IND vs BAN : टीम इंडिया 50 रन से जीती, सेमीफाइनल में जगह पक्की

punjabkesari.in Saturday, Jun 22, 2024 - 11:20 PM (IST)

खेल डैस्क : एंटीगुआ के मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ सुपर 8 के अपने दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने 50 रनों से जीत दर्ज कर सेमीफाइनल की ओर मजबूत कदम बढ़ा लिया है। भारत के ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया भी है। दोनों के बीच 24 जून को मुकाबला होगा जिसमें ग्रुप के टॉपर का फैसला होगा। बहरहाल, बांग्लादेश के कप्तान नजमुल शान्तो ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। भारतीय टीम ने हार्दिक पांड्या के 50, विराट के 37, ऋषभ पंत के 36, शिवम दुबे के 34 रनों की बदौलत 5 विकेट खोकर 196 रन बनाए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम 8 विकेट गंवाकर 146 रन बनाने में ही सफल रही और 50 रनों से मुकाबला गंवा दिया। भारत के लिए कुलदीप यादव ने 3, बुमराह और अर्शदीप ने 2-2 विकेट लिए।

 

 

भारत : 196-5 (20 ओवर)

- टीम इंडिया को रोहित शर्मा और विराट कोहली ने फिर से तेज शुरूआत दी। रोहित लय में दिखे। उन्होंने शुरूआती ओवरों में ही मेहंदी हसन और शाकिब अल हसन पर हमला किया। चौथी ओवर में रोहित रन गति बढ़ाने के चक्कर में जेकर अली के हाथों लपके गए। उन्होंने 11 गेंदों पर 3 चौके और एक छक्के की मदद से 23 रन बनाए। इस दौरान लगातार असफल हो रहे विराट कोहली भी अपनी क्लास दिखाई।

- विराट ने पारी की शुरूआत में शानदार छक्का लगाकर दर्शकों को खुश होने का मौका दे दिया। उन्होंने स्पिनर्स के खिलाफ जरूर धैर्यपूर्ण खेला लेकिन पारी में 3 छक्के लगाना नहीं भूले। तंजीब हसन साकिब की गेंद पर बोल्ड होने से पहले विराट ने 28 गेंदों पर 1 चौके और 3 छक्कों की मदद से 37 रन बनाए। यह विराट का टी20 विश्व कप 2024 में सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी है। वह टीम को 71 रन तक पहुंचा गए।

- विराट जिस ओवर में आऊट हुए उसी में सूर्यकुमार यादव ने भी पवेलियन की राह पकड़ ही। हालांकि सूर्यकुमार इससे पहले धमाका भी कर गए। उन्होंने पहली ही गेंद पर छक्का जड़ा था। लेकिन दूसरी गेंद उड़ाने के चक्कर में लिटन दास के हाथों लपके गए। स्कोर जब 77 रन पर 3 विकेट था तभी ऋषभ पंत का जादू चला। एक छोर संभाले खड़े ऋषभ ने एक बार फिर दर्शकों को मनोरंजन करते हुए कुछ बड़े शॉट लगाए।

- 12वें ओवर में आऊट होने से पहले ऋषभ ने 24 गेंदों पर 4 चौके और 2 छक्कों की मदद से 36 रन बनाए। पंत इस विश्व कप में भारत के लिए सर्वाधिक छक्के लगाने वाले प्लेयर भी हैं। पंत जब आऊट हुए तब टीम इंडिया का स्कोर 108 था। इसके बाद हार्दिक पांड्या और शिवम दुबे ने तेजी से स्कोर आगे बढ़ाया। दुबे जो शुरूआती गेंदों पर असहज दिख रहे थे, ने क्रीज पर जमते ही बड़े शॉट लगाए। 18वें ओवर में आऊट होने से पहले दुबे ने 24 गेंदों पर 3 छक्कों की मदद से 34 रन बनाए।

- अंतिम 2 ओवरों में हार्दिक पांड्या के पास कमांड थी। लेकिन 19वें ओवर में भारतीय टीम 8 रन ही बना पाई। 20वें ओवर की हार्दिक ने चौके से शुरूआती की। लेकिन इसके बाद 2 सिंगल आए। तभी मुस्तफिजुर लय से भटक गए। टीम इंडिया ने इसका फायदा उठाया और स्कोर 196 तक ले गई। हार्दिक ने 27 गेंदों पर 4 चौके और 3 छक्कों की मदद से 50 रन बनाए।

 

 

यह भी पढ़ें:-  'गंभीर को गलत समझा गया' - अश्विन ने हेड कोच की अफवाहों के बीच गौतम का समर्थन किया

 

यह भी पढ़ें:-  ऋषभ पंत की गिलक्रिस्ट से तुलना अभी जल्दबाजी, स्मिथ बोले- तय करना होगा लंबा रास्ता

 

यह भी पढ़ें:-  टी20 विश्व कप : लारा ने माना, BAN के खिलाफ ओपनिंग समस्या को सुलझा लेगा भारत

 

 

बांग्लादेश : 146/8 (20)


- लक्ष्य का पीछा करने के लिए लिटन दास के साथ तंजीद हसन मैदान पर आए। दोनों ने अर्शदीप और बुमराह की गेंदों को संभलकर खेला और रन बनाए। बांग्लादेश को पहला झटका पांचवें ओवर में लगा जब हार्दिक की गेंद पर लिटन दास सूर्यकुमार के हाथों लपके गए। लिटन ने 10 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 13 रन बनाए। 

- स्कोर जब 35 रन पर एक विकेट था तब कप्तान शान्तो मैदान पर आए और तंजी का साथ दिया। दोनों ने भारतीय गेंदबाजों को संभलकर खेला और स्कोर 50 से ऊपर ले गए। इस दौरान कुलदीप और जडेजा किफायती गेंदबाजी करते नजर आए। पहली ओवर में विकेट लेने वाले हार्दिक ने दूसरे ओवर में 14 रन लुटा दिए। 

- 10वें ओवर में तंजीद को कुलदीप यादव ने अपना शिकार बनाकर टीम इंडिया को दूसरी सफलता दिलाई। तंजीद 31 गेंदों पर 29 रन बना पाए। शॉन्तो एक छोर संभालकर रन बनाते रहे लेकिन नए बल्लेबाजों को कुलदीप ने खुलने नहीं दिया। कुलदीप ने पहले तौहीद (4) तो बाद में शाकिब अल हसन (11) को पवेलियन की राह दिखाई। कुलदीप की यह तीसरी विकेट रही। 

- 16वें ओवर में शान्तो आखिरकार बुमराह का शिकार हो गए। उनका बाऊंड्री रोप पर अर्शदीप ने कैच पकड़ा। शान्तो ने 32 गेंदों पर एक चौके और 3 छक्कों की मदद से 40 रन बनाए। 17वें ओवर में अर्शदीप गेंदबाजी के लिए लौटे और जेकर अली (1) को पवेलियन लौटा दिया।

- बांग्लदेश के लिए इस दौरान राशिद हुसैन ने एक छोर संभालकर बड़े शॉट लगाए। उन्हें 19वें ओवर में बुमराह ने रोहित के हाथों आऊट कराया। रिशाद ने 10 गेंदों पर तीन छक्कों की मदद से 24 रन बनाए। बुमराह ने मैच में 4 ओवर में 13 रन देकर 2 विकेट लिए। आखिरी ओवर फेंकने के लिए अर्शदीप मैदान पर आए। उन्होंने अपने चौथे ओवर में 4 रन दिए और अपनी टीम को 50 रनों से जीत दिला दी। अर्शदीप ने 2 विकेट लिए। वह विश्वकप में अब तक 12 विकेट ले चुके हैं। 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
भारत :
रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह।
बांग्लादेश : तंजीद हसन, लिट्टन दास (विकेटकीपर), नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), तौहीद हृदोय, शाकिब अल हसन, महमुदुल्लाह, जेकर अली, रिशाद हुसैन, महेदी हसन, तंजीम हसन साकिब, मुस्तफिजुर रहमान

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News