IPL 2019 : शुभमन गिल को मिला इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामैंट का खिताब

punjabkesari.in Monday, May 13, 2019 - 01:39 PM (IST)

नई दिल्ली : आईपीएल-12 में इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामैंट अवॉर्ड के लिए  शुभमन गिल, श्रेयस गोपाल, रियान पराग, नवदीप सैणी और राहुल चहर में कड़ी टक्कर थी। आखिरकार इनमें बाजी मारने में सफल रहे कोलकाता नाइट राइडर्स के शुभमन गिल। गिल ने इस सीजन में 14 मैच खेलते हुए 296 रन बनाए। खास बात यह रही कि इनमें से ज्यादातर रन उनके ओपनिंग करते वक्त आए। गिल ने सीजन में सिर्फ चार बार ओपनिंग की थी। इनमें तीनों मौकों पर अर्धशतक बनाकर उन्होंने अपनी उपयोगिता साबित की और यह प्रतिष्ठित अवॉर्ड भी हासिल कर लिया।
शुभमन के अलावा यह क्रिकेटर थे दौड़ में 

राहुल चहर


2017 में राहुल चहर ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के साथ आईपीएल डैब्यू किया था। पिछले साल वह मुंबई इंडियंस की खेमे में चले गए। लेकिन उनका सितारा इस सीजन में चमका है। सीजन के 12 मैचों में चहर के नाम कुल 12 विकेट दर्ज हैं। खास बात यह है कि उन्होंने ऐसे मौकों पर विकेट निकाले जब उनकी टीम को जरूरत होती थी। 

रियान पराग


असम के रहने वाले 17 साल के रियान पराग ने इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए सबको प्रभावित किया। रियान ने हालांकि चेन्नई की ओर से पिछले साल डैब्यू किया था लेकिन इस सीजन में उन्होंने आईपीएल इतिहास में अर्धशतक लगाने वाला सबसे युवा क्रिकेटर बनने का गौरव हासिल किया। रियान ने सीजन के 7 मैचों में 32 की औसत से 160 रन बनाए। स्ट्राइक रेट 123.0 तो सर्वाधिक स्कोर 50 रन रहा। रियान ने सीजन में 2 विकेट भी चटकाए हैं।

श्रेयस गोपाल


राजस्थान के लिए एक तरफ रियान पराग तो दूसरी तरफ श्रेयस गोपाल सीजन में तारे की तरह चमके। श्रेयस को अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला है लेकिन आईपीएल के इस सीजन में उन्होंने जैसे मैच्युरिटी दिखाई है निश्चित तौर पर वह टीम इंडिया में जगह बनाने के दावेदार हैं। श्रेयस ने इस सीजन में 20 विकेट लिए। खास बात यह रही कि वह दो बार विराट कोहली और डीविलियर्स जैसे दिग्गज क्रिकेटरों को एक ही ओवर में आऊट करने में सफल हुए।

नवदीप सैनी


आरसीबी के तेज गेंदबाज नवदीप सैणी ने सीजन में 153 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदें फेंककर सबको चौका दिया। सैणी ने सीजन के 13 मैचों में 36 की औसत से 11 विकेट चकटाए। वह सीजन में 8.27 की इकोनमी के साथ महंगे जरूर साबित हुए लेकिन जैसे-जैसे वह खेलते गए उनके प्रदर्शन में निखार आता गया। सैणी को उनकी इसी काबलियत के कारण क्रिकेट विश्व कप में टीम इंडिया के लिए स्टैंडबाय रखा गया है।

Jasmeet