IPL 2020 : मुंबई इंडियंस ने जीता खिताब, ये रहे फाइनल में जीत के 5 बड़े कारण

punjabkesari.in Wednesday, Nov 11, 2020 - 12:00 PM (IST)

नई दिल्ली : मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2020के फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स को आसानी से हराकर अपना पांचवां खिताब जीत लिया। दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 156 रन बनाए थे जिसे मुंबई ने रोहित शर्मा के अर्धशतक और ईशान किशन की तेजतर्रार पारी की बदौलत 19वें ओवर में हासिल कर लिया। आइए जानते हैं मुंबई के फाइनल मुकाबला जीतने के पांच बड़े कारण-

दिल्ली की खराब शुरुआत

पूरे सीजन में भले ही अच्छा प्रदर्शन कर दिल्ली कैपिटल्स फाइनल में पहुंचने में सफल रही। लेकिन वह हर मैच में अच्छी शुरुआत के लिए तरसती रही। मुंबई के खिलाफ भी उन्होंने महज 22 रन पर तीन विकेट गंवा लिए। सीजन में धवन चार तो पृथ्वी शॉ पहले ही तीन बार शून्य पर आऊट हो चुके हैं। पावरप्ले में सबसे कम रन बनाने की कमी भी दिल्ली को फाइनल में आकर खली।

श्रेयस की धीमी पारी

दिल्ली ने भले ही 22 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे लेकिन कप्तान श्रेयस अय्यर ने पंत के साथ मिलकर टीम को संभाल लिया। श्रेयस ने 65 रन तो बनाए लेकिन इसके लिए 50 गेंदें खेल लीं। इसका नुकसान यह हुआ कि श्रेयस टीम को महज 156 रन तक पहुंचा पाए। मुंबई जैसे मजबूत बल्लेबाज क्रम वाली टीम के लिए यह स्कोर काफी नहीं था। लिहायजा दिल्ली ने 19वें ओवर में मैच गंवा लिया।

मुंबई की मजबूत शुरुआत

जिस तरह दिल्ली की टीम सीजन के दौरान खराब शुरुआत के लिए जानी गई ठीक उसी के ऊलट मुंबई इंडियंस ने बाकी मैचों की तरह ओपनिंग साझेदारी मजबूत की। डिकॉक और रोहित ने शुरुआती चार ओवरों में ही स्कोर 45 रन पर ला खड़ा किया जिससे दिल्ली के गेंदबाजों पर प्रैशर आ गया। रोहित ने इसके बाद ईशान किशन के साथ मिलकर अपनी टीम को जीत दिला दी। 

जयंत यादव को मौका देना

मुंबई इंडियंस की जीत की सबसे बड़ी वजह स्पिनर जयंत यादव को प्लेइंग-11 में मौका देना भी था। जयंत को राहुल चाहर की जगह टीम में शामिल किया गया था। उन्होंने पहली ही गेंद पर धवन का विकेट निकालकर मुंबई की मैच में पूरी तरह से पकड़ बनवा दी। खास बात यह है कि रोहित ने फाइनल के लिए विशेष तौर पर जयंत यादव को चुना था। जयंत ने उन्हें निराश नहीं किया। 

रबाडा का फेल होना

पर्पल कैप भले ही 30 विकेटों के साथ रबाडा के पास है। लेकिन फाइनल मुकाबले में वह वैसा प्रदर्शन नहीं कर पाए जिसकी उन्हें उम्मीद थी। दिल्ली को 157 रनों का लक्ष्य बचाना था तो ऐसे में रबाडा द्वारा शुरुआती ओवरों में विकेट लेने जरूरी थे लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। रबाडा ने महज तीन ओवर गेंदबाजी की और 32 रन दे दिए। 

Jasmeet