U19 WC : कप्तान यश ढुल के पिता ने की भविष्यवाणी, निश्चित रूप से विश्व कप भारत में आएगा

punjabkesari.in Thursday, Feb 03, 2022 - 06:38 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : यश ढुल की शतकीय पारी की बदौलत भारत अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराने में कामयाब रहा और अब टीम का खिताबी मुकाबला इंग्लैंड से होगा। लेकिन इससे पहले भारतीय कप्तान यश ढुल के पिता विजय ढुल ने भविष्यवाणी करते हुए कहा कि निश्चित रूप से विश्व कप भारत में आएगा।

यश ढुल के पिता विजय ढुल ने कहा कि निश्चित रूप से विश्व कप भारत में आएगा क्योंकि टीम इतना अच्छा प्रदर्शन कर रही है, वे इसके लायक हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि दूसरी टीम ने भी वहां पहुंचने के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है और लक्ष्य केवल एक है। पूरा देश उनसे उम्मीद कर रहा है और क्यों नहीं आखिर वे इतना अच्छा कर रहे हैं। 

यश का क्रिकेटिंग दिमाग बहुत तेज है और वह चीजों को बहुत गंभीरता से लेता है। वह बहुत जल्दी यह पता लगाता है कि ऐसी स्थिति में बल्लेबाज क्या करेगा। किस गेंदबाज को किस बल्लेबाज के खिलाफ रखा जाना चाहिए। वह भी तेजी से बदलाव करता है। एक बार मैंने उससे पूछा कि तुम क्या कर रहे हो तो उन्होंने मुझसे कहा कि वह इस पर नजर रखते हैं कि बल्लेबाज क्या कर रहा है और कहां गलती कर रहा है और फिर उसके अनुसार कौन सा गेंदबाज उसे बेहतर गेंदबाजी कर पाएगा। उसका मुख्य फोकस वहीं पर है। 

भारत आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में सबसे सफल देश है जिसने रिकॉर्ड चार बार खिताब जीता है लेकिन यह सब भारत को थोड़ा भी परेशान नहीं कर रहा है। विजय ढुल ने कहा कि जितना मैं जानता हूं कि वह दबाव नहीं लेता है। वह गेम टू गेम खेलता है और उसका परिवार निश्चित रूप से किसी दबाव में नहीं है। हमारे लिए सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि उसे अंडर-19 टीम के लिए चुना गया था, बाकी अन्य चीजें अलग हैं। जो खिलाड़ी गेम टू गेम खेलते हैं, वे ज्यादा दबाव नहीं लेते हैं। टीम में कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो दबाव नहीं लेते हैं और गेम टू गेम खेलते हैं। 

यश ढुल के पिता ने कहा कि निश्चित रूप से पूरा देश टीम से उम्मीद कर रहा है और विराट कोहली और अन्य हमारे राष्ट्रीय नायक हैं जिन्होंने इतना कुछ हासिल किया है। इसलिए हम सभी आशान्वित हैं और क्यों नहीं, आखिर हर खिलाड़ी अच्छा कर रहा है। जब यश ढुल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाया तो सभी ने उनकी सराहना की और इसी तरह भारत के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण जो एनसीए प्रमुख हैं ने टीम के साथ कैरिबियन की यात्रा की। 

एंटीगुआ में वीवीएस लक्ष्मण की मौजूदगी पर विजय ढुल ने कहा कि लक्ष्मण इन खिलाड़ियों के रोल मॉडल हैं और उनकी उपस्थिति का मतलब है कि लड़कों पर अवांछित दबाव का ध्यान रखा जाता है। ड्रेसिंग रूम में लक्ष्मण जैसा खिलाड़ी आपके दिमाग को ठंडा रखता है और आत्मविश्वास भी बनाता है। जब वह किसी खिलाड़ी का समर्थन करता है तो कल्पना कीजिए कि यह किसी भी खिलाड़ी के आत्मविश्वास को कितना बढ़ा देगा। 

कप्तान यश ढुल का शतक इससे बेहतर समय पर नहीं आ सकता था क्योंकि अंडर-19 विश्व कप के बाद आईपीएल की नीलामी होने जा रही है, जहां ये खिलाड़ी फ्रेंचाइजी द्वारा कब्जा करने के लिए तैयार होंगे। विजय ढुल ने कहा कि यह अच्छा है कि आईपीएल की नीलामी बाद की तारीख में हो रही है क्योंकि यह लड़कों की बढ़ती अवस्था है और अगर उन्हें इस उम्र में बेहतर मंच मिलता है तो यह उनके भविष्य के लिए बेहतर है। मुझे लगता है कि यह अच्छी बात है। क्या अधिक महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि उसे चुना जाना चाहिए। दस टीमें हैं और वे सभी अच्छी हैं। सभी अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रदर्शन कर रहे हैं इसलिए पिक-अप करना अधिक महत्वपूर्ण है जहां उसे किस तरफ से उठाया जाता है मुझे इस बारे में नहीं पता। 

विजय ढुल ने कहा कि विराट कोहली उनके पसंदीदा हैं और यह बहुत अच्छा होगा अगर वह उनके साथ उनकी फ्रेंचाइजी में खेलते हैं और वह धोनी की तरह है। इसलिए अगर आपको बड़े खिलाड़ियों के साथ खेलने को मिलता है तो आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है। यश ढुल के प्रेरित नेतृत्व में भारतीय अंडर-19 टीम फाइनल में इंग्लैंड का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है जिसका अर्थ है कि वे अपने देश को रिकॉर्ड पांचवीं बार अंडर-19 विश्व कप जीतने से सिर्फ एक जीत दूर हैं। 

Content Writer

Sanjeev