IND vs NZ : भारत ने जीता दूसरा वनडे मुकाबला, घर पर जीती लगातार 7वीं सीरीज

punjabkesari.in Saturday, Jan 21, 2023 - 06:43 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : भारतीय क्रिकेट टीम ने दूसरे वनडे में 8 विकटों से जीत दर्ज कर न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की अजय बढ़त बना ली है। रोहित शर्मा ने 50 गेंदों में 51 रनों की पारी खेली, जिसमें 7 चाैके व 2 छक्के शामिल रहे। यह भारत की अपनी धरती पर लगातार 7वीं सीरीज जीत है। टीम इंडिया ने घरेलू मैदान पर आखिरी बार मार्च 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज गंवाई थी। उसके बाद से टीम इंडिया ने घर में 6 वनडे सीरीज खेलीं और सभी अपने नाम कीं। इसमें वेस्टइंडीज के खिलाफ 2, जबकि ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के खिलाफ 1-1 सीरीज थीं। अब न्यूजीलैंड को भी पस्त कर दिया।

न्यूजीलैंड ने भारत के सामने 109 रन का मामूली लक्ष्य रखा, जिसे मेजबान टीम ने 20.1 ओवर में हासिल करके तीन मैचों की शृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली। भारतीय गेंदबाजों ने इस यादगार मैच में न्यूजीलैंड के आठ बल्लेबाजों को दहाई का आंकड़ा भी नहीं छूने दिया। शमी ने अपनी धारदार स्विंग गेंदबाजी से कीवी बल्लेबाजों को परेशान करते हुए तीन विकेट लिये। हार्दिक पांड्या और वाशिंगटन सुंदर को दो-दो विकेट हासिल हुए जबकि मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव ने एक-एक विकेट चटकाया। लक्ष्य का पीछा करने उतरे रोहित ने अर्द्धशतक जड़कर भारत की जीत को आसान कर दिया। रोहित ने 50 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों के साथ 51 रन बनाये। कप्तान का विकेट गिरने के बाद शुभमन गिल (40 नाबाद) ने भारत को लक्ष्य तक पहुंचाने का काम किया। भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। शृंखला का आखिरी मैच इंदोर के होल्कर स्टेडियम में खेला जायेगा। 

शमी ने झटके 3 विकेट

इससे पहले मोहम्मद शमी की अगुआई वाले तेज गेंदबाजी आक्रमण ने मुश्किल पिच पर शानदार प्रदर्शन किया जिससे भारत ने न्यूजीलैंड को 108 रन पर समेट दिया। न्यूजीलैंड ने 11वें ओवर में 15 रन पर पांच विकेट गंवा दिये थे जिससे शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम में मौजूद क्रिकेट के जुनूनी दर्शकों को जल्दी मैच खत्म होने का डर लग रहा था।   शमी (18 रन देकर तीन विकेट) और मोहम्मद सिराज (10 रन देकर एक विकेट) ने गेंदबाजों के मुफीद पिच पर अपनी बेहतरीन सीम गेंदबाजी से बल्लेबाजों के लिये रन जुटाना मुश्किल कर दिया। गेंद रूककर आ रही थी जिससे बल्लेबाजों के लिये एक एक रन जोड़ना कठिन था। सलामी बल्लेबाज फिल एलेन खाता भी नहीं खोल सके और शमी की फुल लेंथ गेंद को चूक गये जो उनके स्टंप उखाड़ कर चली गयी। फिर सिराज की गेंद तीसरे नंबर के बल्लेबाज हेनरी निकोल्स का बल्ले का किनारा लेकर शुभमन गिल के हाथों में पहुंच गयी। 

शमी और हार्दिक पंड्या (16 रन देकर दो विकेट) के शानदार रिटर्न कैच ने फिर न्यूजीलैंड को और परेशानी में डाल दिया। शमी ने डेरिल मिचेल को अपनी ही गेंद पर आउट किया जो उनकी गेंद को फ्लिक करने की कोशिश कर रहे थे। वहीं हार्दिक का 10वें ओवर में डेवोन कॉनवे का अपनी ही गेंद पर एक हाथ से कैच लपकना बेहतरीन रहा। शार्दुल ठाकुर (26 रन देकर एक विकेट) भी एक विकेट झटकने में सफल रहे जब उनकी गेंद टॉम लॉथम के बल्ले का किनारा लेकर शुभमन गिल के हाथों में चली गयी। न्यूजीलैंड के कप्तान ने लूज शॉट खेला और गिल ने भी स्लिप में आसान कैच लपक लिया। न्यूजीलैंड की टीम मुश्किल में थी लेकिन पिछले मैच के शतकवीर माइकल ब्रेसवेल (22 रन) क्रीज पर थे तो उम्मीद बंधी हुई थी। उनके साथ उनके जितने ही खतरनाक ग्लेन फिलिप्स (36 रन) भी क्रीज पर थे।

ब्रेसवेल ने शमी पर कवर पर चौका जड़कर इरादे जाहिर कर दिये। उन्होंने 19वें ओवर में लगातार चौके खाने के बाद शमी ने एक तेज बाउंसर फेंका और ब्रेसवेल इसे पुल करने की कोशिश में बल्ला छुआकर विकेटकीपर ईशान किशन को कैच दे बैठे। हैदराबाद में पहले वनडे में अर्धशतक जड़ने वाले मिचेल सैंटनर (27 रन) फिर फिलिप्स के साथ क्रीज पर थे। इन दोनों ने सातवें विकेट के लिये 47 रन की साझेदारी निभाकर टीम को 100 रन के पार कराया। हालांकि ये दोनों छह गेंद के अंदर आउट हो गये जिससे न्यूजीलैंड की वापसी करने की उम्मीद भी खत्म हो गयी। सैंटनर हार्दिक की गेंद पर बोल्ड हुए जबकि फिलिप्स ने वाशिंगटन सुंदर (सात रन देकर दो विकेट) की गेंद पर सूर्यकुमार यादव को कैच दे दिया। कुलदीप यादव (29 रन देकर एक विकेट(ने 11वें नंबर के ब्लेयर टिकनर को आउट कर न्यूजीलैंड की पारी 34.3 ओवर में समाप्त की।  

न्यूजीलैंड (प्लेइंग इलेवन): फिन ऐलन, डेवन कॉनवे, हेनरी निकोल्स, डेरिल मिचेल, टॉम लैथम (विकेटकीपर/कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, मिचेल सेंटनर, हेनरी शिपली, लॉकी फर्ग्यूसन, ब्लेयर टिकनर।

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, इशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News