भारत बनाम विंडीज पहला टी-20 : जानें कैसा रहेगा मौसम, पिच का रिकॉर्ड

punjabkesari.in Tuesday, Feb 15, 2022 - 10:12 PM (IST)

खेल डैस्क : एकदिवसीय श्रृंखला जीतने के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में अब 3 टी-20 आई में वेस्टइंडीज का सामना करेगी। तीनों टी-20 मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेले जाएंगे। बुधवार को शाम 7 बजे से मैच शुरू होगा। आइए जानें मैच से जुड़े रोचक फैक्ट्स-

ऐसी रहेगी पिच : ईडन गार्डन्स की पिच में तेज गेंदबाजों के साथ-साथ स्पिनरों के लिए भी कुछ न कुछ है, लेकिन पहले बल्लेबाजी करना यहां एक आदर्श निर्णय नहीं है। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, ईडन गार्डन्स की पिच बल्लेबाजी के लिए बेहतर होती जाती है।

ऐसा रहेगा मौसम : भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 सीरीज के तीनों दिनों का मौसम कोलकाता में क्रिकेट के लिए अनुकूल रहने वाला है। 16 से 20 फरवरी के बीच बारिश की कोई संभावना नहीं है। दिन में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा जबकि न्यूनतम तापमान पूरे सप्ताह 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

ईडन गार्डन का रिकॉर्ड


कुल मैच 8
3 पहले बल्लेबाजी करते हुए जीते
5 मैच पहले गेंदबाजी करते जीते 
148 पहली पारी का स्कोर औसत 
124 दूसरी पारी का स्कोर औसत 
201/5 उच्चतम स्कोर : पाकिस्तान बनाम बांगलादेश 
70/10 न्यूनतम स्कोर : बांगलादेश बनाम न्यूजीलैंड
उच्चतम स्कोर चेस 161/6 (19.4 ओवर)

दोनों टीमों की संभावित एकादश 
विंडीज : ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), रोवमैन पॉवेल, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), जेसन होल्डर, फैबियन एलन, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ, अकील होसेन, शेल्डन कॉटरेल/डोमिनिक ड्रेक्स।

भारत : ईशान किशन, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव/ श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल।

मैच से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि मुझे लगता है कि मेरे शब्दों में प्रयोग शब्द को अधिक महत्व दिया गया है। हम उन कमियों को खोजने की कोशिश कर रहे हैं जो टीम में हैं और उस अंतर को भरने की कोशिश कर रहे हैं। हम नए क्रिकेटरों को आत्मविश्वास और ज्यादा खेल देने की कोशिश करेंगे। 

Content Writer

Jasmeet