भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट से करारी शिकस्त दी

punjabkesari.in Tuesday, Mar 23, 2021 - 10:46 PM (IST)

लखनऊ : राजेश्वरी गायकवाड़ (नौ रन देकर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी के बाद शेफाली वर्मा (60) और कप्तान स्मृति मंधाना (नाबाद 48) की ताबड़तोड़ पारी के दम पर भारतीय महिला टीम ने मंगलवार को यहां दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट से करारी शिकस्त दी। दक्षिण अफ्रीका ने हालांकि तीन मैचों की श्रृंखला को 2-1 से अपने नाम किया। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 112 रन का स्कोर खड़ा किया। भारतीय टीम ने नौ ओवर शेष रहते हुए एक विकेट पर 114 रन बनाकर मैच अपने नाम किया।

टी20 रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज शेफाली ने 30 गेंद की पारी में सात चौके और पांच छक्को की मदद से 60 रन बनाने के साथ पहले विकेट के लिए शेफाली के साथ 96 रन की साझेदारी की। शेफाली ने 28 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके लगाये। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को शेफाली ने पहले ओवर में ही तीन चौके और एक छक्का लगाकर 18 रन बटोर शानदार शुरूआत दिलायी। उन्होंने तीसरे ओवर में टुमी सेखुखुने के ओवर में एक और फिर चौथे ओवर में नाडिन डि क्लार्क के खिलाफ दो छक्के लगाये। स्मृति ने इसके बाद इस्माइल के ओवर में हैट्रिक चौका लगाया।

शेफाली ने भी इस ओवर में एक चौका लगाया। भारतीय टीम ने पावरप्ले के छह ओवर में बिना किसी नुकसान के 71 रन बना लिये थे। पावरप्ले के बाद भी भारतीय बल्लेबाजों की आतिशी पारी जारी रही। शेफाली ने सेखुखुने की गेंद पर चौका लगाकर 26 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने नौवें ओवर में नोंडुमिसो शांगेज की पहली गेंद पर छक्का लगाया लेकिन तीसरी गेंद पर एक और बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में इस्माइल को कैच थमा बैठी।

इसके बाद स्मृति ने 11वें ओवर की आखिरी तीन गेदों पर लगातार तीन चौके लगाकर भारतीय टीम को नौ विकेट से शानदार जीत दिला दी। इससे पहले भारत ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जिसे राजेश्वरी ने दूसरे ओवर में ही ऐनेक बॉश को खाता खोले बगैर पवेलियन भेज कर सही साबित किया। राजेश्वरी ने इसके बाद पारी का चौथा ओवर मेडन डाला। सलामी बल्लेबाज लिजेल ली को दीप्ति शर्मा ने कैच छोड़कर जीवन दान दिया लेकिन राजेश्वरी ने छठे ओवर की चौथी गेंद पर उन्हें बोल्ड कर भारतीय टीम का बड़ी राहत दिलायी।

दक्षिण अफ्रीका की टीम छह ओवर के पावर प्ले में दो विकेट पर सिर्फ 15 रन बना सकी जिस दौरान राजेश्वरी ने अपने तीन ओवर में दो रन देकर दो विकेट झटके। इसके बाद गेंदबाजी के लिए आयी राधा यादव ने लौरा वॉलवार्ट को खाता खोले बगैर पवेलियन भेजा। दीप्ति ने इस बार डाइव लगाकर शानदार कैच पकड़ा। भारतीय गेंदबाजों ने इसके दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजों को बाउंड्री नहीं लगाने दी।

श्रृंखला में पहला मैच खेल रही फेय ट्यूनेक्लिफ ने 11वें ओवर में चौका लगाकर दबाव को कम किया लेकिन सिमरन बहादुर ने इसी ओवर में उन्हें बोल्ड कर 35 गेंद में उनकी 18 रन की पारी को खत्म किया। कप्तान सुने लुस ने 14वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आयी हरलीन देओल के ओवर में दो चौके लगाकर रनगति तेज करने की कोशिश की। स्मृति ने अगले ओवर में गेंद राजेश्वरी का थमाई और उन्होंने नाडिन डि क्लर्क (नौ रन) को आउट कर टीम को एक और सफलता दिलायी।

दीप्ति ने शानदार लय में चल रही कप्तान सुने लुस को बोल्ड कर दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका दिया। लुस ने 25 गेंद की पारी में तीन चौके की मदद से 28 रन बनाये। लारा गुडॉल और विकेटकीपर सिनालो जाफ्ता ने आखिरी ओवरों में तेजी से रन जुटा कर दक्षिण अफ्रीका के स्कोर को 112 तक पहुंचाया। जाफ्ता ने मैदान में उतरते ही सिमरन बहादुर की गेंद पर लगतार दो चौके लगाये ।

पारी की इस 17वें ओवर में गुडॉल ने भी गेंद को सीमा रेखा के पार भेजा। अरूंधति ने हालांकि जाफ्ता को बोल्ड कर नौ गेंद में उनकी 16 रन की पारी को खत्म किया। गुडॉल 17 गेंद में 25 रन बनाकर नाबाद रही। उन्होंने अपनी पारी में दो चौके लगाये। भारत के लिए अरुंधति, राधा, दीप्ति और सिमरन ने एक-एक विकेट लिये।

Content Writer

Jasmeet