इंटरव्यू : आलोचनाओं पर जमकर बरसे BCCI अध्यक्ष गांगुली, बोले- मैंने 424 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं

punjabkesari.in Friday, Feb 04, 2022 - 06:08 PM (IST)

खेल डैस्क : बीसीसीआई अध्यक्ष रहते सौरव गांगुली ने 26 महीनों के अंदर कई आलोचनाएं सहीं। कोविड-19 के बीच क्रिकेट कैसा हो और रणजी और महिला क्रिकेट के लिए क्या करना है, इस पर गांगुली के फैसलों पर सवाल उठे। खास तौर पर विराट कोहली के कप्तानी छोडऩे के प्रकरण में क्रिकेट फैंस के मन में कई सवाल आए। अब गांगुली ने इंटरव्यू के दौरान इन मुद्दों पर खुलकर बात की है। उन्होंने साफ कहा कि बीसीसीआई अध्यक्ष बनने से पहले वह मशहूर क्रिकेटर थे और 424 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके थे जिसमें 113 टेस्ट शामिल थे। 

साक्षात्कार के कुछ अंश


सवाल : आरोप हैं कि आप चयनकर्ताओं पर दबाव डालने के लिए बैठकों में हिस्सा लेते हो?
उत्तर : मुझे नहीं लगता कि मुझे किसी को इस पर जवाब देने की जरूरत है और इन आधारहीन आरोपों में से किसी को अहम बनाने की जरूरत है। मैं बीसीसीआई अध्यक्ष हूं और बीसीसीआई अध्यक्ष को जो काम करना चाहिए, वह करता हूं। सोशल मीडिया पर वायरल हुई फोटो चयनकर्ताओं की बैठक की नहीं है। मैं भारत के लिए 424 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुका हूं। कभी कभार लोगों को यह दिलाने का विचार बुरा नहीं है। (हंसते हुए)

सवाल : बीसीसीआई में पिछले 26 महीनों में जय शाह के साथ काम करने में रिश्ते किस तरह के रहे हैं?
उत्तर : जय के साथ मेरा शानदार रिश्ता है। वह अच्छा मित्र है और विश्वासपात्र सहयोगी है। मैं, जय, अरूण धूमल और जयेश जॉर्ज हम इन दो वर्षों में विशेषकर कोविड-19 के मुश्किल दौर में बोर्ड को आगे ले जाने में मिलकर काम कर रहे हैं। 

सवाल :नया टेस्ट कप्तान किसे देख रहे हैं?
उत्तर :
निश्चित रूप से, कप्तानी के कुछ मानदंड हैं और जो भी इनमें फिट बैठेगा, वह अगला भारतीय टेस्ट कप्तान होगा। मेरा मानना है कि चयनकर्ताओं के दिमाग में एक नाम होगा और वे अधिकारियों - अध्यक्ष और सचिव - के साथ इस पर चर्चा करेंगे और आने वाले समय में इसकी घोषणा करेंगे। 

सवाल : आपने कहा था- रहाणे और पुजारा रणजी खेलें। क्या वह श्रीलंका टेस्ट से बाहर होंगे ?
उत्तर :
मेरा मतलब था कि वे रणजी ट्राफी खेलेंगे क्योंकि यह श्रीलंका श्रृंखला से पहले शुरू होगी। इसके बाद चयनकर्ता फैसला करेंगे। रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप फरवरी के तीसरे हफ्ते में शुरू होंगे और श्रीलंका टेस्ट मार्च में हैं। यह पूरी तरह से चयन समिति का फैसला होगा, वे जो भी फैसला करें।

सवाल : हार्दिक पंड्या कब वापसी करेंगे? 
उत्तर :
हार्दिक चोटिल था और उसे पूरी तरह से उबरने के लिए ब्रेक दिया गया था। मुझे लगता है कि मैं उसे रणजी ट्राफी में कुछ मैच खेलते हुए देखूंगा। मैं उससे काफी ज्यादा ओवर गेंदबाजी करने की उम्मीद करता हूं। आई.पी.एल. में वह अहमदाबाद टीम का कप्तान है। इस दौरान उनकी फॉर्म और फिटनेस पर नजर रहेगी।

सवाल : बीसीसीआई महिलाओं की आईपीएल क्यों शुरू नहीं कर रहा? 
उत्तर :
हम एक पूर्ण महिला आईपीएल गठित करने के स्तर पर हैं। इसके लिए 2023 का समय सही रहेगा। यह पुरूष आईपीएल की तरह ही बड़ी और सफल होगी।

सवाल : उम्मीद है कि आईपीएल भारत में हो रही है। यह कितनी बड़ी राहत की बात होगी?
उत्तर
: बीसीसीआई ने हमेशा ही कहा है कि यह इंडियन प्रीमियर लीग है और हम आदर्श रूप से इसे भारत में ही कराना चाहेंगे। हां, हमने अभी आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा नहीं की है क्योंकि देश में हम अब भी कोविड-19 हालात से निपट रहे हैं। हां, हम कुछ समय में स्थलों पर फैसला करेंगे। योजना इसे भारत में ही कराने की है और हम इसी के अनुसार तैयारी कर रहे हैं। 

सवाल : भारत के 1000वें वनडे के लिए कुछ विशेष जश्न होगा, जो रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ होगा? 
उत्तर :
नहीं, ऐसा कुछ नहीं क्योंकि सबकुछ बायो-बबल में हो रहा है। हमें कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा इसलिए बड़ा जश्न संभव नहीं होगा। 

सवाल : ईडन गार्डन्स में दर्शक आएंगे तो मोटेरा में क्यों नहीं?
उत्तर :
मैं बता दूं। हम तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए ईडन गार्डन्स पर दर्शकों को अनुमति नहीं दे रहे हैं। केवल कैब अधिकारी और विभिन्न इकाईयों के प्रतिनिधी ही मैच देख पाएंगे। कोविड-19 के कारण हम जोखिल नहीं उठा सकते।

Content Writer

Jasmeet