एशियाई खेल : पुरूष हैंडबॉल टीम हार की हैट्रिक के साथ बाहर

punjabkesari.in Friday, Aug 17, 2018 - 07:45 PM (IST)

जकार्ता : भारत के लिए एशियाई गेम्स शुरू होने से पहले ही बुरी खबर आ गई है। दरअसल गेम्स से पहले ही भारतीय पुरुष हैंडबॉल टीम के मुकाबले शुरू हो गए थे। शुक्रवार को ग्रुप डी के तहत भारत इराके के हाथों 29-40 से हार गया। भारतीय टीम का एक अहम पहलू यह भी है कि वह अदालती लड़ाई जीतकर 18वें एशियाई खेलों में खेलने उतरी थी। भारतीय पुरूष टीम की यह लगातार तीसरी हार है। भारतीय महिला टीम भी लगातार 2 मैच हार चुकी है। पुरूष टीम को अपने पहले मैच में ताइपे से 28-38 से और दूसरे मैच में बहरीन से 25-32 से हार का सामना करना पड़ा था। अपने तीसरे मुकाबले में भारत को इराक से 11 गोल के अंतर से शिकस्त मिली।

भारत की ओर से दीपक अहलावत ने सर्वाधिक आठ, करमजीत सिंह ने छह, अविन खट्टर ने तीन और आदित्य नागराज ने तीन गोल किए। इराक की ओर से आदिल तालिब ने नौ और अदनान अली ने आठ गोल किए। पुरूष टीम का चौथा मुकाबला 21 अगस्त को उत्तर कोरिया से होगा। लेकिन यह अब औपचारिकता मात्र होगा क्योंकि टीम प्रारंभिक राउंड के मुकाबले समाप्त हो जाने के बाद स्थान निर्धारण मैचों के लिए खेलेगी। 

भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) ने हैंडबॉल टीमों को अपनी मंजूरी देने से इंकार कर दिया था जिसके बाद भारतीय हैंडबॉल संघ के सचिव और आईओए के कोषाध्यक्ष आनंदेश्वर पांडेय ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय की शरण लेकर हैंडबॉल टीमों के एशियाई खेलों में जाने का रास्ता साफ कराया था। भारतीय टीम पिछली एशियाई चैंपियनशिप में 14 टीमों में 12 वें स्थान पर रही थी और पिछले 12 वर्षों में एशिया में 33 मैचों में सिर्फ चार मैच ही जीत पाई थी।

Jasmeet