आईपीएल 2020 बनाम पीएसएल 2020 : जानें प्लेयरों ने कितनी कमाई की

punjabkesari.in Thursday, Nov 19, 2020 - 02:02 PM (IST)

नई दिल्ली: बीते दिनों क्रिकेट प्रेमियों को एक सप्ताह के अंदर ही आईपीएल और पीएसएल के फाइनल देखने को मिले। आईपीएल में जहां मुंबई इंडियंस तो पीएसएल में कराची किंग्स ने बाजी मारी। आइए जानते हैं कि क्रिकेट जगत के इस लोकप्रिय फ्रैंचाइजी टूर्नामैंट्स से प्लेयरों को कितना फायदा होता है। 

अगर टूर्नामैंट से मिलने वाली प्राइज मनी पर ध्यान दिया जाए तो पाएंगे आईपीएल पीएसएल से मीलों आगे हैं। आईपीएल के पास कई बड़ी डील है जबकि पाकिस्तान इसके लिए संघर्ष करता नजर आ रहा है। बहरहाल, आईपीएल 2020 में विजेता टीम यानी मुंबई इंडियंस को 20 करोड़ रुपए मिले थे जबकि रनर अप टीम दिल्ली कैपिटल्स को 12.5 करोड़ रुपए मिले थे। वहीं, पीएसएल में विजेता कराची किंग्स को 3.75 करोड़ तो लाहौर कलंदर्स को 1.5 करोड़ रुपए मिले हैं।

पीएसएल सिर्फ व्यक्तिगत पुरस्कार में अच्छा कर रहा है। प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट, बैस्ट बैट्समैन, बैस्ट बॉलर, बैस्ट फील्डर, बैस्ट कीपर और एमर्जिंग प्लेयर को 10 लाख रुपए दिए जाते हैं। इसी तरह आईपीएल में  भी ऑरेंज कैप विनर, पर्पल कैप विनर, मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर, एमर्जिंग प्लेयर, मोस्ट सिक्स अवॉर्ड, पावरप्लेयर अवॉर्ड के साथ भी 10 लाख रुपए ही मिलते हैं।

हालांकि पीएसएल व्यक्तिगत पुरस्कारों में समान रूप से भुगतान कर रहा है, लेकिन आईपीएल में तीसरे और चौथे स्थान की टीमों के लिए एक शानदार राशि रखी गई है। सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को आईपीएल 2020 में 8.75 करोड़ की राशि मिली थी जबकि पीएसएल में  तीसरे और चौथे स्थान की टीमों को कोई पुरस्कार राशि नहीं दी जाती। दिलचस्प बात यह है कि तीसरे और चौथे नंबर की टीमों को जितने रूपए मिलते हैं उतने रुपए तो पीएसएल पूरे टूर्नामैंट पर ही नहीं खर्च करता।

Jasmeet