आईपीएल 2020 : जानें प्रत्येक टीम की एक बड़ी खासियत और कमजोरी

punjabkesari.in Friday, Sep 18, 2020 - 01:29 PM (IST)

अबुधाबी : कोरोना वायरस महामारी के बीच यूएई में 19 सितंबर से इंडियन प्रीमियर लीग शुरू जा जाएगी। पहली ही मैच में एक बार फिर से महेंद्र सिंह धोनी के शांत रवैये, रोहित शर्मा की कप्तानी पर सभी की नजरें होंगी। आईपीएल पहले भी विदेश में हुआ है लेकिन इस बार करोड़ों डॉलर का यह क्रिकेटिया तमाशा पहली बार जैविक सुरक्षित माहौल में होगा। इसमें क्रिस गेल और डेविड वार्नर के गगनभेदी छक्कों पर तालियां पीटने वाले नहीं होंगे और ना ही सुपर ओवर में कोई शोर सुनाई देगा। इसके बावजूद कोई शिकायत नहीं क्योंकि कम से कम खेल देखने को तो मिलेगा।
आए जानते हैं प्रत्येक फ्रेंचाइजी की एक बड़ी खासियत और कमजोरियों के बारे में-

मुंबई इंडियंस : सबसे मजबूत टीमों में से एक। रोहित के अलावा हार्दिक और कृ्रणाल पंड्या, कीरोन पोलार्ड और ‘डैथ ओवरों के शहंशाह’ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स : टीम को भले ही ‘बूढों की फौज’ कहें लेकिन इस टीम ने साबित किया है कि सफलता और प्रतिभा उम्र के मोहताज नहीं होते। शेन वाटसन, ड्वेन ब्रावो, फाफ डु प्लेसी और रविंद्र जडेजा ने अपना सौ प्रतिशत इस टीम को दिया है और इस बार भी देंगे ।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : कोहली की उपलब्धियों में आईपीएल खिताब की कमी खटकती है जिसे वह पूरा करना चाहेंगे। आरोन फिंच, क्रिस मौरिस और देवदत्त पडीक्कल की मौजूदगी में टीम मजबूत दिख रही है। 

दिल्ली कैपिटल्स : पिछले साल लय हासिल की और उनके पास अय्यर जैसा बेहतरीन कप्तान, पृथ्वी साव और ऋषभ पंत जैसे प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं। इसके साथ ही रविचंद्रन अश्विन जैसा अनुभवी गेंदबाज टीम में है।

किंग्स इलेवन पंजाब : राहुल की पंजाब टीम का अच्छा प्रदर्शन भविष्य में राहुल को भारतीय टीम के संभावित कप्तानों की जमात में शामिल कर सकता है । यह देखना होगा कि ग्लेन मैक्सवेल, गेल और मोहम्मद शमी जैसे स्टार खिलाडिय़ों को वह कैसे संभालते हैं।

सनराजइर्स हैदराबाद : कप्तान डेविड वार्नर मैच जिताने के फन में माहिर हैं। उनके पास जॉनी बेयरस्टॉ की आक्रामकता, केन विलियमसन की ‘कूलनेस’ और राशिद खान की कलाई का जादू है।

कोलकाता नाइट राइडर्स : आईपीएल का कुछ हिस्सा जब 2014 में यूएई में खेला गया था, तो केकेआर ने खिताब जीता था। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हरफनमौला आंद्रे रसेल उनकी टीम में हैं। उन्होंने पिछले सत्र में 52 छक्के जड़े थे। अंडर 19 विश्व कप सितारे शुभमन गिल, शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी टीम में युवा जोश भरेंगे जबकि इयोन मोर्गन के रूप में अनुभवी कप्तान टीम के पास है।

राजस्थान रॉयल्स : विदेशी खिलाडिय़ों जोस बटलर, स्टीव स्मिथ और जोफ्रा आर्चर पर दारमोदार। स्टोक्स अपने बीमार पिता की देखभाल के लिये न्यूजीलैंड में है और उनका खेलना संदिग्ध है।

Jasmeet