjabkesari.in Thursday, Mar 24, 2022 - 06:59 PM (IST)

भुवनेश्वर : भारतीय पुरूष हॉकी टीम एफआईएच हॉकी प्रो लीग के नए सत्र की शुरूआत न्यूजीलैंड और स्पेन के खिलाफ करेगी जिसकी घोषणा विश्व संचालन संस्था (एफआईएच) ने टूर्नामेंट के चौथे चरण का कार्यक्रम जारी करने के साथ की। भारत इस साल के अंत में 28 अक्टूबर और छह नवंबर के बीच टूर्नामेंट के शुरूआती मुकाबलों में न्यूजीलैंड और स्पेन की मेजबानी करेगा। भारत पहले मैच में 28 अक्टूबर को न्यूजीलैंड से भिड़ेगा जिसके बाद दूसरा मैच 30 अक्टूबर को स्पेन के खिलाफ होगा।

India, FIH Hockey Pro League, New Zealand, Spain, Hockey news in hindi, sports news, एफआईएच हॉकी प्रो लीग, भारतीय पुरूष हॉकी टीम, Indian men's hockey team

भारतीय टीम न्यूजीलैंड और स्पेन के खिलाफ अपना ‘रिटर्न लेग’ मैच क्रमश: चार और 6 अक्टूबर को खेलेगी। इस बीच में न्यूजीलैंड और स्पेन दोनों एक दूसरे के खिलाफ 29 अक्टूबर और पांच नवंबर को दो मैच भी खेलेंगे। भारतीय पुरूष हॉकी टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा, ‘‘2022-23 प्रो लीग का आज जारी कार्यक्रम देखना दिलचस्पी भरा रहा। जहां तक हमारे ड्रा का संबंध है तो इसमें काफी अंतर है और इससे हमें 2023 विश्व कप से पहले अभ्यास का मौका भी मिलेगा। 

अगले साल मार्च में भारत घरेलू धरती पर जर्मनी और आस्ट्रेलिया से खेलेगा। भारत का सामना 10 मार्च को जर्मनी से होगा और एक दिन के ब्रेक के बाद आस्ट्रेलिया से ‘दो मैचों’ के मुकाबले के पहले मैच में भिड़ेगा। जर्मनी और आस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैचों के मुकाबले का दूसरा मैच क्रमश: 13 और 15 मार्च को होगा।

India, FIH Hockey Pro League, New Zealand, Spain, Hockey news in hindi, sports news, एफआईएच हॉकी प्रो लीग, भारतीय पुरूष हॉकी टीम, Indian men's hockey team

जर्मनी और आस्ट्रेलिया भी एक दूसरे के खिलाफ अपने एफआईएच प्रो लीग के मुकाबले भारत में खेलेंगे। यह व्यस्त ओलिम्पिक चक्र दिखता है जिसमें भारत यूरोप दौरे पर मौजूदा ओलंपिक चैम्पियन बेल्जियम (26 मई और दो जून), ब्रिटेन (27 मई और तीन जून), नीदरलैंड (सात और 10 जून) और अर्जेंटीना (आठ और 11 जून) से भिड़ेगा। रीड ने एफआईएच की प्रशंसा की क्योंकि उसने यात्रा को कम करने का प्रयास किया है जिससे भारतीय कोच ने नये कार्यक्रम को लीग के लिये अच्छा करार दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News

Recommended News