IPL 2020 : टीम इंडिया प्लेयर्स को थकान से बचाने के लिए BCCI ने उठाया ये कदम

punjabkesari.in Wednesday, Mar 11, 2020 - 05:05 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : पिछले साल IPL से पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अत्यधिक क्रिकेट को खिलाड़ीयों के लिये नुकासदेह बताया था। हालाकि 2019 में आईपीएल के 12वें संस्करण में टीम इंडिया के लगभग हर खिलाड़ी ने हिस्सा लिया था। 2019 के वर्ल्ड कप को देखते हुये सभी खिलाड़ीयों ने अपनी-अपनी फ्रेंचाइजियों के ओर से सभी मुकाबलों में खेला था। लेकिन इस साल बीसीसीआई (BCCI) ने आईपीएल 2020 (IPL 2020) में खेल रहे अपने सभी खिलाड़ीयों को अत्यधिक क्रिकेट के बोझ तथा चोटिल होने से बचाने के लिये विशेष इंतजाम किये हैं।

आईपीएल 2020 में भारतीय खिलाड़ीयों की भूमिका

इसके लिए टीम इंडिया के खिलाड़ीयों को अपनी-अपनी फ्रेंचाइजियों में जाने से पहले राष्ट्रीय टीम के फिजियो से सलाह लेनी होगी। राष्ट्रीय टीम के फिजियो के बताये अनुसार ही टीमों को भारतीय खिलाड़ीयों की भूमिका तय करनी पड़ेगी। हालाकि साथ ही बीसीसीआई ने यह भी कहा कि हम अपने खिलाड़ीयों की भूमिका को लेकर उनकी फ्रेंचाइजियों पर किसी तरह का दबाव नहीं डाल सकतें हैं। हर टीम को यह अधिकार है कि वे अपने बेस्ट प्लेयर को टीम में खिलाये।

आईपीएल 2020 में खिलाड़ी थकान से कैसे बचे

इस लिये अंत में यह फैसल खिलाड़ीयों को ही करना है कि वह अपने आप को थकान से बचाने के लिये किस तरह निपटते हैं। बीसीसीआई ने कहा कि वे खिलाड़ीयों से तथा उनकी टीमों से हमेशा बातचीत करते रहेंगे। हाल ही में चोट से वापसी कर रहे खिलाड़ीयों को विशेष हिदायतों के साथ खेलना पड़ेगा।

neel