इंडियन ओपन सर्फिंग 2022 : रमेश बुधियाल, सोफिया शर्मा बने चैम्पियन

punjabkesari.in Monday, May 30, 2022 - 03:55 PM (IST)

मैंगलोर : कांटे के मुकाबले में कर्नाटक के रमेश बुधियाल ने प्रीमियर सर्फिंग प्रतियोगिता में तमिलनाडु के अजेश अली को हराकर पुरुषों की ओपन सर्फ श्रेणी में नया राष्ट्रीय चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया। शुगर बनारसे और सोफिया शर्मा ने क्रमश: महिला ओपन एवं ग्रोम्स गल्र्स 16 और अंडर कैटेगरी में राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीती जबकि तमिलनाडु के किशोर कुमार ग्रॉम्स बॉयज 16 और अंडर कैटेगरी में नेशनल चैम्पियन बने। सर्फिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में यह प्रतियोगिता कर्नाटक के मैंगलोर के शांत पनाम्बुर बीच पर करवाई गई। इसका टाइटल पार्टनर कर्नाटक टूरिज्म (पर्यटन) रहा।

 

जीत के बाद अपने दोस्तों द्वारा उत्साह से भरे जश्न के बाद रमेश बुधियाल ने कहा- मैं बहुत खुश हूं। नेशनल चैम्पियन बनना अच्छा अहसास है। मैदान कठिन था और अजेश शानदार था लेकिन मैं आज यहां अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने के लिए था और मुझे खुशी है कि मैं ऐसा कर सका।

 

महिलाओं की ओपन सर्फ प्रतियोगिता में 16 वर्षीय गोवा की शुगर बनारसे ने तमिलनाडु सर्फर और गत चैंपियन सृष्टि सेल्वम से राष्ट्रीय चैंपियनशिप का ताज हासिल किया। शुगर जिसने शुरू में ग्रोम्स गल्र्स 16 और अंडर श्रेणी के लिए पंजीकरण कराया था लेकिन उन्हें  महिलाओं की ओपन श्रेणी में प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिला। उन्होंने 14.50 अंक बनाए जबकि उपविजेता सृष्टि सेल्वम ने 13.40 अंक अर्जित किए। कर्नाटक की सिनचना गौड़ा 10.20 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।

अपनी जीत के बाद बोलते हुए शुगर ने कहा कि आज लहरें कठिन थीं और प्रतियोगिता कठिन थी, लेकिन मुझे खुशी है कि मैं अपने प्रशिक्षण को अपने खेल में दिखा पाई और राष्ट्रीय चैम्पियनशिप जीत पाई।

ग्रोम्स बॉयज (अंडर-16) सर्फ श्रेणी में 14.84 अंकों के साथ चेन्नई के किशोर कुमार को राष्ट्रीय चैंपियन का ताज पहनाया गया। तमिलनाडु के नवीनकुमार आर और जीवन एस क्रमश: 11.73 और 9.40 अंकों के साथ उपविजेता और तीसरे स्थान पर रहे। राष्ट्रीय चैम्पियन बनने के बाद किशोर ने कहा- आज की यह जीत मेरे लिए बहुत खास है और मुझे खुशी है कि मैं कठिन प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हुए अपने कौशल का प्रदर्शन कर सका।

गोवा की सोफिया शर्मा ने ग्रोम्स गल्र्स 16 और अंडर सर्फ श्रेणी में 18.50 अंकों के साथ राष्ट्रीय चैम्पियनशिप जीती। कर्नाटक के मैंगलोर से 9 साल की उम्र में टूर्नामेंट में सबसे कम उम्र की प्रतिभागी थानिष्का मेंडन कुल 12.23 अंकों के साथ उपविजेता रही। एक अन्य मंगलुरु की सर्फर सानवी हेगड़े कुल 11.33 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं। टूर्नामेंट के बाद सर्फिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष अरुण वासु ने कहा- लॉस एंजिल्स ओलंपिक को ध्यान में रखते हुए हम युवा और आने वाले सर्फर की पहचान करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

Content Writer

Jasmeet