भारत को लगातार दूसरे विश्व कप की मेजबानी योग्यता के आधार पर : एफआईएच सीईओ

punjabkesari.in Wednesday, Dec 11, 2019 - 12:12 PM (IST)

नई दिल्ली : विश्व हाकी महासंघ (एफआईएच) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) थिएरी वेल ने मंगलवार को कहा कि 2023 में होने वाले पुरूष हाकी विश्व कप की मेजबानी का अधिकार भारत को योग्यता के आधार पर दिया गया है। यह लगातार दूसरी बार है जब भारत इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। वेल ने कहा कि भारत जैसे देश में खेल की वित्तीय व्यावहारिकता पर विचार करने के बाद मलेशिया की जगह उसे प्राथमिकता दी गई।

उन्होंने लुसाने से टेलीकांफ्रेंस के जरिए भारतीय पत्रकारों से कहा कि मेरा ताल्लुक किसी अन्य खेल फुटबाल से है, जहां जब भी हम विश्व कप का आयोजन करते हैं, तो हम सभी की बेवजह खर्च करने के लिए बहुत आलोचना की जाती है। उन्होंने कहा कि ऐसे में मैं इस बात को लेकर खुश हूं कि हमने भुवनेश्वर जैसे स्थल को दूसरी बार इस्तेमाल करने का फैसला किया है। उस स्थल के निर्माण के लिए काफी मेहनत और निवेश हुआ है। मेरे विचार से हमारे पास फिलहाल जितने भी स्थल है, वह सर्वश्रेष्ठ है।

भारत इस तरह से चार बार विश्व कप (पुरुष) की मेजबानी करने वाला पहला देश बनेगा। भारत ने इससे पहले 1982 (मुंबई), 2010 (नई दिल्ली) और 2018 (भुवनेश्वर) में इस टूर्नामेंट की मेजाबानी की है। नीदरलैंड ने भी तीन बार इसकी मेजबानी की है। वेल ने कहा कि मेजबानी की बोली एक खुली प्रक्रिया के तहत थी। मलेशिया सहित अन्य देशों से भी काफी अच्छी बोली मिली। भारत को मेजबानी देने का फैसला वाणिज्यिक प्रासंगिकता और उच्च वित्तीय योगदान को ध्यान में रखते हुए तय किया गया था।

एफआईएच को राजस्व की आवश्यकता है। भारत ने अपनी बोली में सभी चीजों को अच्छे से शामिल किया था। उन्होंने कहा कि ईमानदारी से कहूं तो इस खेल में भारत जैसा देश होने से बहुत फर्क पड़ता है क्योंकि देश के आकार और जनसंख्या के साथ यहां हाकी प्रेमियों की बड़ी संख्या है।

Jasmeet