IND vs NZ : टीम इंडिया ने T20 सीरीज 3-0 से जीती, कोलकाता मैच 73 रनों से जीता

punjabkesari.in Sunday, Nov 21, 2021 - 10:30 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज का आखिरी मैच कोलकाता के ऐतिहासिक मैदान ईडेन गार्डन में खेला गया। भारतीय टीम के कप्तान लगातार सीरीज में तीसरी बार टॉस जीता है और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत ने पहले खेलते हुए सात विकेट के नुकसान पर 184 रन बनाए। जवाब में खेलने उतरी न्यूजीलैंड की टीम महज 111 रन ही बना पाई और 73 रनों से मैच गंवा लिया।

ये भी पढ़े - रोहित शर्मा के लिए खास है ईडेन गार्डन का मैदान, बना चुके हैं यह बड़े रिकार्ड

ये भी पढ़े - ईश सोढ़ी ने पकड़ी रोहित शर्मा की तेजतर्रार शॉट, यह बड़ा रिकॉर्ड भी बनाया

ये भी पढ़े - रोहित शर्मा ने तोड़ा विराट कोहली का बड़ा रिकॉर्ड, इन मामलों में भी हुए बेहतर

न्यूजीलैंड

  • हर्षल पटेल भी इस दौरान मैच का अपना दूसरा विकेट चटकाने में सफल रहे। उन्होंने ईश सोढ़ी को सूर्यकुमार यादव के हाथों आऊट करवाया। आखिरी विकेट के लिए लॉकी फाग्र्यूसन और बोल्ट मैदान पर थे। उन्होंने पटेल की गेंदों पर लगातार दो बड़े शॉट लगाए। लेकिन प्रैशर में आखिरकार लॉकी अपना विकेट गंवा बैठे।
  • न्यूजीलैंड के छह विकेट गिरने पर पुछल्ले बल्लेबाज दबाव में आ गए। रन रेट लगातार बढऩे के कारण सेंटनर के कुछ शॉट लगाने की कोशिश की लेकिन वह एक रन चुराने के चक्कर में रन आऊट हो गए। उन्होंने दो रन बनाए। इसके बाद मिल्रे वेंकटेश अय्यर की गेंद पर रोहित को कैच थमा बैठे। यह अय्यर की पहली विकेट रही। मिल्रे ने 7 रन बनाए।
  • मार्टिन गुप्टिल ने एक बार फिर से भारत के खिलाफ अपना जोरदार प्रदर्शन जारी रखा। उन्होंने एक और अर्धशतक लगाया। हालांकि वह अपनी टीम को बड़े स्कोर  तक ले जा नहीं पाए और 51 रनों पर आऊट हो गए। इसी तरह टिम सेफर्ट महज 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। नीशम रन की गति बढ़ाने के चक्कर में हर्षल की गेंद पर पंत को कैच थमा बैठे।
  • न्यूजीलैंड की ओर से मार्टिन गुप्टिल और डिरेल मिचेल ओपनिंग पर उतरे। लेकिन भारतीय स्पिनर अक्षर पटेल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पहली ही गेंद पर उन्हें हर्षल के हाथों आऊट करवा दिया। अक्षर यही नहीं रुके इसके बाद उन्होंने मार्क चैपमैन को शून्य रन पर पंत के हाथों स्टंप अऊट करवा दिया। अक्षर ने इसके बाद ग्लेन फिलिप्स को शून्य पर बोल्ड कर तीसरा विकेट चटका लिया।

भारत 

  • हर्षल पटेल ने कुछ बड़ी शॉट लगाई लेकिन लॉकी फाग्र्यूसन ने उन्हें हिट विकेट आऊट करवा दिया। हर्षल ने 11 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से 18 रन बनाए। अंत के ओवरों में दीपक चाहर (21) ने अपने बल्ले का जादू चलाया। उन्होंने एडम मिल्रे की तेजतर्रार गेंदों पर चौके लगाए। 
  • रन गति रुकी तो इसे बढ़ाने के चक्कर में रोहित गलत शॉट लगाकर आऊट हो गए। उन्हें ईश सोढ़ी ने अपनी ही गेंद पर लपक लिया। रोहित ने 31 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्कों की मदद से 56 रन बनाए। इसके बाद श्रेयस अय्यर और वेंकटेशन अय्यर ने मोर्चा संभाला। हालांकि दोनों तीन गेंदों पर अपना विकेट गंवा बैठे। श्रेयस अय्यर ने 25 तो वेंकटेश अय्यर ने 20 रन बनाए।
  • पंत क्रीज पर आए तो ऐसा लगा कि वह आत्मविश्वास के साथ खेलेंगे। उन्होंने शॉट लगाने की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हो पाए। ऐसे में सेंटनर ने एक खूबसूरत गेंद फेंककर उनकी विकेट निकाल ली। पंत चार ही रन बना पाए।
  • न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने रणनीति बदली और अपने स्पिनर मिशेल सेंटनर को अटैक पर लेकर आए। सेंटनर ने दूसरी ही गेंद पर ईशान किशन को विकेटकीपर सेफर्ट के हाथों कैच आऊट करवा दिया। ईशान ने 21 गेंदों में छह चौकों की मदद से 29 रन बनाए। नए बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव क्रीज पर आए लेकिन वह अपना खाता भी नहीं खोल पाए। उनका एक  तेज शॉट गुप्टिल के हाथों में समा गया। 
  • ईशान जहां चौके लगाने में व्यस्त रहे तो वहीं, रोहित ने छक्कों में ही डील की। उन्होंने बोल्ट, फाग्र्यूसन को लंबी हिट लगाईं। इसी के साथ टी-20 इंटरनैशनल में उन्होंने 150 छक्के भी पूरे कर लिए। 
  • केएल राहुल को आराम मिलने के चलते रोहित शर्मा के साथ ईशान किशन ओपनिंग पर आए। रोहित ने आते ही ट्रेंट बोल्ट की खबर लेते हुए दो चौके लगाए। इसके बाद ईशान ने आकर्षक शॉट लगाए। 

 

 प्लेइंग 11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल।

न्यूजीलैंड : मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर (कप्तान), एडम मिल्ने, लॉकी फर्ग्यूसन, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट। 

Content Writer

Raj chaurasiya