भारतीय महिला टीम की करारी हार, दक्षिण अफ्रीका ने 8 विकेट से जीता पहला वनडे मैच

3/7/2021 4:40:24 PM

लखनऊ : पिछले 12 महीनों में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेल रही भारतीय महिला क्रिकेट टीम को रविवार को यहां दक्षिण अफ्रीका के हाथों पहले वनडे में 59 गेंद शेष रहते हुए 8 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा। 

भारतीय टीम में मैच अभ्यास की कमी साफ तौर पर नजर आई तथा कप्तान मिताली राज (85 गेंदों पर 50) और हरमनप्रीत कौर (41 गेंदों पर 40) की पारियों के बावजूद उसकी टीम 21 रन के अंदर पांच विकेट गंवाने के कारण 9 विकेट पर 177 रन ही बना पाई। हाल में पाकिस्तान की मेजबानी करने वाली दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम ने केवल 40.1 ओवर में 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर दिया। 

लिजली ली (122 गेंदों पर नाबाद 83) और लॉरा वोलवार्ट (110 गेंदों पर 80) ने पहले विकेट के लिए 169 रन जोड़कर दक्षिण अफ्रीका की बड़ी जीत सुनिश्चित की। ली ने अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का जबकि वोलवार्ट ने 12 चौके लगाए। इससे दक्षिण अफ्रीका ने पांच मैचों की श्रृंखला में शुरुआती बढ़त भी हासिल कर ली है। बल्लेबाजों की तरह भारतीय गेंदबाज भी प्रभावहीन रहे। अनुभवी झूलन गोस्वामी (38 रन देकर दो) ने एक छोर से कुछ दबाव भी बनाया लेकिन दूसरे छोर से उन्हें कोई मदद नहीं मिली। 

इससे पहले भारत ने स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (20 गेंदों पर 14 रन) सहित तीन विकेट 40 रन के अंदर गंवा दिये जिसके बाद मिताली और हरमनप्रीत ने चौथे विकेट के लिये 62 रन की साझेदारी की। अपना 100वां वनडे खेल रही हरमनप्रीत ने आक्रामक रवैया अपनाया तथा कुछ अच्छे शॉट खेले। उनकी पारी हालांकि लंबी नहीं खिची। उन्होंने लॉग ऑफ पर कैच देने से पहले छह चौके लगाए। 

मिताली को क्रीज पर पांव जमाने में थोड़ा समय लगा लेकिन उन्होंने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने बाद में दीप्ति शर्मा (46 गेंदों पर 26) के साथ पांचवें विकेट के लिये 52 रन की साझेदारी की। मिताली के फुलटॉस पर आउट होने के बाद भारतीय पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। भारत का स्कोर एक समय चार विकेट पर 154 रन था जो जल्द ही आठ विकेट पर 160 रन हो गया। भारतीय कप्तान की पारी में चार चौके और एक छक्का शामिल है। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल ने 10 ओवर में 28 रन देकर तीन विकेट लिए। 

स्पिनर नोनकुललेको मलाबा ने 41 रन देकर दो विकेट हासिल किए। दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। भारत की तेज गेंदबाज मोनिका पटेल ने इस मैच से एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। भारतीय टीम ने कोविड-19 महामारी के कारण पिछले 12 महीनों में अपना पहला मैच खेला जबकि दक्षिण अफ्रीका ने हाल में पाकिस्तान की मेजबानी की थी। दोनों टीमों के बीच दूसरा वनडे नौ मार्च को खेला जाएगा। 


Content Writer

Sanjeev

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static