Women's Asia Cup 2022 : भारत बना चैंपियन, सातवीं बार जीता खिताब, मंधाना ने खेली विस्फोटक पारी

punjabkesari.in Saturday, Oct 15, 2022 - 03:33 PM (IST)

सिहलट : भारत ने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद स्मृति मंधाना (51 नाबाद) के विस्फोटक अर्द्धशतक की बदौलत श्रीलंका को महिला एशिया कप 2022 के फाइनल में शनिवार को आठ विकेट से मात दी। श्रीलंका ने भारत को 20 ओवर में 66 रन का लक्ष्य दिया, जिसे भारत ने 8.3 ओवर में ही हासिल कर लिया। यह महिला एशिया कप का आठवां आयोजन था, जबकि भारत की यह सातवीं जीत है। भारत ने महिला एशिया कप चार बार एकदिवसीय प्रारूप में जीता है जबकि तीन बार टी20 प्रारूप में विजय हासिल की है। 

भारत की जीत की नींव रखने के लिये रेणुका सिंह ने तीन विकेट लिये जबकि राजेश्वरी गायकवाड़ और स्नेह राणा ने दो-दो विकेट श्रीलंका को 65 रन पर रोक दिया। भारत को 66 रन के लक्ष्य तक पहुंचाने के प्रयास में शेफाली वर्मा (05) और जेमिमाह रॉड्रिगेज़ (02) आउट हो गईं, लेकिन स्मृति ने कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ तीसरे विकेट के लिये 36 रन की साझेदारी करके भारत को आसान जीत दिलाई। स्मृति ने विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए 25 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्कों के साथ नाबाद 51 रन बनाये जबकि हरमनप्रीत ने 14 गेंदों पर एक चौके के साथ नाबाद 11 रन का योगदान दिया। 

16 रन पर बिखरी आधी टीम
श्रीलंका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी लेकिन यह फैसला उनके पक्ष में बिल्कुल भी नहीं गया। तीसरे ओवर में कप्तान और सलामी बल्लेबाज चमारी अटापट्टू (06) के रनआउट होने के बाद श्रीलंकाई टीम के विकेटों की झड़ी लग गयी। रेणुका सिंह (5/3) ने अगले ओवर में हर्षिता मदावी और हसिनी परेरा को आउट किया जबकि अनुष्का संजीवनी रनआउट हो गयीं। इसके बाद रेणुक ने छठे ओवर में कविशा दिलहारी को आउट करके 16 रन पर श्रीलंका की आधी टीम को पवेलियन भेज दिया। राजेश्वरी गायकवाड़ (16/2) ने निलाक्षी डी सिल्वा और ओशदी राणासिंह का विकेट निकाला जबकि स्नेह राणा (13/2) ने मलशा शेहानी और सुगंधा कुमारी को आउट किया। श्रीलंका के नौ विकेट 43 रन पर गिरने के बाद अंतिम दो बल्लेबाजों ने सूझबूझ के साथ 27 गेंदों पर 22 रन की साझेदारी करके टीम को 20 ओवर में 65/9 के स्कोर तक पहुंचाया। इनोका रणवीरा ने 22 गेंदों पर दो चौकों के साथ नाबाद 18 रन बनाए जबकि 11वीं नंबर की बल्लेबाज अचिनी कुलसुरिया ने 13 गेंदों पर छह रन जोड़े। 

मंधाना ने छक्का लगाकर दिलाई जीत
भारत के लिए 66 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए स्मृति ने शुरुआत से ही बड़े शॉट खेले, हालांकि शेफाली थोड़े संघर्ष के बाद आठ गेंदों पर पांच रन बनाकर आउट हो गयीं। उन्हें विकेटकीपर संजीवनी ने रणवीरा की गेंद पर स्टंप आउट किया। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आईं जेमिमाह भी केवल दो रन का योगदान देकर पवेलियन लौट गयीं, लेकिन स्मृति ने रनगति नहीं थमने दी। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरीं हरमनप्रीत ने दूसरी ही गेंद पर चौका जड़कर स्मृति का साथ दिया। स्मृति ने अंतत: नौंवे ओवर की तीसरी गेंद पर छक्का जड़कर भारत को जीत दिलाई और एशिया कप 2018 फाइनल की हार को पीछे छोड़ दिया। 

News Editor

Rahul Singh