IND vs AUS : पहले ओवर में ही टूट पड़े रोहित, विस्फोटक अंदाज से बना डाले इतने रन

punjabkesari.in Thursday, Feb 09, 2023 - 05:12 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में भले ही भारतीय टीम टाॅस हार गई हो, लेकिन गेंदबाजों ने दिल जीत लिया। नागपुर में टेस्ट के पहले दिन बल्लेबाजी करने उतरी कंगारू टीम महज 177 रनों पर ही बिखर गई। जवाब में जब भारतीय टीम उतरी तो फिर कप्तान रोहित शर्मा ने क्लास बैटिंग दिखाते हुए पारी के पहले ओवर में ही विस्फोटक रूप धारण कर लिया। 

बना डाले इतने रन

रोहित के साथ ओपनिंग करने केएल राहुल उतरे। ऑस्ट्रेलिया के लिए पहला ओवर सीनियर तेज गेंदबाज पैट कमिंस उतरे, लेकिन रोहित ने उनकी धुनाई कर डाली। कमिंस ने ऑफ के बाहर लेंथ गेंद रखी। रोहित इस गेंद को आसानी से छोड़ भी सकते थे, लेकिन उन्होंने तीसरी स्लिप और गली के बीच से गैप ढूंढते हुए चाैका जड़ दिया। फिर दूसरी गेंद को भी रोहित ने 4 रन के लिए भेजते हुए कमिंस को दवाब में ला दिया। तीसरी गेंद पर रोहित चूक गए, लेकिन चाैथी गेंद पर फिर उन्होंने चाैका जड़ते हुए 4 गेंदों में लिए। कमिंस ने यह गेंद 143.4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी थी। 

फिर पांचवीं गेंद भी 142 की रफ्तार से आई, जिसपर रोहित ने 1 रन लिया। आखिरी गेंद राहुल ने खाली निकाली। इस तरह रोहित शर्मा ने पहले ओवर में ही कहर दिखाते हुए 13 रन बटोर लिए। इसी के साथ रोहित ने यह भी साफ कर दिया कि पिच पर स्कोर खड़ा किया जा सकता है, लेकिन उसके लिए आत्मविश्वास होना चाहिए। वहीं दूसरी ओर कंगारू पक्ष पहले से ही पिच की कंडीशन स्पिनरों के पक्ष में जाते हुए देख सहम गया था। नतीजा यह रहा कि जडेजा ने 5 तो अश्विन ने 3 विकेट लेते हुए मेहमान को सस्ते में निपटाने का काम किया।

 PunjabKesari

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी की बात करें तो उन्होंने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उनके दोनों सलामी बल्लेबाज सस्ते में पवेलियन लौट गये। मोहम्मद सिराज ने भारत में अपना पहला टेस्ट खेल रहे उस्मान ख्वाजा को पगबाधा किया, जबकि डेविड वॉर्नर अगले ही ओवर में मोहम्मद शमी की गेंद पर बोल्ड हो गये। दोनों सलामी बल्लेबाजों के सिफर् दो रन पर आउट होने के बाद मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाल लिया। तेज गेंदबाजों के बाद स्पिनरों ने भी लाबुशेन-स्मिथ को चुनौती पेश की लेकिन उन्होंने लंच तक ऑस्ट्रेलिया का और नुकसान नहीं होने दिया। 

लंच के फौरन बाद श्रीकर भरत ने जडेजा की गेंद पर लाबुशेन (49) को स्टंप कर दिया, जिसके बाद जडेजा-अश्विन की स्पिन जोड़ी ऑस्ट्रेलिया पर हावी हो गयी। जडेजा ने अगली ही गेंद पर मैट रेनशॉ को शून्य रन पर पगबाधा किया, जबकि थोड़ी देर बाद स्मिथ उनकी गेंद पर बोल्ड हो गये। दोनों स्पिनरों के वर्चस्व के बीच एलेक्स कैरी और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने महत्वपूर्ण योगदान देकर ऑस्ट्रेलिया को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने का काम किया। कैरी ने 33 गेंदों पर सात चौके लगाकर तेजी से 36 रन बनाये, जबकि हैंड्सकॉम्ब ने अपनी जुझारी पारी में 84 गेंदें खेलकर 31 रन जोड़े। दोनों के बीच 53 रन की साझेदारी हुई जिसे अश्विन ने कैरी का विकेट लेकर तोड़ा। इसके अलावा अश्विन ने कप्तान पैट कमिंस और स्कॉट बोलैंड का विकेट चटकाया, जबकि जडेजा ने टॉड मर्फी और हैंड्सकॉम्ब को आउट करके पांच विकेट पूरे किये।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News