Paris Olympics 2024 : तीरंदाजों के साथ आज से शुरू होगा भारत का अभियान

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2024 - 11:24 AM (IST)

पेरिस (फ्रांस) : दीपिका कुमारी और तरुणदीप राय की अगुआई वाली तीरंदाजी टीम के लेस इनवैलिड्स में रैंकिंग राउंड में पदक के लिए अपना पहला प्रयास के साथ भारत पेरिस ओलंपिक में अपनी यात्रा शुरू करेगा। ओलंपिक डॉट कॉम के अनुसार लंदन ओलंपिक 2012 के बाद पहली बार भारत छह तीरंदाजों की अपनी पूरी टीम उतारेगा, जो पुरुष टीम/व्यक्तिगत, महिला टीम/व्यक्तिगत और मिश्रित टीम श्रेणियों में सभी पांच पदक स्पर्धाओं में चुनौती पेश करेगी।

यह राउंड इस बात के लिए महत्वपूर्ण होगा कि भारतीय तीरंदाजी इस ओलंपिक के दौरान पदक जीतने के कितने करीब पहुंच सकते हैं क्योंकि छह तीरंदाजों में से प्रत्येक के 72 तीरों के प्रदर्शन से व्यक्तिगत और टीम स्पर्धाओं के लिए वरीयता निर्धारित होगी। पुरुष और महिला टीम प्रतियोगिताओं के लिए रैंकिंग राउंड से शीर्ष चार वरीयता प्राप्त टीमों को सीधे क्वार्टरफाइनल क्वालीफिकेशन मिलेगा और आठवीं से 12वीं वरीयता प्राप्त टीमें क्वार्टरफाइनल स्थानों के लिए एक-दूसरे का सामना करेंगी। 

रैंकिंग यह भी तय करेगी कि मिश्रित टीम प्रतियोगिता में कौन कट बनाता है, जिसमें केवल शीर्ष 16 जोड़े अगले चरण के लिए क्वालीफाई करते हैं। प्रत्येक देश के लिए एक पुरुष और एक महिला तीरंदाज को मैदान में उतारने के लिए, पुरुष और महिला श्रेणियों में शीर्ष स्कोर को मिलाकर टीम की वरीयता तय की जाती है। 

दीपिका कुमारी का यह चौथा ओलंपिक और मां बनने के बाद पहला ओलंपिक होगा। इसी तरह तरुणदीप भी अपना चौथा ओलंपिक खेल रहे हैं, जबकि टीम के साथी प्रवीण जाधव टोक्यो 2020 के बाद अपनी दूसरी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। शेष तीन, धीरज बोम्मादेवरा, भजन कौर और अंकिता भक्त पहली बार ओलंपिक में हिस्सा ले रहे हैं।

भारतीय तीरंदाजों ने कभी ओलंपिक पदक नहीं जीता है। पेरिस 2024 में तीरंदाजी प्रतियोगिता उद्घाटन समारोह से एक दिन पहले 25 जुलाई को व्यक्तिगत रैंकिंग राउंड के साथ शुरू होगी। शेष चरण 28 जुलाई से 4 अगस्त तक लेस इनवैलिड्स में आयोजित किए जाएंगे। 

पेरिस 2024 ओलंपिक भारत का आज का कार्यक्रम : 25 जुलाई, गुरुवार 

महिला व्यक्तिगत रैंकिंग - राउंड दीपिका कुमारी, भजन कौर, अंकिता भक्त - दोपहर 1:00 बजे 
पुरुष व्यक्तिगत रैंकिंग राउंड - तरुणदीप राय, धीरज बोम्मादेवरा, प्रवीण जाधव - शाम 5:45 बजे। 

कहां देखें मुकाबले 

वायकॉम18 के पास पेरिस 2024 ओलंपिक के प्रसारण अधिकार हैं। स्पोर्ट्स18 नेटवर्क पर खेलों को देख सकते हैं और जियोसिनेमा पर भी निःशुल्क उपलब्ध होंगे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News