तेज गेंदबाज डिविलियर्स बोले- भारत को टेस्ट सीरीज में मोहम्मद शमी की कमी खलेगी

punjabkesari.in Friday, Dec 22, 2023 - 10:10 PM (IST)

सेंचुरियन : भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज जीत और टी20 सीरीज ड्रा करवा चुके हैं। टी20 में जहां सूर्यकुमार यादव ने बड़ी जीत हासिल की तो वहीं, वनडे में केएल राहुल ने इतिहास बनाया। अब टीम इंडिया की नजरें आगामी टेस्ट सीरीज पर टिकी हुई हैं। भारत पिछली बार दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने के करीब था लेकिन अफ्रीकी बल्लेबाज डीन एल्गर की साहसिक पारी के कारण यह संभव नहीं हो पाया। इसी बीच दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज फैनी डिविलियर्स ने आगामी टेस्ट सीरीज में भारतीय गेंदबाजों पर अपना पक्ष रखा है। 

 

डिविलियर्स ने गुरुवार को कहा कि भारत को आगामी टेस्ट श्रृंखला में मोहम्मद शमी की कमी खलेगी, लेकिन इसके साथ ही उन्होंने जोड़ा कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम जीत के प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगी। एक समय एलन डोनाल्ड के साथ खतरनाक जोड़ी बनाने वाले डिविलियर्स ने भारत के तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह, शमी और मोहम्मद सिराज की प्रशंसा की और कहा कि वे तेज गेंदबाजों के लिए अनुकूल परिस्थितियों में लेंथ के बजाय लाइन का महत्व समझते हैं।

 


डिविलियर्स ने 26 दिसंबर से शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच से पहले कहा कि भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में श्रृंखला जीतने के सर्वश्रेष्ठ मौके के साथ पहुंची है।'' उन्होंने कहा,‘‘पहली बार उनके पास ऐसे तेज गेंदबाज हैं जो कि केवल लेंथ ही नहीं सही लाइन पर गेंदबाजी कर सकते हैं। वे ऑफ स्टंप पर पांचवें और छठे विकेट की लाइन में गेंदबाजी कर सकते हैं। अगर आप इस लाइन पर कम से कम चार गेंद भी कर देते हैं तो फिर आप टेस्ट मैच जीत सकते हैं।

 


डिविलियर्स ने कहा कि भारत कई वर्षों से दक्षिण अफ्रीका का दौरा करता रहा है लेकिन उसके कुछ तेज गेंदबाज ही सही लाइन से गेंदबाजी करते थे। लेकिन अब आपके पास बुमराह और सिराज हैं। हां मैं इस बात को स्वीकार करता हूं कि शमी के नहीं खेलने से बड़ा अंतर पैदा होगा। लेकिन सिराज और बुमराह ऐसे गेंदबाज हैं जो लाइन पर गेंदबाजी कर सकते हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज ऑफ स्टंप से लेग स्टंप की तरफ गेंदबाजी करते हैं। 

 


उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज युवा हैं और वह अधिक से अधिक गति से गेंदबाजी करने पर ध्यान दे रहे हैं। केवल रबाडा ही अच्छी लाइन पर गेंदबाजी कर सकता है। मेरा मानना है कि भारत के पास दक्षिण अफ्रीका में श्रृंखला जीतने का यह बहुत अच्छा मौका है। डिविलियर्स से जब पूछा गया कि शमी की अनुपस्थिति के कारण दोनों टीम के पास श्रृंखला जीतने का बराबरी का मौका है, उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि भारत के पास श्रृंखला जीतने का 65 प्रतिशत मौका है।

Content Writer

Jasmeet