WTC के दूसरे चक्र में इन टीमों की मेजबानी करेगी भारतीय टीम

punjabkesari.in Thursday, Jul 15, 2021 - 03:05 PM (IST)

दुबई : भारत विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के दूसरे चक्र में भी पाकिस्तान से नहीं खेलेगा और उसे अगले दो वर्षों में तीन दौरे करने हैं जिसकी शुरूआत अगले महीने इंग्लैंड श्रृंखला के साथ हो रही है। नियमों के अनुसार विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) कैलेंडर में 9 देशों को अपनी पसंद के छह देशों के खिलाफ खेलना है और 2021-2023 चक्र में भारतीय टीम वेस्टइंडीज के बजाय श्रीलंका से खेलेगी। टीम 2017 के शुरूआती डब्ल्यूटीसी चरण के दौरान वेस्टइंडीज से खेली थी। 

भारतीय टीम 4 अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला से डब्ल्यूटीसी अभियान शुरू करेगी। टीम को दिसंबर 2021 से जनवरी 2022 के बीच दक्षिण अफ्रीका का दौरा भी करना है फिर उसे नवंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ उसकी ही सरजमीं पर श्रृंखला खेलनी है। इंग्लैंड के खिलाफ उसके मैदानों पर श्रृंखला के अलावा सबसे बड़ी श्रृंखला अपनी सरजमीं पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले साल सितंबर से नवंबर के शुरू में होगी। इनके अलावा भारत इस साल नवंबर में दो टेस्ट मैचों के लिए ​न्यूजीलैंड और फरवरी से मार्च 2022 तक श्रीलंका की मेजबानी करेगा। 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को आधिकारिक तौर पर पुष्टि की कि डब्ल्यूटीसी के दूसरे चक्र के दौरान जीत दर्ज करने पर 12 अंक, ड्रा पर चार अंक और मैच टाई होने पर छह अंक दिए जाएंगे। आईसीसी ने आगे कहा कि जीते गये अंकों के प्रतिशत का उपयोग 2021-23 के चक्र में स्थानों का निर्धारण करने के लिये किया जाएगा। इससे पहले प्रत्येक टेस्ट श्रृंखला के लिये 120 अंक तय किए गए थे। जिससे असमानता पैदा होती थी क्योंकि दो टेस्ट मैचों की एक श्रृंखला में एक टेस्ट जीतने पर टीम को 60 अंक मिल जाते थे जबकि पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला में एक मैच जीतने पर केवल 24 अंक मिलते थे। 

अलारडाइस ने आईसीसी के बयान में कहा कि हमें प्रतिक्रिया मिली कि पिछली अंक प्रणाली को सरल बनाने की जरूरत है। क्रिकेट समिति ने प्रत्येक मैच के लिये एक नयी मानकीकृत प्रणाली का प्रस्ताव रखते समय इसे ध्यान में रखा। जून 2023 में समाप्त होने वाले डब्ल्यूटीसी के दूसरे चक्र में पांच टेस्ट मैचों की केवल दो श्रृंखलाएं शामिल हैं। इनमें भारत-इंग्लैंड श्रृंखला के अलावा इस साल आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाली एशेज श्रृंखला शामिल है। आस्ट्रेलिया के अगले साल के भारत दौरे में चार टेस्ट मैच खेले जाएंगे। यह नये चक्र में चार मैचों की एकमात्र श्रृंखला होगी। 9 टेस्ट टीमें कुल छह-छह श्रृंखलाएं खेलेंगी। इनमें से पिछली बार की तरह तीन श्रृंखलाएं स्वदेश और तीन विदेश में खेलनी होंगी


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News