आईपीएल-12 : RCB vs CSK ओपनिंग मुकाबले से पहले जानें इनकी 5 फेम्स फाइट के नतीजे

punjabkesari.in Friday, Mar 22, 2019 - 07:41 PM (IST)

जालन्धर : चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच शनिवार रात 8 बजे खेले जाने वाले मैच से आईपीएल-12 का शुभारंंभ हो जाएगा। चेन्नई पिछली बार की चैम्पियन है। ऐसे में इस बार खिताब का दावेदार मानी जा रही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के साथ उनकी रोचक टक्कर होने की उम्मीद है। वैसे भी चेन्नई-मुंबई की तरह चेन्नई की आरसीबी के साथ रिवाइवरी भी बहुत पुरानी है। दोनों में ऐसे कई मुकाबले खेले हैं जब नतीजा आखिरी ओवर में निकलता था। हालांकि इस जंग में सीएसके हमेशा से बाजी मारती नजर आई है। दोनों टीमों के बीच अब तक 23 मुकाबले हो चुके हैं। इनमें 15 में सीएसके तो सिर्फ 7 में आरसीबी जीती है। हालांकि आईपीएल के नए सीजन में दोनों टीमों के समीकरण बदले-बदले नजर आ रहे हैं। देखना दिलचस्प होगा कि कौन-सी टीम विजय पताका फहराने में कामयाब होगी। आइए इसी सिलसिले में हम बताते हैं- आरसीबी और सीएसके की 5 फेम्स फाइट। जब दर्शकों की सांसें रुक गई थीं...

1. धोनी की चतुराई आई टीम के काम


2008 आईपीएल में दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला बेंगलुरु के मैदान पर खेला गया था। चेन्नइ्र्र ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 178 रन बनाए थे। इसमें महेंद्र सिंह धोनी के 30 गेंदों में 9 चौके और 3 छक्कों की मदद से बनाए गए 65 रन भी शामिल थे। जवाब में खेलने उतरी बेंगलुरु वसीम जाफर, रोस टेलर के अर्धशतकों की बदौलत एक समय पर 127 रन पर दो विकेट गंवाकर खेल रही थी। लेकिन तभी ने कैलिस को स्टंप कर मैच का पास पलट दिया। इसके बाद बाउचर 4, कोहली 12, कप्तान द्राविड़ 0, प्रवीण 6, जहीर 8 तो स्टेन 1 रन पर चलते बने। चेन्नई ने यह मैच 13 रन से जीता था। 
मैन ऑफ द मैच : महेंद्र सिंह धोनी

2. कुंबले की फिरकी में उलझी चेन्नई


2008 सीजन में ही बेंगलुरु के साथ दूसरे मुकाबले के दौरान चेन्नई की टीम अनिल कुंबले की फिरकी में उलझ कर रह गई। पहले खेलते हुए बेंगलुरु महज 126 रन ही बना पाई थी। बेंगलुरु के पास जितने के पूरे चांस थे। उनकी शुरुआत पार्टनरशिप भी अच्छी हुई लेकिन 11वें ओवर में जैसे ही धोनी आऊट हुए सीएसके के रैना 1, मोर्कल 1, विद्युत 0, गोनी 4, बालाजी 0 तो नतिनि 0 पर चलते बने। चेन्नई ने यह मैच 14 रन से गंवा दिया। यही से दोनों टीमों में रिवाइवरी शुरू हो गई। 
मैन ऑफ द मैच : अनिल कुंबले (14 रन देकर 3 विकेट)

3. गेल ने थाम दिया था धोनी का तूफान

2011 आईपीएल के दौरान बेंगलुरु के मैदान पर दोनों टीमों में रोचक मुकाबला खेला गया। पहले खेलते हुए चेन्नई की शुरुआत बेहद खराब रही थी। उनके 22 रन पर ही 4 विकेट गिर चुके थे। एक समय जब लग रहा था कि उनकी टीम 80 से ज्यादा रन नहीं बना पाएगी ऐसे समय में धोनी ने अकेले ही चेन्नई को आगे बढ़ाया। चेन्नई उक्त मैच में भले ही 128 रन बना पाई लेकिन इसमें धोनी का योगदान 70 रनों का रहा। धोनी ने 40 गेंदों में 3 चौके 6 छक्कों की मदद से 70 रन बनाए। उधर, गेल ने मैच के दौरान जबरदस्त पारी खेलकर धोनी की पारी छोटी कर दी। महज 128 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बेंगलुरु टीम की ओर से क्रिस गेल ने चार चौके और 6 छक्कों की मदद से 50 गेंद में 75 रन बनाए। बाद कोहली ने 31 तो तिवाड़ी ने 13 रन बनाकर टीम को जीत दिलवा दी। 
मैन ऑफ द मैच : क्रिस गेल 

4. जहीर के जादू से जीती थी बेंगलुरु

2013 आईपीएल के दौरान दोनों टीमों में सिर्फ 8-8 ओवरों का मैच हुआ था। पहले खेलते हुए बेंगलुरु ने 2 विकेट खोकर 106 रन बनाए थे। तब कप्तान विराट कोहली ने महज 29 गेंदों में 6 चौके और 4 छक्कों की मदद से 56 रन ठोक दिए थे। जवाब में खेलने उतरे चेन्नर्ई तेज गेंदबाज के आगे ऐसी ढेर हुई कि बेंगलुरु नेे यह मुकाबला 24 रनों से जीत लिया। दरअसल जहीर ने मैच के दौरान महज 2 ओवरों में 17 रन देकर 4 महत्वपूर्ण विकेट लिए थे। जहीर ने हसी, रैना, धोनी और जडेजा के विकेट निकालकर अपनी टीम को मैच जितवा दिया था।
मैन ऑफ द मैच : जहीर खान


5. धोनी ने पार लगाई चेन्नई की नैय्या

2018 आईपीएल के दौरान बेंगलुरु में एक बार दोनों टीमें आमने-सामने थीं। पहले खेलते हुए बेंगलुरु ने डीविलियर्स के 30 गेंदों में 8 छक्कों की मदद से बनाए गए 68 तो मनदीप के 32 तो क्विंटम डी कॉक के 53 रनों की बदौलत 205 रन बोर्ड पर टांग दिए थे। चेन्नई की शुरुआत कमजोर रही। उन्होंने 74 रन पर अपने 4 महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद अंबाति रायुडू के साथ धोनी ने मिलकर ऐसी पारी खेली कि मैदान में बैठा हर शख्स झूम उठा। अंबाति रायुडू ने जहां 53 गेंदों में 3 चौके और 8 छक्कों की मदद से 82 रन बनाए तो वहीं, 34 गेंदों में 7 छक्कों की बदौलत 70 रन बनाकर टीम को एक गेंद रहते जीत दिलवा दी।
मैन ऑफ द मैच : महेंद्र सिंह धोनी

Jasmeet