हाॅकी विश्व लीग फाइनल के जरिए विश्व स्तर पर छाप छोडऩे उतरेगा भारत

punjabkesari.in Thursday, Nov 30, 2017 - 02:49 PM (IST)

भुवनेश्वरः एशियाई हाॅकी की सिरमौर भारतीय टीम कल से यहां शुरू हो रहे विश्व हाकी लीग फाइनल के तीसरे और आखिरी सत्र में उतरेगी तो उसका इरादा दुनिया की दिग्गज अंतरराष्ट्रीय टीमों के बीच अपने प्रदर्शन की छाप छोडऩे का होगा। भारत हाकी विश्व लीग फाइनल में पूल बी में पिछली चैम्पियन और विश्व चैम्पियन आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला मैच खेलेगा।   

भारत के पास एशिया के बाहर दबदबा कायम करने का माद्दा
कुछेक मैचों को छोड़ दें तो उपमहाद्वीप में भारतीय टीम का दबदबा रहा है और हाल ही में ढाका में भारत ने एशिया कप में खिताबी जीत दर्ज की। आठ बार के ओलंपिक चैम्पियन भारत के पास इस टूर्नामेंट के जरिये यह साबित करने का सुनहरा मौका है कि उसमें एशिया के बाहर भी अपना दबदबा कायम करने का माद्दा है। दुनिया की दूसरे नंबर की टीम आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को पिछले कुछ समय में ज्यादा कामयाबी नहीं मिली है ।आस्ट्रेलिया ने उसे चैम्पियंस ट्राफी, अजलन शाह और राष्ट्रमंडल खेलों में मात दी । 

आठ देशों के इस टूर्नामेंट में पहले ही मैच में आस्ट्रेलिया के रूप में भारत केा सबसे कठिन चुनौती मिली है । भारत के नये कोच शोर्ड मारिन की भी यह पहली असल परीक्षा होगा जिन्होंने दो महीने पहले ही रोलेंट ओल्टमेंस की जगह ली है । मारिन एशिया कप में कामयाब रहे लेकिन हाकी लीग फाइनल उनके लिये बिल्कुल अलग चुनौती होगी। ओल्टमेंस को हटाते समय भारतीय हाकी के हुक्मरानों ने स्पष्ट कर दिया था कि एशियाई स्तर पर सफलता कोई मानदंड नहीं होगी और विश्व स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करना होगा ।