पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक बोले- भारत की ऐतिहासिक जीत में द्रविड़ का भी हाथ

punjabkesari.in Friday, Jan 22, 2021 - 04:19 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा में ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए भारत ने बाॅर्डर-गावस्कर ट्राॅफी सीरीज 2-1 से अपने नाम की। भारत की इस जीत में किसी एक खिलाड़ी नहीं बल्कि पूरी टीम की परफार्मेंस शामिल थी। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक का मानना है कि भारत की इस ऐतिहासिक जीत के पीछे कोच रवि शास्त्री, कप्तान विराट कोहली और द वाॅल कहे जाने वाले पूर्व भारतीय क्रिकेटर राहुल द्रविड़ का भी हाथ है। 

इजमाम ने कहा, इस जीतमें नेशनल क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के हैड द्रविड़ का रोल है। ऑस्ट्रेलिया को अपने घर में हराना कठिन है और मैंने अपने जीवन में कभी भी किसी युवा टीम को ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतते नहीं देखा। मैं इसके पीछे का कारण ढूंढ रहा था कि किस वजह से यह संभव हुआ। मुझे पता चला कि ऋषभ पंत और सुंदर, उन्होंने 2016 अंडर 19 विश्व कप खेला है। 

उन्होंने कहा, शुबमन गिल और [पृथ्वी] शॉ ने 2018 अंडर-19 विश्व कप खेला। साथ ही मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, हनुमा विहारी और (मयंक) अग्रवाल ने भी भारत ए के लिए बहुत अधिक क्रिकेट खेली है इसलिए मैंने महसूस किया है कि उन्होंने राहुल द्रविड़ के माध्यम से अपना आधार मजबूत किया है। द्रविड़ को 'द वॉल' कहा जाता था क्योंकि वह किसी भी स्थिति में खेल सकते थे और मानसिक रूप से मजबूत थे। इसलिए द्रविड़ ने जो किया वह गेंदबाजों की मानसिक दृढ़ता में सुधार था। 

एक अन्य कारक जिसके बारे में कोई भी बात नहीं कर रहा है वह है रवि शास्त्री ... अनुभव और खेल भावना जो उन्होंने खिलाड़ियों को लाभान्वित किया है ... वह एक बड़े क्रिकेटर थे और उन्हें कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने अपनी टीम को हारने नहीं दिया और उन्हें उठा लिया। 

इंजमाम ने इस दौरान कप्तान कोहली की भी तारीफ की जिन्होंने खिलाड़ियों में आक्रामकता की भावना पैदा की। उन्होंने कहा, भारतीय टीम में हमेशा महान खिलाड़ी थे, खासकर बल्लेबाजी में, लेकिन उनमें थोड़ी आक्रामकता की कमी थी। मुझे लगता है कि जब से विराट कप्तान बने हैं, उनके (भारत) पास एक आक्रामक व्यक्तित्व है और यह तब देखा जा सकता है जब वह बल्लेबाजी कर रहे हों या जब वह मैदान में हों या जिस तरह से वह अपनी कप्तानी करते हैं। इसलिए, मुझे लगता है कि उन्होंने टीम में उस आक्रामकता को लाया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Recommended News

Related News