IPL 2019 ने दिए 5 सुपरक्रिकेटर, टीम इंडिया का हो सकते हैं भविष्य

punjabkesari.in Friday, May 10, 2019 - 11:21 AM (IST)

नई दिल्ली : आईपीएल के हर सीजन के साथ क्रिकेट फैंस को उम्मीद रहती है कि इनमें ऐसे भारतीय सितारे उभरकर आए जो भविष्य में टीम इंडिया का दामन ऊंचा कर सके। कुलदीप यादव, यजुवेंद्र चहल, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह आईपीएल की ही देन है। इन्होंने आईपीएल में शानदार कर क्रिकेट फैंस का दिल तो जीता ही साथ ही साथ राष्ट्रीय टीम में भी जोरदार प्रदर्शन कर तारीफें बटोरीं। आइए नजर डालते हैं कि आईपीएल के 12वें सीजन में ऐसे कितने क्रिकेटर उभरकर आए हैं जो टीम इंडिया का भविष्य हो सकते हैं।

शुभमन गिल


2018 में हुए अंडर-19 विश्वकप में शुभमन ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे। वह पिछले साल कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेला था। लेकिन उन्हें ज्यादा मौके मिल नहीं पाए। इस सीजन में शुभमन को 4 बार ओपनिंग करवाई गई। मजे की बात यह थी कि उन्होंने तीन पारियों में अर्धशतक भी जड़ दिया। शुभमन ेने सीजन की कुल 13 पारियों में 32.89 की औसत से 286 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट 124.37 रहा। जो किसी को भी प्रभावित कर सकता है।

रियान पराग


असम के रहने वाले 17 साल के रियान पराग ने इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए सबको प्रभावित किया। रियान ने हालांकि चेन्नई की ओर से पिछले साल डैब्यू किया था लेकिन इस सीजन में उन्होंने आईपीएल इतिहास में अर्धशतक लगाने वाला सबसे युवा क्रिकेटर बनने का गौरव हासिल किया। रियान ने सीजन के 7 मैचों में 32 की औसत से 160 रन बनाए। स्ट्राइक रेट 123.0 तो सर्वाधिक स्कोर 50 रन रहा। रियान ने सीजन में 2 विकेट भी चटकाए हैं।

राहुल चहर


2017 में राहुल चहर ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के साथ आईपीएल डैब्यू किया था। पिछले साल वह मुंबई इंडियंस की खेमे में चले गए। लेकिन उनका सितारा इस सीजन में चमका है। सीजन के 12 मैचों में चहर के नाम कुल 12 विकेट दर्ज हैं। खास बात यह है कि उन्होंने ऐसे मौकों पर विकेट निकाले जब उनकी टीम को जरूरत होती थी। 

नवदीप सैनी


आरसीबी के तेज गेंदबाज नवदीप सैणी ने सीजन में 153 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदें फेंककर सबको चौका दिया। सैणी ने सीजन के 13 मैचों में 36 की औसत से 11 विकेट चकटाए। वह सीजन में 8.27 की इकोनमी के साथ महंगे जरूर साबित हुए लेकिन जैसे-जैसे वह खेलते गए उनके प्रदर्शन में निखार आता गया। सैणी को उनकी इसी काबलियत के कारण क्रिकेट विश्व कप में टीम इंडिया के लिए स्टैंडबाय रखा गया है।

श्रेयस गोपाल


राजस्थान के लिए एक तरफ रियान पराग तो दूसरी तरफ श्रेयस गोपाल सीजन में तारे की तरह चमके। श्रेयस को अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला है लेकिन आईपीएल के इस सीजन में उन्होंने जैसे मैच्युरिटी दिखाई है निश्चित तौर पर वह टीम इंडिया में जगह बनाने के दावेदार हैं। श्रेयस ने इस सीजन में 20 विकेट लिए। खास बात यह रही कि वह दो बार विराट कोहली और डीविलियर्स जैसे दिग्गज क्रिकेटरों को एक ही ओवर में आऊट करने में सफल हुए।

Jasmeet