भारत की खराब बल्लेबाजी, पुजारा को छोड़कर आस्ट्रेलियाई गेंदबाजी के सामने सभी हुए फेल

punjabkesari.in Thursday, Dec 06, 2018 - 02:08 PM (IST)

एडीलेड: शतकवीर चेतेश्वर पुजारा के अलावा भारत का कोई भी बल्लेबाज पहले क्रिकेट टेस्ट के शुरूआती दिन आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका और ‘कमजोर’ कही जा रही मेजबान टीम ने उसके नौ विकेट 250 रन पर उखाड़ दिये । आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीतने के इरादे से आई भारतीय टीम को पहले ही दिन अहसास हो गया कि यह चुनौती उसके लिये टेढ़ी खीर है। स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की गैर मौजूदगी में कमजोर मानी जा रही आस्ट्रेलियाई टीम के गेंदबाजों ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी क्रम की चूलें हिलाकर दिखा दिया कि उसे उसकी धरती पर हराना इतना कठिन क्यों है ।   

शीर्षक्रम के बल्लेबाजों ने खेले गैर जिम्मेदाराना शाॅट

एडीलेड ओवल की सपाट पिच पर भारत के लिये राहत का सबब पुजारा की शतकीय पारी रही जिन्होंने 246 गेंद में सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 123 रन बनाये । वह दिन की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए । अपना 16वां टेस्ट शतक जमाने वाले पुजारा ने एक छोर नहीं संभाला होता तो भारतीय टीम 200 रन तक भी नहीं पहुंच पाती । पुजारा ने इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन भी पूरे कर लिए । आस्ट्रेलिया के लिये मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, पैट कमिंस और नाथन लियोन ने दो-दो विकेट लिये । आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने तो अपना काम किया है लेकिन भारत के शीर्षक्रम के बल्लेबाजों ने भी गैर जिम्मेदाराना शाट खेलकर उनकी मदद करने में कोई कसर नहीं छोड़ी । इसके अलावा आस्ट्रेलिया की फील्डिंग और कैचिंग जबर्दस्त रही , खासकर विराट कोहली का उस्मान ख्वाजा ने दर्शनीय कैच लपका । आस्ट्रेलियाई गेंदबाज इस कदर सटीक थे कि पूरे 87 . 5 ओवर में उन्होंने मात्र एक अतिरिक्त रन लेगबाय के रूप में दिया । भारत ने टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया । हनुमा विहारी को बाहर रखकर छठे बल्लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा को टीम में जगह दी गई । आस्ट्रेलियाई टीम के लिए मार्कस हैरिस ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया । भारत ने लंच तक चार विकेट 56 रन पर गंवा दिये थे । जोश हेजलवुड ने 28 रन देकर दो विकेट लिये और आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों ने नयी कूकाबूरा गेंद से नियमित अंतराल पर विकेट चटकाये । पहले सत्र के 27 ओवर में भारतीय शीर्षक्रम क्रीज पर पैर जमा ही नहीं सका। 

कोहली नहीं कर पाए कमाल

दोनों सलामी बल्लेबाजों में से केएल राहुल (दो) के पास आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की रफ्तार का कोई जवाब नहीं था । वह दूसरे ओवर में गैर जिम्मेदाराना शाट खेलकर तीसरी स्लिप में हेजलवुड को कैच दे बैठे। मुरली विजय (11) बेहतर दिख रहे थे लेकिन रनगति बढाने के प्रयास में विकेट गंवा बैठे । सातवें ओवर में विजय ने स्टार्क को कवर ड्राइव लगाने की कोशिश की लेकिन चूके और विकेट के पीछे टिम पेन को कैच दे दिया । इसके बाद कप्तान विराट कोहली क्रीज पर आए जो आत्मविश्वास से भरे दिखे । वह भी हालांकि कोई कमाल नहीं कर पाये और पैट कमिंस की गेंद पर उस्मान ख्वाजा ने अपनी बायीं ओर डाइव लगाकर उनका शानदार कैच लपका । उस समय भारत का स्कोर 11 ओवर में तीन विकेट पर 19 रन था । पुजारा और अजिंक्य रहाणे (13) ने 59 गेंदों में 22 रन जोड़े । रहाणे को नाथन लियोन को खेलने में काफी दिक्कत हुई जो ड्रिंक्स ब्रेक के बाद गेंदबाजी के लिये आये । रहाणे ने लियोन को उसके दूसरे ओवर में लांग आन पर छक्का लगाया । रहाणे 21वें ओवर में हेजलवुड का शिकार हुए । पुजारा और रोहित ने भारत को 25वें ओवर में 50 रन के पार पहुंचाया । एक समय पर भारत का स्कोर 38 ओवर में पांच विकेट पर 86 रन था ।       
 

लंच के बाद पुजारा और रोहित शर्मा ने अच्छी शुरूआत की और पांचवें विकेट के लिये 45 रन जोड़े । पुजारा एक छोर पर ²ढ होकर बल्लेबाजी कर रहे थे जबकि रोहित दूसरी ओर आक्रामक लग रहे थे । रोहित ने पैट कमिंस को दो छक्के भी लगाये । इसके बाद नाथन लियोन को 38वें ओवर की दूसरी गेंद पर छक्का जड़ा । गेंद मार्कस हैरिस के हाथ में थी लेकिन वह सीमा को लांघ गए थे लिहाजा अंपायर ने दोनों हाथ ऊपर उठा दिये । इसके बाद भी रोहित ने सबक नहीं लेते हुए अगली ही गेंद पर फिर ऊंचा शाट खेला और डीप में लपके गए । ऋषभ पंत भी आक्रामक तेवर लेकर ही उतरे थे और कुछ गेंद खेलकर ही दो चौके और एक छक्का जड़ डाला । पुजारा ने उन्हें संयम के साथ खेलने की ताकीद की । दोनों ने छठे विकेट के लिये 41 रन जोड़कर भारत को 41वें ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया । पंत सहज नहीं लग रहे थे और चाय के ठीक पहले लियोन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देकर आउट हुए ।  इसके बाद पुजारा और अश्विन (25) ने सातवें विकेट के लिये 62 रन की साझेदारी करके टीम को 200 रन के पास पहुंचाया । अश्विन के आउट होने के बाद ईशांत शर्मा क्रीज पर आये और चार रन बनाकर कमिंस का शिकार हुए। इस बीच पुजारा ने 84वें ओवर में हेजलवुड को एक चौका और एक छक्का लगाकर अपने हाथ खोले । अगले ओवर में स्टार्क की गेंद पर दो रन लेकर उन्होंने अपना शतक पूरा किया । उन्होंने 87वें ओवर में कमिंस को भी एक चौका और एक छक्का लगाया लेकिन अगले ओवर की आखिरी गेंद पर तेजी से रन लेने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे । वह मिडआन पर शाट खेलकर दूसरा रन लेने के लिये भागे लेकिन कमिंस के सटीक सीधे थ्रो पर रन आउट हो गए।           

प्लेइंग इलेवन

भारत: विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा,  ऋषभ पंत, आर. अश्विन, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी

ऑस्ट्रेलिया- टिम पेन (कप्तान), मार्कस हैरिस, एरॉन फिंच, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शॉन मार्श, पीटर हैंडस्कॉम्ब, नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड

neel