स्लेजिंग मास्टर है ऑस्ट्रेलियाई टीम, जानें भारतीय टीम से लिए उनके 5 बड़े पंगे

punjabkesari.in Tuesday, Nov 20, 2018 - 09:00 PM (IST)

जालन्धर : भारत जब भी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाता है। कोई न कोई बड़ा विवाद जरूर होता है। इसकी प्रत्यक्ष मिसाल तो सिडनी टेस्ट में हरभजन सिंह और एंड्रूयू साइमंड्स का विवाद भी है। वैसे भी क्रिकेट जगत ऑस्ट्रेलिया को स्लेजिंग मास्टर के नाम से जानता है। ऑस्ट्रेलिया के कई दिग्गज खिलाड़ी जो रिकॉर्डों का शिखर बनाकर रिटायर हुए, ने भी अपने करियर के दौरान कई बार शिष्टाचार की सीमा लांघीं। आइए हम आपको उन 5 बड़े पंगों के बारे में बताते हैं जो भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान घटित हुए।

सचिन ने मैकग्रा के उकसाने पर जड़े थे जोरदार शॉट

बात साल 2000 की है। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा भारतीय दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को आऊट नहीं कर पा रहे थे। सचिन की पूरी पारी के दौरान मैकग्रा की छींटाकशी जारी रही। एक समय तो ऐसा आया जब वह सचिन के सामने खड़े होकर उन्हें उकसाते रहे। विनम्र सचिन ने तब तो इसका जवाब नहीं दिया लेकिन थोड़ी ही देर बाद उन्होंने मैकग्रा को आड़े हाथों लेते हुए मैदान के चारों ओर शॉट खेले। क्रिकेट जगत में यह घटनाक्रम कई क्रिकेट फैंस के सबसे पसंदीदा लम्हों में से एक है। 

सिडनी टेस्ट ने दिया था मंकीगेट विवाद को जन्म

2008 में सिडनी टेस्ट के दौरान भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया पर हावी होती नजर आ रही थी। सचिन और आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए हरभजन सिंह के बीच 129 रन की साझेदारी हुई तो ऑस्ट्रेलिया टीम सारी हदें पार कर स्लेजिंग पर उतर आई। एंड्रयू साइमंड्स तो भज्जी को लगातार कुछ बोल रहे थे। आखिरकार 63 के स्कोर पर भज्जी की विकेट गिर गई तो उन्होंने भी साइमंड्स को कुछ बोलकर पवेलियन की राह पकड़ी। इसी घटनाक्रम ने मंकीगेट विवाद को जन्म दिया। साइमंड्स का दावा था कि हरभजन ने उनपर नस्लीय टिप्पणी की। इस संबंध में हरभजन जांच कमेटी के आगे भी पेश हुए लेकिन सचिन ने गवाही देकर उनका बचाव कर लिया था। 

धवन ने उतारी थी जख्मी वॉटसन की नकल

2013 में ऑस्ट्रेलिया में जब सीरीज चल रही थी। तब ऑस्ट्रेलिया के ऑल राऊंडर शेन वॉटसन भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन से उलझ गए थे। दरअसल मैच दौरान वॉटसन को चोट लग गई थी। इससे उनकी चाल बदल गई थी। इधर, धवन बार-बार उनकी नकल उतारने लगे। इस वाक्ये पर वॉटसन को आखिरकार गुस्सा आ गया और उनकी धवन के साथ बहस हो गई। इसी मैच में धवन के अलावा जब रैना भी वॉटसन की नकल उतारने लगे तो स्टेडियम में मौजूद दर्शकों ने इसके भरपूर मजे लिए थे।

जॉनसन ने जब कोहली पर बॉल दे मारी

2014 में टेस्ट सीरीज के दौरान भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के बॉलरों की अच्छे से खबर ले रहे थे। इस बीच ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन की एक बॉल जिसे कोहली ने बैक टू बॉलर खेला था, जॉनसन ने पकड़कर वापस कोहली की ओर थ्रो कर दी। क्योंकि कोहली स्टंम्पस के सामने थे ऐसे में बॉल उनके शरीर पर जा लगी। हालांकि मौके पर जॉनसन ने माफी तो मांग ली लेकिन कोहली बार-बार अंपायर से घटनाक्रम की शिकायत करते देखे गए थे।

डेविड वॉर्नर ने कहा था- रोहित अंग्रेजी में बात करो

2015 में वनडे सीरीज के दौरान मेलबर्न के मैदान पर रोहित शर्मा और डेविड वार्नर में तल्खी हो गई थी। दरअसल ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर हेडिन से थ्रो छूट गया था इसका फायदा उठाने के लिए रोहित रन लेने के लिए भागे। इस बीच वार्नर रोहित से उलझ पड़े। वार्नर रोहित को इंग्लिश में बात करने को बोल रहे थे, इस पर रोहित भी गुस्से में आ गए। अंपायरों ने दोनों में बीच बचाव करवाया। 

Jasmeet