अभ्यास मैच में सामने आई भारतीय टीम की कमजोरियां, ये खिलाड़ी रहे फ्लॉप

punjabkesari.in Saturday, Jul 28, 2018 - 11:18 AM (IST)

चेम्सफोर्डः इंग्लैंड के खिलाफ एक अगस्त से शुरू होने वाले पहले टेस्ट से पूर्व काउंटी टीम एसेक्स के खिलाफ तीसरे और अंतिम दिन ड्रा समाप्त हुए एकमात्र तीन दिवसीय अभ्यास मैच में भारतीय टीम की कुछ कमजोरियां निकल कर सामने आ गयीं। भारतीय गेंदबाज एसेक्स को पहली पारी में आॅल आउट नहीं कर पाए, भारतीय स्पिनरों को कोई विकेट नहीं मिला, ओपनर शिखर धवन ने दोनों पारियों में शून्य अपने नाम के आगे दर्ज करा लिया और चेतेश्वर पुजारा दूसरी पारी में भी सस्ते में निपट गए। भारत ने पहली पारी के 395 रन के स्कोर के जवाब में एसेक्स ने तीसरे और अंतिम दिन शुक्रवार को पांच विकेट पर 237 रन से आगे खेलना शुरू किया और अपनी पहली पारी 94 ओवर में आठ विकेट पर 359 रन बनाकर घोषित कर दी। भारत को पहली पारी में 36 रन की बढ़त हासिल हुई।

भारत ने दूसरी पारी में चायकाल के बाद जब दो विकेट खोकर 89 रन बनाए थे कि बारिश आ जाने के कारण खेल रोक देना पड़ा और मैच ड्रा समाप्त हो गया। शिखर मैच की दूसरी पारी में भी शून्य पर आउट हुए जबकि पहली पारी में एक रन बनाने वाले पुजारा दूसरी पारी में 23 रन बना कर आउट हुए। मैच ड्रा होने के समय लोकेश राहुल 64 गेंदों में सात चौकों की मदद से 36 और अजिंक्या रहाणे 27 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 19 रन बनाकर क्रीज पर थे। राहुल पहली पारी में अर्धशतक बनाने वाले ओपनर मुरली विजय की जगह ओपनिंग में उतरे थे।



धवन रहे फ्लॉप
भारत ने दूसरी पारी में जब खेलना शुरू किया तो उम्मीद थी कि पहली पारी में शून्य पर आउट होने वाले शिखर बेहतर प्रदर्शन करेंगे लेकिन वह दूसरी पारी में भी अपना खाता नहीं खोल पाए। शिखर पहली पारी में पहले ओवर की तीसरी गेंद पर बोल्ड हो गए थे। मैट कोल्स ने उनका विकेट लिया था। दूसरी पारी में वह दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर मैथ्यू क्विन को शिकार बने। इस बार उन्हें क्विन ने बोल्ड किया। शिखर दोनों पारियों में तीन-तीन गेंद ही खेल सके जिससे दौरे में उनका स्कोर कार्ड लगातार खराब होता जा रहा है। शिखर ने इस दौरे की शुरुआत में डबलिन में आयरलैंड के खिलाफ पहले ट्वंटी 20 मुकाबले में 74 रन की शानदार पारी खेली थी लेकिन इसके बाद वह 4,10, 5, 40, 36, 44, 0, 0 के स्कोर ही बना पाए हैं।  



पुजारा नहीं दिखा सके कोई करिश्मा
पुजारा का विकेट पॉल वाल्टर ने लिया। पुजारा ने 35 गेंदों पर 23 रन में पांच चौके लगाए। टेस्ट विशेषज्ञ पुजारा इंग्लिश काउंटी में लगातार खेल रहे हैं लेकिन वह अब तक अपनी लय में नहीं आ पाए हैं। पुजारा ने मई-जून में काउंटी में यार्कशायर की तरफ से कई मैच खेले थे जिनमें वह सिर्फ एक शतक और एक अर्धशतक बना पाए। उनकी ये दो पारियां मई के आखिर में थी जबकि जून में उन्होंने 14, 19, 6, 0, 0,32,23,17 रन बनाए। अफगानिस्तान के खिलाफ पिछले महीने एकमात्र टेस्ट मैच में पुजारा ने 35 रन बनाए थे और इस अभ्यास मैच में उन्होंने 1 और 23 रन बनाए। राहुल ने पहली पारी में छठे नंबर पर खेलते हुए 58 रन बनाए थे और अब दूसरी पारी में नाबाद 36 रन बनाकर उन्होंने ओपनिंग के लिए अपना दावा मजबूत कर लिया है। 



स्पिनरों को नहीं मिला कोई विकेट
इससे पहले एसेक्स की पारी में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने स्पिनरों से ज्यादा गेंदबाजी नहीं कराई। दूसरे दिन के खेल में लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने सिर्फ दो ओवर डाले था और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने चार और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पांच ओवर डाले। तीनों स्पिनरों ने कुल 11 ओवर डाले और उन्हें 62 रन देकर कोई विकेट नहीं मिला। एसेक्स की पारी के सभी आठ विकेट तेज गेंदबाजों ने निकाले। उमेश यादव ने 18 ओवर में मात्र 35 रन दिए और चार विकेट लिए। इशांत शर्मा ने 19 ओवर में 59 रन देकर तीन विकेट हासिल किये।  



शमी को भी नहीं मिला कोई विकेट
तेज गेंदबाजी आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने 12 ओवर में 54 रन दिए जबकि शार्दुल ठाकुर ने 13 ओवर में 58 रन देकर एक विकेट लिया। टेस्ट टीम में वापसी कर रहे मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा गेंदबाजी की लेकिन 21 ओवर में 68 रन देकर कोई विकेट नहीं ले पाए। एसेक्स की तरफ जेम्स फोस्टर ने 23 और पॉल वॉल्टर ने 22 रन से पारी को आगे बढ़ाया। फोस्टर ने 42 रन बनाए और उन्हें यादव ने बोल्ड किया। यादव ने कोल्स को शून्य पर आउट किया। वाल्टर ने 123 गेंदों में 13 चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 75 रन बनाये। वाल्टर को इशांत ने आउट किया। आरोन निज्जर 29 और फिरोज खुशी 14 रन पर नाबाद रहे।

Mohit